होम / Nautapa 2024: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक क्या है गर्मी का कारण, क्या है नौतपा का अर्थ – Indianews

Nautapa 2024: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक क्या है गर्मी का कारण, क्या है नौतपा का अर्थ – Indianews

Simran Singh • LAST UPDATED : May 31, 2024, 6:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nautapa 2024: इस समय पूरे देश में प्रचंड गर्मी सभी देशवासियों को परेशान कर रही है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में गर्मी ने अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पसीना और बीमारी जैसे परेशानियां हीट वेव के कारण और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है। वहीं कहीं शहरों में तापमान 50 डिग्री को भी पार कर चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैदिक ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार इस समय नौतपा चल रहा है।

कब हुई नौतपा की शुरुआत

मोटापा की शुरुआत की बात की जाए तो 25 मई 2024 किसकी शुरुआत हुई जो की 2 जून 2024 तक रहने वाला है। माना जाता है कि नौतपा के आरंभ से लेकर आने वाले 9 दिनों तक धरती पर भीषण गर्मी का प्रभाव रहता है। शास्त्र के अनुसार जब ज्येष्ठ मास में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। तब गर्मी बढ़ जाती है, रोहिणी नक्षत्र चंद्रमा का नक्षत्र है जो सूर्य की रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने पर चंद्रमा की शीतलता को कम कर देता है। जिसके कारण धरती पर 9 दिनों के लिए भीषण गर्मी का प्रभाव रहता है।

फिल्ममेकर ने लगाया Sunny Deol पर धोखाधड़ी का आरोप, करोड़ों रुपये का हुआ नुकसान – Indianews

धरती के करीब आ जाता है सूर्य

इस अवधि के दौरान देखा जाए तो सूर्य धरती के काफी करीब आ जाता है। जिस कारण से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। इस माह में लू लगने की संभावना और स्वास्थ्य समस्या काफी अधिक हो जाती है। इसके साथ ही नौतपा को धरती पर आसमान से आग बरसाने का समय भी माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो सूर्य देव को जल चढ़ाना इसके प्रभाव को कम कर सकता है और गर्मी में राहत भी दिला सकता है। इस कड़ी में कई ज्योतिषी और धार्मिक कनेक्शन है जो हम आज आपको बताएंगे। Nautapa 2024

कब शांत होंगे सूर्यदेव

ज्येष्ठ मास में भीषण गर्मी होती है, माह में लू चलने के साथ-साथ आसमान से आग बरसाना एक आम बात है। इस दौरान नौतपा होने से धरती पर सूर्य का प्रभाव अधिक होता है। जो तापमान को बढ़ाता है वही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 2 जून 2024 तक यह रहने वाला है। ऐसे में सूर्य देव की प्रकोप से राहत 2 जून के बाद ही संभव हो सके।

Raveena Tandon करना चाहती है Sanjay Leela Bhansali के साथ काम, फैंस कर रहे एक्ट्रेस से गुजारिश – Indianews

विष्णु पुराण में है गर्मी का जिक्र

धरती पर गर्मी पड़ने के पीछे वैज्ञानिक कारण माना जाता है, लेकिन धार्मिक दृष्टि से इसे देखा जाए तो विष्णु पुराण में बताया गया है कि जैसे-जैसे कलयुग का अंत करीब आएगा वैसे-वैसे गर्मी का प्रकोप भी बढ़ेगा, माना जाता है कि जल प्रलय से पहले गर्मी अपना विशाल रूप दिखेगा। सूर्य आग बरसाएगा और लोग बारिश की बूंदे के लिए तरस जाएग और खेत सूख जाएंगे। यहां तक की नदी और तालाब की अपने जाल को त्यागना पड़गा इसलिए विष्णु पुराण की बातों को ध्यान में रखते हुए जल की बर्बादी से बचना चाहिए।

नौतपा में करें ये खास कार्य Nautapa 2024

नौतपा को भीषण गर्मी के लिए माना जाता है लेकिन इस दौरान कुछ विशेष कार्य को करके आप अपनी कुंडली में सूर्य की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। जिससे सूर्य की कृपा बनी रहे। माना जाता है कि नौतपा के समय सूर्य को अर्घ्य देने से लोगों के स्वास्थ्य में वृद्धि रहती है। सुबह स्नान करके आदित्य हृदय के साथ पूजा पाठ करना भी आती विशेष होता है। परेशानियों से आपको मुक्ति मिलती है और सूर्य देव के भारी प्रकोप से भी लागत मिलती है। ऐसे में जरूरतमंदू को गर्मी से बचने के लिए पानी या फिर खाने पीने की चीजों का दान करें।

सूर्य देव इस तरह करें नौतपा में पूजा

आखिर में नौतपा के समय रोजाना पूजा के करें तो ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद पवित्र जल से सूर्य देव को तांबे की लोटे के अंदर जल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही फूल, अक्षत, गुड़, रोली इत्यादि चीजों को भी लेना चाहिए नौतपा के समय सूर्य देव को जल चढ़ाने से सूर्य देव अपने तप को काम करते हैं। इस दौरान सूर्य मंत्र का जाप करना जरूरी है।

देश चीन ने सिक्किम बॉर्डर के इतने करीब तैनात किया अपना सबसे एडवांस लड़ाकू विमान, सेटेलाईट तस्वीरों ने खोल दी पोल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT