होम / Sawan 2024: सावन के महीने में घर लेकर आएं ये पौधा, नहीं होगी कभी धन की कमी

Sawan 2024: सावन के महीने में घर लेकर आएं ये पौधा, नहीं होगी कभी धन की कमी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 5, 2024, 2:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sawan 2024: आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी कहते हैं और इस दिन भगवान विष्णु समेत सभी देवी-देवता चार महीने के लिए योगनिद्रा में चले जाते हैं। ऐसे में भगवान विष्णु धरती की सारी जिम्मेदारियां भोलेनाथ को सौंप देते हैं और इसलिए इस दौरान आने वाला सावन महीना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जब भगवान विष्णु समेत सभी देवी-देवता योगनिद्रा में होते हैं तो भोलेनाथ ही भक्तों के दुखों का निवारण करते हैं। इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए सावन के महीने में अलग-अलग तरीकों से उनकी पूजा की जाती है। अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो सावन के महीने में घर में एक खास पौधा जरूर लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा घर से पैसों की कमी को दूर कर सकता है।

सावन में घर में लगाएं ये पौधा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को बेलपत्र बेहद पसंद है और इसलिए सावन के महीने में उनकी पूजा करते समय बेलपत्र जरूर चढ़ाया जाता है। बेलपत्र के साथ भांग, धतूरा और पंचामृत भी चढ़ाया जाता है। कहा जाता है कि सावन में बेलपत्र के बिना भोलेनाथ की पूजा अधूरी है। वास्तु शास्त्र में भी बेलपत्र के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि सावन के महीने में अगर घर में यह पौधा लगाया जाए तो धन से जुड़े रास्ते खुल जाते हैं और जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती।

ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते हैं बाल? Hina Khan ने हटाए अपने सिर के बाल, जानें वजह

बेलपत्र से दूर होते हैं वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेलपत्र बहुत शुभ और फलदायी होता है। सावन के महीने में अगर घर में यह पौधा लगाया जाए तो सभी वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। अगर आप भी अपने घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो सावन में बेलपत्र का पौधा जरूर लगाएं. शिवपुराण के अनुसार जिस स्थान पर बेलपत्र का पौधा लगाया जाता है उसे काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय माना जाता है।

बेलपत्र से दूर होंगी कई परेशानियां

  • कहते हैं कि घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से भगवान भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है और उस घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं।
  • घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से कभी भी पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। क्योंकि इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है।
  • ऐसा माना जाता है कि जिस घर में बेलपत्र का पौधा लगा होता है, उस घर को कभी भी बुरी नजर नहीं लगती। बेलपत्र आपकी कुंडली में मौजूद चंद्र दोष को भी दूर करता है।

Sarkari Naukri: इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस ने हेड कांस्टेबल पदों पर निकाली भर्ती, जानें पूरा डिटेल्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT