होम / न राम न रावण बल्कि इनसे भी दुगनी शक्तिशाली थी रामायण काल की ये 5 महिलाएं…इन महाशक्तियों का था दूसरा नाम?

न राम न रावण बल्कि इनसे भी दुगनी शक्तिशाली थी रामायण काल की ये 5 महिलाएं…इन महाशक्तियों का था दूसरा नाम?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 24, 2024, 5:03 pm IST

Powerfull Ladies In Ramayan Kaal: रामायण काल की ये महिलाएं हमें यह याद दिलाती हैं कि शक्ति केवल बाहरी नहीं होती, बल्कि आंतरिक धैर्य, ज्ञान और साहस का प्रतीक भी होती है।

India News (इंडिया न्यूज), Powerfull Ladies In Ramayan Kaal: रामायण काल में कई शक्तिशाली और प्रभावशाली महिलाओं का उल्लेख मिलता है, जिन्होंने उस समय की सामाजिक और राजनीतिक घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ये महिलाएं न केवल अपने समय की नायिकाएं थीं बल्कि उनके ज्ञान, शक्ति और संकल्प ने समाज पर गहरा प्रभाव डाला। आइए जानते हैं उस काल की पांच ताकतवर महिलाओं के बारे में:

कैकेयी:

अयोध्या के राजा दशरथ की सबसे प्रिय रानी, कैकेयी, न केवल शास्त्रों, वेदों और पुराणों का गहरा ज्ञान रखती थीं बल्कि वह एक योद्धा भी थीं। देवासुर संग्राम में, कैकेयी ने राजा दशरथ की रक्षा की थी। उनकी राजनीतिक सूझबूझ और चतुराई ने उन्हें रामायण के एक निर्णायक मोड़ पर खड़ा कर दिया, जब उन्होंने राम के वनवास की मांग की, जिससे रामायण की कथा को एक नई दिशा मिली।

नास्त्रेदमस द्वारा अक्टूबर को लेकर की गई भविष्यवाणी क्या वाकई होती नज़र आ रही है सच? इस सूर्य ग्रहण से मिल रहे ये भयानक संकेत!

सीता:

देवी सीता, राजा जनक की पुत्री और भगवान राम की पत्नी, न केवल अपनी अद्वितीय सुंदरता और गुणों के लिए जानी जाती थीं, बल्कि उनकी आत्मशक्ति और तपस्या भी अद्वितीय थी। उनके पास इतनी शक्ति थी कि वह किसी को भी भस्म कर सकती थीं, परंतु उन्होंने अपने जीवन में धैर्य और संयम का पालन किया। वनवास, अग्निपरीक्षा और लव-कुश का पालन-पोषण उनकी असाधारण सहनशीलता और आंतरिक शक्ति को दर्शाता है।

मंदोदरी:

रावण की पत्नी मंदोदरी, अपने पति की प्रमुख सलाहकार थीं। वह न केवल एक समर्पित पत्नी थीं, बल्कि एक समझदार और दूरदर्शी महिला भी थीं। मंदोदरी ने रावण को सीता का अपहरण न करने की सलाह दी थी, लेकिन रावण ने उसकी बात नहीं मानी। यह कहा जाता है कि मंदोदरी ने ही शतरंज के खेल की शुरुआत की थी, जो उस समय की राजनीति और युद्ध की रणनीतियों को दर्शाता है।

साल के इन 15 दिनों में गलती से भी मत कर बैठिएगा तुलसी पूजन…बर्बादी की ओर ले जाएगा आपका किया ये एक काम ही?

अंजनी:

हनुमानजी की माता, अंजनी, पूर्व जन्म में देवराज इंद्र के दरबार में एक अप्सरा, पुंजिकस्थला थीं। उनका यह अवतार भगवान शिव के वरदान के रूप में हनुमान को जन्म देने के लिए हुआ था। अंजनी ने अपने पुत्र हनुमान को संस्कार, शिक्षा और भक्ति के मार्ग पर अग्रसर किया, जिससे हनुमान ने रामायण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंजनी का जीवन नारी शक्ति और मातृत्व के उच्चतम आदर्शों का प्रतीक है।

अहिल्या:

अत्यंत सुन्दर, विनम्र और पतिव्रता स्त्री, अहिल्या का विवाह गौतम ऋषि से हुआ था। इंद्र द्वारा छलपूर्वक उनकी तपस्या भंग करने पर वह शिला बन गई थीं, लेकिन भगवान राम के स्पर्श से उन्होंने फिर से मानव रूप प्राप्त किया। अहिल्या ने ही देवी सीता को धर्म और जीवन के महत्व का ज्ञान सिखाया था। यह भी कहा जाता है कि उन्होंने सीता को एक दिव्य साड़ी प्रदान की थी, जो न कभी गंदी होती थी और न कभी फटती थी।

द्रौपदी पर बुरी नजर डालने वाले ‘कीचक’ का ये 7 लोग ही कर सकते थे अंत? ऐसी क्या थी खासियत

ये महिलाएं न केवल अपने समय की महान विभूतियां थीं, बल्कि उनकी कहानियां आज भी हमें जीवन, धर्म, और संघर्ष में धैर्य और संकल्प का महत्व सिखाती हैं। रामायण काल की ये महिलाएं हमें यह याद दिलाती हैं कि शक्ति केवल बाहरी नहीं होती, बल्कि आंतरिक धैर्य, ज्ञान और साहस का प्रतीक भी होती है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बांग्लादेश के विदेश मंत्री के इस बयान पर भड़के दुनिया भर के हिन्दू, भारतीय मीडिया को लेकर भी कही ये बात
MPPSC Recruitment 2024: मध्य प्रदेश में 850 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 29 सितंबर है लास्ट डेट
सुबह उठते ही जो देख लिए महिलाओं के ये अंग…बरसेगा अंतोल पैसा!
बांग्लादेश की हुई बल्ले-बल्ले! BCCI ने दूसरे टेस्ट से पहले इन दिग्गज खिलाड़ी को दिखाया बाहर का रास्ता, जानें इसके पीछे की वजह
Cancer का जड़ से खात्मा करेगा ये वरदानी पेड़? जानें इसके बीज और पत्तियां कैसे करेंगी जानलेवा बीमारी से बचाव
पुतिन खुद जंग को करेंगे खत्म! ज़ेलेंस्की का मास्टर प्लान सुन दंग रह गए दुनिया भर के कई ताकतवर देश 
Tecno ने लॉन्च किया iPhone 16 जैसे शानदार कैमरे वाला फोन, बहुत ही कम कीमत में
ADVERTISEMENT