होम / Surya Dev Puja: सूर्य देव को जल चढ़ाने का सही तरीका, क्या रविवार को कर सकते हैं भगवान सूर्य की पूजा?

Surya Dev Puja: सूर्य देव को जल चढ़ाने का सही तरीका, क्या रविवार को कर सकते हैं भगवान सूर्य की पूजा?

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 1, 2024, 7:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Surya Dev Puja: भगवान सूर्य की पूजा करना बहुत ही कल्याणकारी होता है। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। शास्त्रों में भगवान सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है। ज्योतिष के अनुसार अगर आपकी कुंडली में सूर्य बलवान हो, तो जीवन में धन-वैभव, यश, सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है। सूर्य देवता को खुश करने का सबसे आसान तरीका है सूर्य को जल चढ़ना।

हर किसी को रोज सुबह उठकर भगवान सूर्य की पूजा कर अर्ध्य जरूर देना चाहिए। लेकिन क्या आपको सूर्य को जल देने का सही तरीका पता है। क्या आपको पता है कि दिन के अलग अलग समय पर अलग अलग पॉजिशन में जल चढ़ाना चाहिए। क्या सूर्य पूजन के लिए रविवार का दिन शुभ है। आईए जानते हैं उपमा सिंह, अंकशास्त्री की राय।

Also Read:  Anant-Radhika के प्री-वेडिंग के लिए इस तरह रिहर्सल करती दिखी रिहाना

सूर्य को अर्ध्य देने का सही तरीका

शास्त्रों के अनुसार, भगवान सूर्य को खड़े होकर अर्घ्य देना चाहिए। जब आप जल चढ़ाने के लिए खड़े होते हैं तो आपके शरीर के चारों चक्र जागृत हो जाते हैं। जिनसे हमारे अंदर एनर्जी आती है। साथ ही इससे शरीर और मन के अंदर की सारी नकारात्मकता यानी नेगेटिविट एनर्जी खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा यानि पॉजिटिव एनर्जी का शरीर में संचार होता है। इसलिए खड़े होकर सूर्य को अर्ध्य देना सभी कि लिए फायदेमंद होता है।

Also Read: Mahashivratri 2024: इन चमत्कारी पौधे को घर में लगाने…

दिन के किस समय कैसे सूर्य को दें जल

दिन के अलग अलग समय पर अलग अलग पॉजिशन में जल चढ़ाना चाहिए। अगर आप सूर्योदय से लेकर सुबह के 10 बजे तक जल चढ़ा रहे हैं तो आप थोड़ा झुककर जल चलाएं, क्योंकि सूर्य भी उस समय चढ़ रहा होता है। सुबह 11 बजे के बाद दोपहर 1 बजे तक के बीच अगर आप जल चढ़ा रहे हैं तो सीधे खड़े होकर जल चढ़ाएं, क्योंकि सूर्य उस वक्त अपने चरम पर होता है।

वहीं पहले कोशिश तो होनी चाहिए कि 2 बजे के बाद सूर्य को जल ना दें। अगर चढ़ा भी रहे हों तो बैठकर जल चढ़ाए, पूरा झुक कर, क्योंकि उस वक्त सूर्य अस्त की अवस्था में होता है। ऐसे में खड़े रहकर जल चढ़ाना सूर्य देव की प्रतिष्ठा के विरूध माना जाता है, जिससे दोष उत्पन होते हैं। हालांकि सबसे सही समय यही है कि आप उगते सूर्य की आराधना जितनी जल्दी की जाए उतनी ही फलदायी होती है.

रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित

शास्त्रों में रविवार का दिन सूर्य पूजा के लिए उत्तम माना गया है। क्योंकि रविवार का दिन सूर्य देव को ही समर्पित है। माना गया है कि हर रविवार को अगर आप सूर्य देव की आराधना करते हैं, विधी विधान से सूर्य पूजन करते हैं, सूर्य को जल चढ़ाते हैं तो आपकी सभी परेशानियां दूर होती हैं और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Also Read: Yoddha के ट्रेलर में दिखी इस एक्ट्रेस की झलक, किरदार को लेकर पैदा हुआ रहस्य

सूर्य को जल देने के फायदे

सूर्य को नित्य यानि रोज जल चढ़ाने से मान-सम्मान की वृद्धि होती है। शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्य को जल देने से जातक का भाग्योदय होता है। सूर्य देव का प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है। रोज सूर्य को अर्ध्य देने से शरीर की सारी नकारात्मकता खत्म होती है और पॉजिटिव एनर्जी का शरीर में प्रवाह होता है। इसके साथ ही अगर विवाह होने में कोई अड़चन आ रही हो, या देरी हो रही हो तो रोज सूर्य को जल देने से अच्छे रिश्ते आते हैं।

Also Read: भारत में ही नहीं इन देशों में भी है भगवान शिव के प्राचीन मंदिर, स्वयं भोलेनाथ देंगे दर्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT