होम / Sawan 2024: इन महिलाओं का शिवलिंग को छूना माना जाता है पाप, विधि अनुसार करें भोलेनाथ को प्रसन्न

Sawan 2024: इन महिलाओं का शिवलिंग को छूना माना जाता है पाप, विधि अनुसार करें भोलेनाथ को प्रसन्न

Simran Singh • LAST UPDATED : July 26, 2024, 12:02 pm IST

Sawan 2024 Shivling Puja Niyam

India News(इंडिया न्यूज), Sawan 2024 Shivling Puja Niyam: देवों के देव महादेव शिव की पूजा हर भक्त की मनोकामना पूरी करती है। प्राचीन शास्त्रों के अनुसार इस ब्रह्मांड की उत्पत्ति शिवलिंग से हुई है। कहा जाता है कि जब इस दुनिया में कुछ भी नहीं था, तब एक विशाल शिवलिंग प्रकट हुआ, जिसने पूरे ब्रह्मांड को रोशनी और ऊर्जा से भर दिया। उसके बाद ही पूरा आसमान, तारे और ग्रह बने। धर्म शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग की पूजा सबसे पहले ब्रह्म देव और विष्णु जी ने की थी और सबसे पहला व्रत माता आदिशक्ति दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती ने रखा था।

वैसे तो इस संसार का हर प्राणी शिव की पूजा करता है, क्योंकि शिव जी हर प्राणी के रक्षक हैं। इसलिए उन्हें पशुपतिनाथ भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अविवाहित महिलाएं शिवलिंग की पूजा नहीं कर सकती हैं।

  • इस तरह कि महिला को नहीं छूना चाहिए शिवलिंग
  • इस विधि से करें पूजा

क्या है मान्यता? 

शास्त्रों और पुराणों में शिवलिंग की पूजा से जुड़े कई नियम बताए गए हैं। मान्यता है कि शिवलिंग की पूजा करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मनचाहा फल प्राप्त होता है। माना जाता है कि अविवाहित महिलाओं के अलावा विवाहित महिलाओं द्वारा शिवलिंग को छूने से माता पार्वती नाराज हो सकती हैं, जिससे पूजा का विपरीत परिणाम हो सकता है। इसलिए कहा जाता है कि महिलाओं को शिव की पूजा मूर्ति रूप में ही करनी चाहिए।

Money Plant Upay: मनी प्‍लांट के साथ शुक्रवार को करें ये उपाय, माता लक्ष्‍मी देंगी दौलत का वरदान

इस वजह से महिलाएं नहीं छू सकती शिवलिंग Sawan 2024 Shivling Puja Niyam

महिलाओं को शिवलिंग की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता तो पूजा का उलटा प्रभाव पड़ता है। बता दें कि अविवाहित महिलाओं को शिवलिंग को छूने को मना किया जाता है। कहा जाता है कि भगवान शिव सबसे पवित्र हैं और हमेशा ध्यान में लीन रहते हैं। भगवान शंकर के ध्यान के दौरान कोई देवी या अप्सरा भगवान के ध्यान में विघ्न न डालें। इसलिए कुंवारी लड़कियों को शिवलिंग को छूने की मनाही है। भगवान शिव की तपस्या में विघ्न डालना अनुचित माना जाता है, इसलिए शास्त्रों में अविवाहित महिलाओं को शिवलिंग को छूने के लिए मना किया जाता है।

Sawan 2024: सावन के पहले शुक्रवार को घर में करें शालिग्राम की स्थापना, सुख-वैभव और ऐश्वर्या की होगी बारिश

इस तरह करें महिलाओं शिवलिंग की पूजा

शिवलिंग को शक्ति का प्रतीक भी कहा जाता है। माना जाता है कि केवल विवाहित जोड़ा या पुरुष ही शिवलिंग को छू सकता है। ऐसे में अगर आप शिवलिंग की पूजा कर रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बता दें कि शिवलिंग को सिर्फ पुरुष ही छू सकता है। पवित्र शिवलिंग को सीधे छूना वर्जित है। ऐसे में कोई महिला अगर शिवलिंग पर तिलक लगाना चाहती है तो पहले शिवलिंग के जल को छूकर प्रणाम करना चाहिए। उसके बाद ही वह शिवलिंग को छू सकती है। Sawan 2024 Shivling Puja Niyam

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Yogi सरकार ने बताई नेमप्लेट ऑर्डर की असल वजह, SC के सामने क्या कहा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT