होम / Jagannath Mandir के रत्न भंडार में मौजूद है सुरंग! 7 घंटे में टीम ने सामने आई सच्चाई

Jagannath Mandir के रत्न भंडार में मौजूद है सुरंग! 7 घंटे में टीम ने सामने आई सच्चाई

Simran Singh • LAST UPDATED : July 19, 2024, 10:09 am IST

Jagannath Mandir

India News(इंडिया न्यूज), Jagannath Mandir Ratna Bhandarउड़ीसा के पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर की रत्न भंडार के इनर चेंबर में सुरंग होने के रहस्य पर कई दावे किए गए हैं। ऐसे में गजपति महाराज दिव्या सिंह देवी ने सुझाव दिया कि पुरातत्व विभाग इसकी जांच के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करें और रत्न भंडार के भीतरी कक्षा में सुरंग या फिर गुप्त कक्षा के लिए पता लगाने की कोशिश करें।

  • रत्न भंडार का रहस्य खुला
  • सालों की कहानी का सच आया सामने

स्थानीय लोगों की यह है मान्यता

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि कई स्थानीय लोगों का मानना है कि मंदिर के रत्न भंडार के भीतर कक्षा और गुप्त सुरंग मौजूद है। इस पर दिव्य सिंह देब ने कहा कि रत्न भंडार की स्थिति जानने के लिए लेसेस स्कैनिंग जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करें। ऐसी तकनीक सुरंग जैसी कई मौजूद चीजों को जागृत कर सकती है। लेकिन सुपरवाइजरी कमिटी के अध्यक्ष और उड़ीसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ ने कहा कि जब वह रत्न भंडार के अंदर गए तो उन्हें निरीक्षण करने पर किसी भी सुरंग का सबूत नहीं मिला और उन्होंने इस पूरी कहानी को गलत साबित किया है।

कर्ज से है परेशान तो घबराएं नहीं, जाने ले Neem Karoli Baba के ये 4 उपाय

रत्न भंडार के भीतर गई कई लोग

इसके साथ ही बता दे की विश्वनाथ रथ दास के अलावा अन्य सदस्य भी रत्न भंडार की भीतरी कक्षा में गए और 7 घंटे तक समय बिताया समिति के अन्य सदस्यों का कहना है कि रत्न भंडार की भितर कोई भी गुप्त कक्षा या फिर सुरंग नहीं है। रत्न भंडार लगभग 20 फीट ऊंचा और 14 फीट लंबा है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान छोटी-मोटी समस्याओं पर भी ध्यान दिया। उन्होंने आगे बताया कि छत से कई छोटे-छोटे पत्थर गिर रहे हैं और भंडार की दीवारें दरार से भर चुकी हैं। यह अच्छी बात नहीं है लेकिन देखने वाली बात यह है की फर्श इतना गिला नहीं था जितना अनुमान लगाया गया था।

दूसरी बार खुला रत्न भंडार

इसके साथ ही बता दे कि गुरुवार 18 जुलाई को 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार को दूसरी बार खोला गया था। इस दौरान सरकार द्वारा गठित अध्यक्ष और उड़ीसा के उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अंदर के कमरे में शिफ्ट कर दिया गया है। बता दे कि इस मंदिर के रत्न भंडार को एक ही सप्ताह में दो बार खोला गया था।

Swapna Shastra: अगर सपने में आए बचपन का दोस्त तो क्या होता है मतलब? इन बातों का रखे ध्यान

7 घंटे में शिफ्ट हुआ सारा सामान

रत्न भंडार की कीमती सम्मान को एक अस्थाई स्टोर रूम में शिफ्ट किया गया है। इन्हें लकड़ी और स्टील की अलमारियां और संदूक समिति साथ कंटेनर शामिल है। इसे भीतरी कक्षा में रखा गया है। जो आस्था स्टोर रूम के तौर पर बंद करके सील कर दिया गया है। कक्षा के भीतर की बात बताएं तो आभूषण और कीमती सामान साथ कंटेनर में रखे गए हैं। इनमें तीन लकड़ी की अलमारियां, दो लकड़ी की पेटियां और एक स्टील की अलमारी और एक लोहे की पेटी शामिल है और स्टोर रूम को सील कर दिया गया है चाबी पुरी के कलेक्टर को दे दी गई है।

Bob Newhart: प्रसिद्ध हास्य अमेरिकी अभिनेता बॉब न्यूहार्ट का निधन, कई बीमारियों से थे पीड़ित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

के एल राहुल थामेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हाथ, मेगा ऑक्शन से पहले खुद दी बड़ी अपडेट
मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल
Delhi Firing News: गीता कॉलोनी में दिनदहाड़े फायरिंग, शख्स को गोलियों से भूना  
केजरीवाल ने मजबूरी में छोड़ी दिल्ली? जानें इस्तीफा देने से पहले कहां कर रहे गलतियां
Madhya Pradesh News: राज्य शिक्षा केंद्र के अफसर बनकर शिक्षकों से किया धोखाधड़ी का प्रयास,पुलिस ने शुरू की जांच पड़ताल
Delhi Zoo: चिड़ियाघर में आए ये नए मेहमान, इतने दिन बाद इन्हें देख सकेंगे लोग
Govt School Teacher: लाखों युवाओं का इंतजार होगा खत्म, राजस्थान में जल्द निलेगी शिक्षकों की बंपर भर्ती
ADVERTISEMENT