होम / Parivartini Ekadashi 2024: कब है भाद्रपद की अंतिम एकादशी? इस दिन करवट बदलते हैं श्री​हरि

Parivartini Ekadashi 2024: कब है भाद्रपद की अंतिम एकादशी? इस दिन करवट बदलते हैं श्री​हरि

Babli • LAST UPDATED : September 3, 2024, 12:46 pm IST

Parivartini Ekadashi 2024 Date

India News (इंडिया न्यूज़), Parivartini Ekadashi 2024 Date: भाद्रपद की आखरी एकादशी शुक्ल पक्ष में एकादशी की तिथि को पड़ती है। जिसे परिवर्तिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। परिवर्तिनी एकादशी को दुसरे नामों से भी जानते हैं, जैसे लझूलनी एकादशी और पद्मा एकादशी। वाराणसी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट के मुताबीक, अभी भाद्र पद का महीना चल रहा है, और भगवान विष्णु इस दौरान योग निद्रा में होते हैं। भाद्रपद के शुक्ल एकादशी की तिथि को भगवान विष्णु अपना करवट बदलते हैं। इसी कारण से इसे परिवर्तिनी एकादशी के नाम से जानते हैं। इस एकादशी का वर्त करने से पाप कटते हैं और अंत में वैकुंठ की प्राप्ति होती है।

  • कब है भाद्रपद की अंतिम एकादशी ?
  • परिवर्तिनी एकादशी 2024 का शुभ मुहूर्त
  • 3 शुभ योग में परिवर्तिनी एकादशी

Ap Dhillon और Salman का अंडरवर्ल्ड पर वो गाना जिसे देखकर खौला गैंगस्टर का खून, की ताबड़तोड़ फायरिंग

कब है भाद्रपद की अंतिम एकादशी ?

हिंदू धर्म और कैलेंडर के आधार पर, इस साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 13 सितंबर शुक्रवार को रात 10 बजकर 30 मिनट से शुरु होगी। साथ हीं इसका समापन 14 सितंबर शनिवार को रात 8 बजकर 41 मिनट पर होगा। उदया​तिथि के अनुसार पर परिवर्तिनी एकादशी का व्रत 14 सितंबर शनिवार को रखा जाएगा।

परिवर्तिनी एकादशी 2024 का शुभ मुहूर्त

परिवर्तिनी एकादशी का व्रत रखेने वाले लोग, 14 सितंबर को रवि योग और शोभन योग में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करेंगे उस दिन आप सुबह 06 बजकर 6 मिनट से परिवर्तिनी एकादशी की पूजा कर सकते हैं। उस दिन राहुकाल सुबह 09 बजकर 11 मिनट से 10 बजकर 44 मिनट तक है। राहुकाल के समय पर पूजा न करें।

‘बेटी नहीं प्रॉपर्टी चाहिए, तब दूंगा तलाक’ पहले पति की डिमांड सुन उड़े एक्ट्रेस के होश

3 शुभ योग में परिवर्तिनी एकादशी

परिवर्तिनी एकादशी के दिन सूर्योदय से शोभन योग लग रहा है। ये शाम को 6:18 तक रहेगा। साथ हीं व्रत वाले दिन रवि योग सुबह 06:06 से रात 08:32 तक है। रवि योग और शोभन योग दोनों ही शुभ योग हैं। उस दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र सूर्योदय से रात 8:32 तक है। उसके बाद श्रवण नक्षत्र है। परिवर्तिनी एकादशी की तिथी को सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है। वैसे यह योग रात में 8 बजकर 32 मिनट पर लगेगा और पारण के दिन 15 सितंबर को सुबह 6 बजकर 6 मिनट तक रहेगा।

पारण का समय

परिवर्तिनी एकादशी व्रत के पारण का समय 15 सितंबर (रविवार) को किया जाएगा। इस व्रत के पारण का समय सुबह 6:6 से सुबह 8:34 तक है। द्वादशी तिथि का समापन शाम को 6 बजकर 12 मिनट पर होगा।

TV इंडस्ट्री में होता है यौन शोषण? एक्ट्रेस का बड़ा दावा, बोली- ‘साथ सोने के लिए…’

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
ADVERTISEMENT