होम / Power Of Mantra: हमेशा मंत्रो का उच्चारण करने वाले क्या जानते भी हैं, मंत्रों की चमत्कारी शक्ति?

Power Of Mantra: हमेशा मंत्रो का उच्चारण करने वाले क्या जानते भी हैं, मंत्रों की चमत्कारी शक्ति?

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 26, 2024, 3:57 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Power Of Mantra: साल का सबसे पवन महीना यानि सावन! जिसकी शुरुआत इस महीने के तीसरे सोमवार यानि 19 जुलाई से हो चुकी हैं। भगवान शिव के अनेको भक्त हैं ठीक इसी तरह उनकी भक्ति करने का तरीका भी भिन्न-भिन्न प्रकार का हैं। कोई शिव जी को जल अर्पण करता हैं तो वही कोई उन्हें हल्दी-चंदन से प्रसन्न करता हैं ठीक वैसे ही कोई पूरे भक्ति-भाव से उनकी आराधना में लीं हो मंत्रो का उच्चारण करता हैं।

मंत्रो का उच्चारण लगभग सभी लोग करते होंगे न सिर्फ शिव भक्त बल्कि जो भी व्यक्ति जिस भी ईश्वर को मानता हैं, वह उन्ही के नाम का मंत्र उच्चारण करना शुरू कर देता हैं। मंत्र का निरन्तर मनन और चिंतन, व्यावहारिक दृष्टि से मंत्र जप का विज्ञान यही है कि जब व्यक्ति दुःखी, पीड़ित, रोगी व्यक्ति अपनी पूरी आस्था-भाव, विश्वास में लीन हो तब ईश्वर के मनन के दौरान मिली सकारात्मक ऊर्जा उसके मन को सभी दुखो से मुक्त करा उसके मन के साथ-साथ उसके जीवन में भी वही सकारत्मकता फैलानी शुरू कर देते हैं।

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति उत्सव के दौरान घर के इस कोने में चूहे के दिखने का जानें शुभ और अशुभ संकेत

मंत्रों का उच्चारण करने वाले अक्सर उनकी चमत्कारी शक्ति के बारे में जानते हैं। मंत्रों को सदियों से आध्यात्मिक और धार्मिक परंपराओं में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। इनकी शक्ति को कई तरीके से समझा और अनुभव किया जाता है:

ध्वनि और स्पंदन:

मंत्रों का उच्चारण ध्वनि और स्पंदन के माध्यम से होता है। यह माना जाता है कि सही ध्वनि और स्पंदन शरीर और मन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हुआ है कि ध्वनि तरंगों का प्रभाव हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है।

एकाग्रता और ध्यान:

मंत्रों का नियमित उच्चारण मन को एकाग्र और शांत करता है। इससे ध्यान की गुणवत्ता में सुधार होता है और मानसिक स्थिरता बढ़ती है।

Rahu-Ketu: सावन में ये काम करने मात्र से बनी रहेगी राहु-केतु की कृपा, भूलकर भी ना करें अनदेखा

आध्यात्मिक उन्नति:

मंत्रों का उपयोग साधना और ध्यान में किया जाता है, जिससे व्यक्ति की आध्यात्मिक उन्नति होती है। यह आध्यात्मिक मार्ग पर चलने वालों के लिए एक माध्यम होता है जिससे वे अपने उच्चतर स्व के साथ जुड़ सकते हैं।

सकारात्मक ऊर्जा:

मंत्रों के उच्चारण से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह ऊर्जा व्यक्ति के चारों ओर एक सकारात्मक आभा का निर्माण करती है, जिससे नकारात्मक विचार और भावनाएं दूर होती हैं।

स्वास्थ्य लाभ:

कुछ मंत्रों का उच्चारण शारीरिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह माना जाता है कि मंत्रों के नियमित जप से तनाव कम होता है, मन शांत होता है और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

Hindu Dharm: हिन्‍दू धर्म में इन महिलाओं को मिला है बेतहाशा खूबसूरत होने का खिताब, जरा आप भी जान ले इनके नाम

मंत्रों की शक्ति का सही अनुभव करने के लिए उनका सही उच्चारण, नियम, और विधि का पालन आवश्यक है। साथ ही, विश्वास और श्रद्धा भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस प्रकार, जो लोग नियमित रूप से मंत्रों का उच्चारण करते हैं, वे उनकी चमत्कारी शक्ति को जानने और अनुभव करने में सक्षम होते हैं। उनके लिए मंत्र केवल शब्द नहीं होते, बल्कि एक साधना का साधन होते हैं जो उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाते हैं।

Hindu Dharma: क्यों अश्विन कुमार माने जाते हैं देवताओं के डॉक्टर?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT