होम / Shani Pradosh: इस दिन है सावन की शिवरात्री, शनि प्रदोष व्रत के कारण शिवरात्री रही बेहद खास

Shani Pradosh: इस दिन है सावन की शिवरात्री, शनि प्रदोष व्रत के कारण शिवरात्री रही बेहद खास

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 13, 2023, 8:25 pm IST
ADVERTISEMENT
Shani Pradosh: इस दिन है सावन की शिवरात्री, शनि प्रदोष व्रत के कारण शिवरात्री रही बेहद खास

Shani Pradosh

India News (इंडिया न्यूज़), Shani Pradosh: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद ही खास और पवित्र महीना होता है। इस माह में शिव भक्त भोलेनाथ की पूजा बहुत मन से करते हैं। हिन्दु पंचागं के अनुसार एक साल में 12 शिवरात्रि पड़ती है जिनमे 2 शिवरात्रि बेहद खास मानी जाती है। एक शिवरात्रि फाल्गुन माह में होती है जिसे महाशिवरात्रि कहा जाता है और दुसरी शिवरात्रि सावन माहीने में होती है। इस दिन विधि-विधान से भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती हैं। सावन का महीना भोलेनाथ को समर्पित होता है। जिस वजह से इस माह में पड़ने वाली शिवरात्रि का विशेष महत्व है।

इस सावन माह की शिवरात्रि 15 जुलाई को

सावन शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। इस बार सावन माह की शिवरात्रि 15 जुलाई, शानिवार के दिन पड़ रही है। 15 जुलाई यानि शानिवार का दिन इस वजह से भी खास माना जा रहा है क्योकि इस दिन त्रियोदशी तिथि भी है। त्रियोदशी तिथि होने को कारण इस दिन प्रदोष व्रत रखा जाएगा। इस दिन शानिवार होने की वजह से प्रदोष व्रत को शनि प्रदोष व्रत भी कहा जाएगा। सवन माह का प्रदोष व्रत बेहद खास माना जा रहा है क्योकि इस दिन बहुत शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन सावन माह की शिवरात्रि का भी योग है इस वजह से 15 जुलाई का दिन बेहद खास माना जा रहा है।

सावन में शिवरात्रि व्रत का होता है खास महत्व

शिवरात्रि पर रात्रि प्रहर की पूजा का विशेष महत्व है। सावन शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर जल से अभिषेक करने से शिव जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और हर तरह के दुख दूर होते हैं। सावन महीने में दिन के चारों प्रहर पूजा करने से धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष की प्राप्ति होती है। आप को बता दे की इस सावन शिवरात्रि के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त 15 जुलाई को रात 8:32  बजे से शुरू होगा और अगले दिन 16 जुलाई को रात 10: 08 मिनट पर समाप्त होगा ।

सावन माह में रखे कुछ खास बांतो का ध्यान

सावन माह में प्रातःकाल उठे और सभी नित्य कार्य करके भोलेनाथ की पूजा सुबह को करना चाहिए । सदेव बुरे विचारों का त्याग करें । यह माह धार्मिक माह का महीना माना जाता है हमे हमेशा आपने मन को शांत रखना चाहिए और अच्छी बातों का ध्यान करना चाहिए। हमेशा बुरे विचारों का त्याग करें। किसी को भी नुकसान ना पहुचाएं। गलत काम ना करें। बुजुर्गों, गुरुजनों, माता-पिता, पन्ती और भाई-बहन का अपमान न करे। वहीं किसी भी जीव की हत्या अपने निजी स्वार्थ के लिए कभी न करे।

ये भी पढ़े-  Vastu Tips: घर में सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, भूलकर भी ना करें ये गलती

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT