होम / Shani Jayanti 2024: सौभाग्य से समृद्धि तक सब कुछ मिलेगा, आज शनि जयंती पर करें ये 5 काम-Indianews

Shani Jayanti 2024: सौभाग्य से समृद्धि तक सब कुछ मिलेगा, आज शनि जयंती पर करें ये 5 काम-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 6, 2024, 7:43 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Shani Jayanti 2024: शनि जयंती हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है। इस बार यह तिथि 6 जून को यानी आज है, मान्यता है कि इस दिन शनिदेव का जन्म हुआ था। इस दिन शनिदेव को प्रसन्न करने से जीवन की कई परेशानियां दूर होती हैं। इसके साथ ही जो लोग शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या से परेशान हैं, उन्हें भी इस दिन कुछ काम करने से विशेष लाभ मिल सकता है, तो चलिए जानते हैं शनि जयंती के दिन कौन से काम करने से आपको शनिदेव की कृपा मिलेगी।

Vat Savitri 2024: वट सावित्री व्रत आज, जानें इस दिन क्यों की जाती है बरगद की पूजा – IndiaNews

शनि जयंती पर करें ये काम-

  1. शनिदेव उन लोगों से बहुत प्रसन्न होते हैं जो बुजुर्गों की सेवा करते हैं। इसलिए शनि जयंती के दिन आपको अपने घर के बुजुर्गों की सेवा करनी चाहिए, साथ ही आप किसी वृद्धाश्रम में जाकर कुछ दान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको न सिर्फ बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलता है, बल्कि शनिदेव भी आपसे प्रसन्न होते हैं।

2. इस दिन अगर आप किसी शनि मंदिर में जाकर शनिदेव की पूजा करते हैं और उसके बाद अपनी क्षमता के अनुसार जरूरतमंद लोगों को दान देते हैं तो आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा के बुरे प्रभाव भी कम होते हैं।

3. शनि जयंती के दिन काली गाय की सेवा करना और उसे रोटी खिलाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति आती है और आपको शनि के बुरे प्रभावों से भी मुक्ति मिलनी शुरू हो जाती है। अगर गाय उपलब्ध न हो तो आप कुत्ते को भी रोटी खिला सकते हैं। इसके साथ ही इस दिन पक्षियों को भी दाना-पानी देना चाहिए।

4. इस दिन आपको शनिदेव की पूजा करनी चाहिए, साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए। मान्यता है कि शनि जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भी शनि ग्रह आपको शुभ फल प्रदान करता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव हनुमान जी के भक्तों पर कभी भी बुरी नजर नहीं डालते हैं।

5. शनि जयंती के दिन आपको किसी भी समय एकांत में बैठकर शनि मंत्रों का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि शनिदेव के मंत्रों का जाप करने से मानसिक संतुलन बना रहता है। इन मंत्रों का जाप करने से जीवन की कई समस्याओं का समाधान भी मिलता है। इसके साथ ही मंत्रों का जाप करने से ढैय्या और साढ़ेसाती का दुष्प्रभाव भी कम होता है।

कोलकाता Anwarul Azim Anar Murder: बांग्लादेशी सांसद का शव ढूंढने में जुटी CID, बागजोला नहर में गोताखोर लगातार कर रहे मशक्कत-Indianews

शनि मंत्र:

ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः
ॐ शं शनिश्चरायै नमः
ॐ निलान्जन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम॥

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT