होम / Money Plant: घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना शुभ है या अशुभ, जानें इसके फायदें और नुकसान

Money Plant: घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना शुभ है या अशुभ, जानें इसके फायदें और नुकसान

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 30, 2023, 10:38 pm IST
ADVERTISEMENT
Money Plant: घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना शुभ है या अशुभ, जानें इसके फायदें और नुकसान

Money Plant

India News (इंडिया न्युज) Money Plant: आमतौर पर हर घर में पेड़-पौधे देखने को मिल जाता है। वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घरो में पेड़-पौधे का लगाना शुभ माना जाता है। पेड़-पौधे जीवन में सकारात्‍मक,धन-दौलत,सफलता, सुख,शांति सब कुछ देते हैं। बात करे मनी प्‍लांट को लेकर तो वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ नियम बताए गए है। ऐसी मान्यता है कि मनी प्‍लांट लगाने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही यह सुख समृद्धि का भी प्रतीक माना जाता है। जिस घर में मनी प्लांट का पौधा होता है वहां कभी भी आर्थिक संकट नहीं पहुंचता है। वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार के अनुसार मनी प्‍लांट शुभ पौधा माना जाता है।

अमतौर पर लोग घर में कहीं भी किसी भी तरह मनी प्लांट का पौधा लगा देते है, और सोचते हैं कि अब आर्थिक संकट खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ नियम होता है। उसका पालन किया जाए तो यह पौधा कई गुना ज्यादा लाभ पहुंचाता है।

मनी प्‍लांट दान करना चाहिए या नहीं?

मनी प्‍लांट चुराना गलत है,लेकिन अब सवाल आता है कि क्‍या मनी प्‍लांट किसी से मांगकर लगाना या किसी को मनी प्‍लांट दान करना सही है या नहीं, मनी प्‍लांट किसी को दान में नहीं देना चाहिए इससे आपके घर की सुख-समृद्धि दूसरे के घर चली जाएगी। इसी तरह मनी प्‍लांट मांगकर लगाना भी सही नहीं है। ऐसा करने से भी मनी प्‍लांट लगाने का पूरा फायदा नहीं मिलता है।

मनी प्‍लांट खरीदकर लगाएं?

मनी प्‍लांट किसी नर्सरी से खरीदकर लगाएं। मनी प्लांट हमेशा अपने पैसों से खरीदकर ही लगाना चाहिए। मनी प्लांट को घर के अंदर ड्राइंगरूम,पूजा रूम,बालकनी या लिविंग रूम में लगा सकते हैं। मनी प्‍लांट को मिट्टी के गमले या कांच की बोतल में लगाएं। इसे कभी भी प्‍लास्टिक के पात्र में ना लगाएं।

ALSO READ- Shubh Ashubh Sanket: क्या बिल्ली का घर पर आना है अशुभता का संकेत?, जानिए क्या हैं इससे जूड़े संकेत

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT