होम / Shani Dev: शनिवार के दिन ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न, ये है 5 सरल उपाय- indianews

Shani Dev: शनिवार के दिन ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न, ये है 5 सरल उपाय- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 11, 2024, 8:24 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Shani Dev: कई समाज सप्ताह के सातवें दिन शनिवार को महान सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। शनिवार, जिसका नाम रोमन देवता शनि के नाम पर रखा गया है, अक्सर अवकाश, विश्राम और विभिन्न प्रकार के धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठानों से जुड़ा होता है।

आधुनिक अंग्रेजी शब्द “सैटरडे” पुराने अंग्रेजी शब्द “सैटर्न्सडेग” का व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ है “शनि का दिन।” शनि के साथ नाम का संबंध कई अन्य भाषाओं में भी परिलक्षित होता है, जिनमें स्पेनिश (सबादो), इतालवी (सबातो), और फ्रेंच (समेदी) शामिल हैं।

कृषि, धन और समय के रोमन देवता शनि को शनिवार को सम्मानित किया गया। शनिवार को, आप आराम कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं क्योंकि शनि का संबंध स्वतंत्रता और नई शुरुआत से भी है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि शनिवार को जिम्मेदारी, अनुशासन और बाधाओं पर शासन करते हैं।

  • ज्योतिष में शनि देव
  • जीवन में अनुशासन
  • शनिदेव की कृपा पाने के 5 सरल उपाय

ज्योतिष में शनि देव

शनिदेव ज्योतिष में सबसे डरावने ग्रहों में से एक हैं, बल्कि इस मिथक को तोड़ने और इस डर के क्षेत्र से बाहर निकलने का समय आ गया है। शनि देव (शनि) काल पुरुष चार्ट (केपीसी) में 10वें घर और 11वें घर के शासक हैं, जो इसे पेशे और पेशे से लाभ का शासक बनाते हैं।

शनि, केपीसी में 11वें घर का स्वामी होने के कारण व्यक्ति की सभी प्रकार की इच्छाओं की पूर्ति के लिए जिम्मेदार है और स्वभाव से निष्पक्ष है।

कार्मिक गुण

कारण और परिणाम के सिद्धांत का प्रतीक शनि को आमतौर पर कर्म ग्रह के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एक कार्मिक गुण है, जिसका अर्थ है कि किसी का वर्तमान और भविष्य दोनों उसके पिछले कर्मों से निर्धारित होते हैं। शनि एक ऐसा ग्रह है जो असफलता, प्रतिबंध और देरी प्रदान कर सकता है। यह किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में कहां पड़ता है, यह संभावित परेशानी वाले स्थानों की भविष्यवाणी कर सकता है।

शनिदेव की कृपा पाने के 5 सरल उपाय

जीवन में अनुशासन

शनि देव की कृपा पाने के लिए अनुशासित, नैतिक, ईमानदार और अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति दृढ़ होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। व्यक्ति को देश के कानून का सख्ती से पालन करना चाहिए और उसका पूरी तरह से पालन करना चाहिए।
इसके अलावा, व्यक्ति को जागने और सोने का समय निश्चित करना चाहिए और आदर्श रूप से सूर्योदय से पहले उठना चाहिए।

Maa Lakshmi: शुक्रवार को मां लक्ष्मी करेंगी धन की वर्षा, ऐसे पाएं उनके 8 स्वरूपों से आशीर्वाद- indianews

दान

दान और शारीरिक स्वेच्छा से बड़े पैमाने पर समाज को वापस देना शनि को प्रसन्न करने का एक और शक्तिशाली उपाय है। व्यक्ति को वृद्धाश्रम और विशेष रूप से सक्षम लोगों के स्कूलों जैसे स्थानों पर शारीरिक स्वयंसेवा करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक दिन समर्पित करने का प्रयास करना चाहिए। आसपास और प्रकृति की सफाई में लग जाना भी एक महान कार्य है।

मंत्र जाप – शनि पत्नी मंत्र

मंत्र ध्वनि के शक्तिशाली कंपन और अक्षरों के क्वांटम अंकशास्त्र हैं और इन्हें निश्चित समय पर नियमित रूप से जपना काफी सहायक होता है। प्रत्येक शनिवार को शनि पत्नी मंत्र का कम से कम 33 बार जाप करना चाहिए।
ध्वजिनि धामिनी चैव कांकलि, कांटकि कलहि कैथा तुरंगि महीषी अजा।
शनेर्नमानि पत्नीनामेतानि संजपान पुमान, दु:खनि नाशयेन्नित्यं सौभाग्यमेधते सुखम्।

इस साल रहेगा केतु का प्रभाव, जानिए क्या कहते हैं मूलांक 9 वालों के सितारे

हर्बल स्नान

शनि देव को प्रसन्न करने और उनका सम्मान करने के लिए नीम, काले तिल, तिल का तेल, तुलसी के पत्ते, नागरमोथा पाउडर और नीलगिरी के तेल से हर्बल स्नान करें।
इस हर्बल स्नान से भौतिक शरीर को शुद्ध करने और शनि देव के आशीर्वाद के लिए तैयार करने में मदद मिलती है।

संगीत ध्यान

जन्मतिथि, नाम और कुंडली में शनि की स्थिति के आधार पर नियमित मध्यस्थता शनि का आशीर्वाद पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, सिंह राशि के उदय के मामले में, 183 हर्ट्ज के संगीत के साथ संगीत ध्यान शनि का आशीर्वाद पाने का एक अच्छा तरीका है।

ना करें इस साल कोई बड़ा काम, जानिए क्या कहते हैं मूलांक 10 वालों के सितारे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT