होम / पितृपक्ष में इन-इन रूपों में आपके घर पधार सकते हैं पितृ, भूलकर भी अनादर करने की चूंक मत कर बैठिएगा आप?

पितृपक्ष में इन-इन रूपों में आपके घर पधार सकते हैं पितृ, भूलकर भी अनादर करने की चूंक मत कर बैठिएगा आप?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 15, 2024, 2:31 pm IST

Pitru Paksh 2024: पितृ पक्ष एक ऐसा समय है जब हम अपने पूर्वजों के प्रति अपनी श्रद्धा और सम्मान प्रकट करते हैं।

India News (इंडिया न्यूज), Pitru Paksh 2024: 17 सितंबर से शुरू हो रहा पितृ पक्ष भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें हम अपने पूर्वजों को याद करके उनके लिए विशेष अनुष्ठान और तर्पण करते हैं। यह अवधि 15 दिनों की होती है, जिसमें हम अपने पितरों को आमंत्रित मानते हैं और उनके लिए विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। इस दौरान पितर धरती पर आते हैं, और उनका संबंध प्रकृति से भी जुड़ा होता है। आइए, इस लेख में जानते हैं कि पितृ पक्ष के समय आपके घर में पितर किन-किन रूपों में आ सकते हैं और उन्हें कैसे सम्मानित किया जा सकता है।

1. गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति

पितृ पक्ष में अगर आपके घर में कोई गरीब, असहाय, या जरूरतमंद व्यक्ति आए, तो उन्हें सम्मान देना अत्यंत आवश्यक है। उनका कभी भी अनादर न करें और न ही उन्हें खाली हाथ भेजें। इसके बजाय, उनके लिए भोजन की व्यवस्था करें और उन्हें खुशी से विदा करें। यह विश्वास है कि ऐसे लोगों के माध्यम से पितर आपके घर में आते हैं और उन्हें संतुष्ट करके आप पितरों को प्रसन्न कर सकते हैं।

मां की गर्भ में कैसे मिटते हैं बच्चे के पिछले जन्म के पाप, क्यों बताया गया नर्क से बदतर? गर्भ गीता में जानें सारे जवाब

2. जानवर: गाय और कुत्ता

पितृ पक्ष में अगर घर के आसपास या रास्ते में कोई गाय या कुत्ता दिखाई दे, तो इसे भगाना या मारना नहीं चाहिए। इन जानवरों को भी भोजन देने की परंपरा है, और यह शुभ माना जाता है। गाय और कुत्ता पितरों के आगमन के संकेतक माने जाते हैं, इसलिए इन्हें अच्छे से देखभाल और भोजन देना चाहिए। ऐसा करने से पितर आपके परिवार पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

वनवास के दौरान भगवान राम ने खुद बनाई थी ये अलौकिक चीजें…शिव से जुडी इस वास्तु की भी की थी स्थापना?

3. कौआ

पितृ पक्ष में घर आए कौए को कभी भी भगाना नहीं चाहिए। कौआ पितरों का प्रतीक होता है और यह माना जाता है कि श्राद्ध पक्ष में पितर अन्न ग्रहण करने के लिए कौए के माध्यम से आते हैं। कौए को भोजन देने से पितर तृप्त होते हैं और अपने परिजनों को खुशहाल जीवन का आशीर्वाद देते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कौए द्वारा पितर अन्न ग्रहण करते हैं और इस प्रकार पितरों को प्रसन्न किया जा सकता है।

बेहद ही भारी साबित होने वाला है इस साल का पितृपक्ष…इस बार के पितृपक्ष में घटेंगी 2 बड़ी अशुभ घटनाएं, इन 2 तारीखों पर फूंक कर रखे कदम!

निष्कर्ष

पितृ पक्ष एक ऐसा समय है जब हम अपने पूर्वजों के प्रति अपनी श्रद्धा और सम्मान प्रकट करते हैं। इस समय घर आए गरीब, असहाय व्यक्ति, जानवर, और कौए को सम्मानित करना न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि यह हमारे पितरों को प्रसन्न करने का एक तरीका भी है। इस विशेष अवधि में किए गए छोटे-छोटे कार्य हमें बड़े आध्यात्मिक लाभ प्रदान कर सकते हैं और परिवार के कल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकते हैं।

सनातन धर्म और हिंदू धर्म में क्या है अंतर, कई रहस्यों पर आज भी गिरे हुए है परदे?

इस पितृ पक्ष, अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और उनके आशीर्वाद को प्राप्त करने के लिए, उपरोक्त बातों का पालन करें और श्रद्धा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Crime: दबंगों ने नवादा के महादलित टोला में की फायरिंग, 80 घरों में लगा दी आग…फिर जो हुआ उसे जान कांप जाएगी रुह
Jandarshan Program: मुख्यमंत्री आवास में लोगों से सीधे जुड़ेंगे सीएम, जनदर्शन में होगा हर समस्या का समाधान
UP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन के बहाने BJP पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, जानिए क्या कहा?
‘अंडरगारमेंट्स सही से पहने…’, इस कंपनी का अजीबोगरीब फरमान सुन पूरी दुनिया हुई हैरान, नियम देख भड़के लोग
UP Lakhimpur News: लखीमपुर में बाढ़ और बाघ बना मुसीबत, लोग सड़क पर रहने को मजबूर
Rajasthan News: वन नेशन-वन इलेक्शन पर गोविंद सिंह डोटासरा ने दी प्रतिक्रिया, बोले- ‘नहीं बन पाएगा कानून…’
एक घंटे में बेरूत में मची तबाही…Pager के बाद अब रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में हो रहे ब्लास्ट, कई लोगों की मौत
ADVERTISEMENT