होम / पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजो का सेवन, कहीं लेने के ना पड़ जाएं देने

पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजो का सेवन, कहीं लेने के ना पड़ जाएं देने

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 17, 2024, 5:38 pm IST

,Pitru Paksh 2024

India News (इंडिया न्यूज), pitru paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान और तर्पण किया जाता है। इस साल 2024 में पितृ पक्ष 17 सितंबर से शुरू हो रहा है और 2 अक्टूबर 2024 को खत्म होगा। पितृ पक्ष के दौरान कई काम वर्जित होते हैं, जैसे नई चीजें खरीदना, नए कपड़े, घर के लिए नया सामान या नया फर्नीचर खरीदना पितृ पक्ष में शुभ नहीं माना जाता है। लेकिन इनके साथ ही खान-पान को लेकर भी कई नियम हैं। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो पितरों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

Bhopal News: गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर निगम ने बनाए अस्थायी कुंड, पुलिस और गोताखोर तैनात

इस दौरान न करें इन चीजो का सेवन

श्राद्ध कर्म करने वाले व्यक्ति को बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए और 15 दिनों तक केवल सात्विक भोजन ही करना चाहिए। व्यावहारिक दृष्टि से हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि बाहर का खाना खाने में किस प्रकार के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए।

श्राद्ध के दौरान लोहे के बर्तनों में भोजन नहीं करना चाहिए। इसके लिए तांबे, पीतल या किसी अन्य धातु से बने बर्तनों का उपयोग करना चाहिए।

पितृ पक्ष के दौरान चने का सेवन भी वर्जित है। इस दौरान चना, चने की दाल और चने से बना सत्तू खाना या खिलाना अच्छा नहीं होता है।

पितृ पक्ष के दौरान मूली और गाजर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सब्जियां राहु से संबंधित हैं। इस समय कोई भी जड़ वाली सब्जी नहीं खानी चाहिए। इसके अलावा सफेद तिल, लौकी, काला नमक, जीरा, चना-सरसों का साग आदि का सेवन भी वर्जित माना गया है।

पितृ पक्ष के दौरान दालों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्योतिष में दालों का संबंध मंगल से होता है और मंगल क्रोध का कारक होता है। इसके अलावा पितृ पक्ष के दौरान दाल, चावल और आटे जैसी कोई भी कच्ची चीज न खाएं। राजमा, कोदा, अलसी, बासी खाना, समुद्र के पानी से बना नमक और भैंस के दूध का सेवन भी वर्जित माना गया है।

शास्त्रों में पितृ पक्ष के दौरान अरबी और करेले का सेवन भी वर्जित माना गया है। इनका सेवन करने से आपके पूर्वज आपसे नाराज हो सकते हैं।

पितृ पक्ष के दौरान केवल अरवा चावल ही खाएं। पितृ पक्ष में उबले चावल का सेवन वर्जित माना गया है।

महाभारत के इस किरदार ने लिया था दुर्योधन के दोस्त के रूप में जन्म, जानें कौन है वो जो जिसके तेज के आगे पूरी दुनीया थी मौन

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT