होम / ये 5 बुरी आदतें बन जाती हैं अकाल मृत्यु की वजह, खुद 'Premanand Maharaj' ने किया जिक्र!

ये 5 बुरी आदतें बन जाती हैं अकाल मृत्यु की वजह, खुद 'Premanand Maharaj' ने किया जिक्र!

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 18, 2024, 5:00 pm IST
ये 5 बुरी आदतें बन जाती हैं अकाल मृत्यु की वजह, खुद 'Premanand Maharaj' ने किया जिक्र!

India News(इंडिया न्यूज), Premanand Maharaj: हर व्यक्ति में कुछ बुरी आदतें होती ही हैं तो वही कुछ अच्छी भी। कोई भी इंसान अच्छाई की मूरत बनकर कभी रह ही नहीं सकता हैं। इस बात से हर कोई वाखिफ़ हैं कि दुनिया में सब की अपनी-अपनी सोच हैं और अपने-अपने कर्म लेकिन कई बार कुछ बुरे कर्म व्यक्ति को उसके अंत की ओर धकेलना शुरू कर देते हैं जिसका पता उसे खुद भी नहीं चल पाता हैं और जबतक चलता हैं तब तक उसका अंत उसके काफी करीब आ चूका होता हैं। इसी को लेकर आज खुद वृन्दावन के महाराज प्रेमानंद महाराज ने अकाल मृत्यु के समीप ले जाने वाली कुछ इंसानी गलतियों का वर्णन किया है।

प्रेमानंद महाराज द्वारा बताई गई पांच बुरी आदतें जो अकाल मृत्यु का कारण बन सकती हैं, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

अत्यधिक क्रोध:

क्रोध को नकारात्मक ऊर्जा माना जाता है जो न केवल मानसिक शांति को नष्ट करता है, बल्कि शरीर पर भी बुरा प्रभाव डालता है। अत्यधिक क्रोध से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

बुरी यादों से कैसे छुड़ाएं पीछा? ‘Gaur Gopal Das’ ने बताया चमत्कारी तरीका!

अत्यधिक अहंकार:

अहंकार व्यक्ति को विवेकहीन बना देता है। यह संबंधों को नष्ट करता है और सामाजिक जीवन को प्रभावित करता है। अहंकार से जुड़ी तनाव और चिंता भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है।

अनियमित आहार:

अनियमित और अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती हैं। अधिक तैलीय, मसालेदार या जंक फूड खाने से मोटापा, मधुमेह और अन्य बीमारियाँ हो सकती हैं जो अकाल मृत्यु का कारण बन सकती हैं।

साल के इन दो महीनो में कभी नहीं करवाना चाहिए पहली संतान का मुंडन, जानें क्या हैं कारण!

अत्यधिक नशा:

शराब, तंबाकू, और अन्य नशे की लतें शरीर को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाती हैं। ये लतें लीवर, फेफड़े और हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

नींद की कमी:

पर्याप्त नींद न लेना भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। नींद की कमी से मानसिक और शारीरिक थकान, तनाव, और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जो दीर्घकालिक रूप से जानलेवा साबित हो सकती हैं।

प्रेमानंद महाराज के अनुसार, इन बुरी आदतों से बचना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना अकाल मृत्यु से बचने में सहायक हो सकता है।

46 साल बाद खोला गया जगन्नाथ मंदिर का खजाना, कितना सोना और क्या-क्या मिला?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT