होम / Phulera Dooj 2024 : इस दिन से शुरू हो जाती है ब्रज में होली, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

Phulera Dooj 2024 : इस दिन से शुरू हो जाती है ब्रज में होली, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 22, 2024, 1:19 am IST
ADVERTISEMENT
Phulera Dooj 2024 : इस दिन से शुरू हो जाती है ब्रज में होली, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

फुलेरा दूज के दिन श्रीकृष्ण ने राधा रानी के साथ खेली थी फूलों की होली

India News(इंडिया न्यूज),Phulera Dooj 2024: इस वर्ष फुलेरा दूज का त्योहार 11 मार्च 2024, सोमवार को मनाया जाएगा। यह त्योहार हर साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। मथुरा-वृंदावन समेत पूरे ब्रज में फुलेरा दूज के दिन से होली की शुरुआत हो जाती है। फुलेरा दूज का महत्व होली के समान ही है क्योंकि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने फूलों की होली मनाई थी। इसके अलावा यह दिन इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि इस दिन कई शुभ काम किए जाते हैं। इसलिए इस दिन से विवाह, नामकरण संस्कार, नया व्यवसाय आदि जैसे शुभ कार्य शुरू किए जाते हैं। फुलेरा दूज का दिन अज्ञात मुहूर्त वाला माना जाता है। इसका मतलब यह है कि इस दिन शुभ कार्य पंचांग में शुभ समय देखते ही किए जाते हैं क्योंकि यह पूरी तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है।

फुलेरा दूज का महत्व

फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण ने फूलों की होली खेली थी, इसलिए इस दिन राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण पर फूलों की वर्षा की जाती है। पुष्प वर्षा के बाद राधा रानी और श्री कृष्ण को माखन और मिश्री का भोग लगाया जाता है। वसंत ऋतु के आगमन का जश्न मनाने के लिए भक्त एक-दूसरे के साथ फूलों की होली भी खेलते हैं। फुलेरा दूज के दिन पूरे ब्रज में बहुत ही हर्षोल्लास का माहौल रहता है। इस दिन फूलों की होली खेलने के साथ-साथ मिठाइयां और माखन-मिश्री का प्रसाद भी बांटा जाता है।

फुलेरा दूज का शुभ मुहूर्त कब है?

  • फुलेरा दूज का त्योहार इस साल 11 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन सोमवार है।
  • द्वितीया तिथि आरंभ: 11 मार्च सुबह 10:44 बजे से
  • द्वितीया तिथि समाप्त: 12 मार्च सुबह 07 बजकर 13 मिनट पर

वैवाहिक जीवन के लिए फुलेरा दूज पर करें ये उपाय

अगर किसी कारण से आपकी शादी नहीं हो रही है या आपके जीवन में प्यार की कमी है तो फुलेरा दूज का दिन आपके लिए बहुत महत्व रखता है। इस दिन आपको भगवान श्री कृष्ण और राधा-राधी की पूजा करनी चाहिए। अगर आप श्री कृष्ण और राधा जी को माखन मिश्री का भोग लगाते हैं और उनका फूलों से श्रृंगार करते हैं तो न सिर्फ आपके जीवन में प्यार आ सकता है बल्कि अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां चल रही हैं तो वह भी दूर हो जाएंगी। ऐसा माना जाता है कि जो लोग फुलेरा दूज के दिन शादी करते हैं उनका रिश्ता मजबूत होता है और जोड़ा कई जन्मों का साथी बन जाता है।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT