होम / Chaitra Navratri 2023: यहां आज भी पांरपारीक तरीकों के साथ मनाई जाती है नवरात्रि

Chaitra Navratri 2023: यहां आज भी पांरपारीक तरीकों के साथ मनाई जाती है नवरात्रि

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 20, 2023, 8:57 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Chaitra Navratri 2023) चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ 22 मार्च 2023, बुधवार के दिन होगा। नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ प्रमुख स्वरूपों की उपासना की जाती है। बता दें कि गुजरात में इस त्यौहार की एक अलग ही हलचल दिखाई देती है। गुजरात में नवरात्र आज भी एक पांरपारीक तरीकों के साथ मनाई जाती है। बता दें कि मां की आराधना में किया जाने वाला गुजरात का गरबा रास आज पूरे देश में लोकप्रिय हो गया है। गुजरात के छोटे से छोटे गांव से लेकर शहरों तक में ये गरबा पूरी श्रद्धा और उत्साह से किया जाता है। गुजरात के छोटे से छोटे गांव से लेकर शहरों तक में मां को प्रसन्न करने के लिए नृत्य पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। देश के अलग-अलग हिस्सों में नवरात्र मनाने का तरीका भिन्न है। जहां कोलकाता में महिलाएं सिंदूर से खेला करती हैं।

गुजरात में ऐसे मानते हैं नवरात्रि

नवरात्रि जिसका अर्थ है नौ रातें भारत के कई हिस्सों में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से मनाए जाने वाले हिंदू त्योहारों में से एक है। नवरात्र पहले दिन गुजरात में मां अम्बा की आराधना के साथ-साथ मिट्टी की मटकी, जिस में छोटे-छोटे छेद होते हैं। उस में अखंड दीये के साथ मां की स्थापना कर जाती है।

गुजरात में नौ दिनों तक मनाई जाती है नवरात्रि

बता दें गुजरात में नौ दिनों तक होती है मिट्टी की पूजा कच्छ में आशापुरा माता नो मध, भावनगर के पास खोडियार मंदिर, और अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर छोटिला में चामुंडा माता मंदिर गुजरात के कुछ प्रमुख मंदिर मे से एक हैं जो सबसे अच्छे नवरात्रि उत्सव की मेजबानी करते हैं। दांडीया शुरू करने से पहले मां की आरती होती है। यही नहीं गरबा खत्म होने से पहले भी लोग मां की आरती करते हैं। नवरात्रि के दौरान उपवास भी रखते कुछ लोग हैं और माता की पूजा करते हैं। वहीं शाकाहारी भोजन का खास ध्यान रखा जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT