होम / Moolank Upay: मूलांक 1 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

Moolank Upay: मूलांक 1 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 14, 2024, 12:57 pm IST

Moolank Upay: आयुर्वेद के मुताबिक किसी भी व्यक्ति का शरीर वात, पित्त और कफ से मिलकर बना है। और स्वस्थ रहने के लिए इन तीनों का हमारे शरीर में संतुलित रहना जरूरी है। जब ये असंतुलित होते हैं तो शरीर में परेशानियां या बीमारियां पैदा होती हैं। अंक शास्त्र में इन तीनों को व्यक्ति के मूलांक यानि पर्सनैलिटी नंबर से जोड़कर देखा जाता है। मूलांक के मुताबिक जानते हैं कि बीमारियों से बचने के लिए आपको किन-किन चीज़ों से सावधान रहना है? स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

पित्त यानि बाइल के बढ़ने या घटने से पड़ता है असर

अगर आपका जन्मदिन किसी भी महीने की 1,10,19 या 28 तारीख को होता है तो आपका मूलांक 1 है। पर्सनैलिटी नंबर 1 वाले लोगों की सेहत पर पित्त यानि बाइल के बढ़ने या घटने से असर पड़ता है। पित्त के घटने बढ़ने से हाइपरएसिडिटी, इनडाइजेशन यानि खाना पचने में परेशानी जैसी समस्याएं रहती है। जिसके कारण अकसर इन लोगों को सर दर्द रहता है। इसके अलावा मूलांक 1 वालो को आंख या दांत से जुड़ी समस्याएं भी बनी रहती है।

चुनौतियों भरा होगा ये साल, जानें क्या कहते हैं 14 जून को जन्मे लोगों के सितारे

हो सकती है हार्ट रिलेटेड समस्या

नंबर 1 वालों को अपने दिल का खास ख्याल रखना चाहिए, इनको हार्ट रिलेटेड समस्या भी हो सकती है। इस सबसे बचने के लिए इन्हें भोजन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। आपको चाहिए कि आप ठंडी चीजें ज्यादा खाएं, जैसे खीरा, तरबूज, नारियल। हरी पत्तेदार साग सब्जियों को अपनी डायट में शामिल करें।

प्रॉफेशनली बेहद अच्छा रहेगा आपका साल, जानें क्या कहते हैं 13 जून को जन्मे लोगों के सितारे

अवॉइड करें खट्टी चीज़ें

वहीं आपको चाहिए कि आप खाने में नमक की मात्रा कम रखें। मिर्च-मसालेदार खाने से तो दूर ही रहें, वर्ना एसिडी से निजात नहीं मिलेगी। खट्टी चीज़ें भी अवॉइड करें। देर रात खाना ना खाएं, शाम 6 बजे तक खाना खा लें। साथ ही हर रोज शारिरिक परिश्रम यानि कोई ना कोई फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज़ जरूर करें।

आर्थिक तौर पर बेहद अच्छा साबित होगा ये साल, जानें क्या कहते हैं 12 जून को जन्मे लोगों के सितारे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या Bigg Boss OTT 3 में दोबारा नजर आएंगे Munawar Faruqui! सेट से तस्वीर की शेयर, देखें पोस्ट -IndiaNews
Bihar: पानी में गए 12 करोड़, अररिया जिले की नदी में बहा पड़किया पुल-Indianews
T20 World Cup 2024 : सुपर 8 के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड-Indianews
भाग-दौड़ भरी इस ज़िन्दगी में खुद को चुस्त रखने के लिए करे 1 चम्मच स्पिरुलिना का सेवन, शरीर में एनर्जी हो जाएगी बूस्ट-IndiaNews
Top 10 Highest Paid Actors 2024: शाहरुख खान लिस्ट में बने सबसे ऊपर, सलमान-प्रभास को छोड़ा पीछे, देखें लिस्ट -IndiaNews
Viral Videos: अपनी एक्स गर्लफ्रेंड की याद में चालक ने अपनी ऑटो को कुछ इस तरीके से सजाया, देखकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
रोजाना कितनी मात्रा में फाइबर लेना होता हैं हमारी बॉडी के लिए आवश्यक? इन रेशेदार चीजों में भरा हैं फाइबर का ख़ज़ाना-IndiaNews
ADVERTISEMENT