होम / इन दो भगवानों से है शनिदेव का स्पेशल कनेक्शन, जिंदगी को स्वर्ग बनाना है तो आज ही कर डालें ये 5 उपाय

इन दो भगवानों से है शनिदेव का स्पेशल कनेक्शन, जिंदगी को स्वर्ग बनाना है तो आज ही कर डालें ये 5 उपाय

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 14, 2024, 3:38 pm IST

Shanidev:इन दो भगवानों से है शनिदेव का स्पेशल कनेक्शन, जिंदगी को स्वर्ग बनाना है तो आज ही कर डालें ये 5 उपाय

India News (इंडिया न्यूज), Shani Dosh:हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी भगवान की पूजा की जाती है। शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इस दिन शनिदेव की पूजा की जाती है। जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष है उन्हें शनि के उपाय जरूर अपनाने चाहिए। मान्यता है कि शनिदेव न्याय के देवता हैं और वे लोगों के अच्छे-बुरे कर्मों का फल देते हैं। शनिदेव बुरे कर्म करने वालों को दंड देते हैं। अगर आपको लगता है कि आपसे जीवन में जाने-अनजाने में कोई गलती हुई है, कुछ बुरे कर्म हुए हैं तो आप शनि के प्रकोप से बचने के लिए शनिवार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं।

न्याय के देवता प्रसन्न होने पर देते हैं तरक्की

ग्रहों में शनिदेव को न्यायाधीश की उपाधि दी गई है। न्याय के देवता कहे जाने वाले शनि प्रसन्न होने पर व्यक्ति की तरक्की दोगुनी कर देते हैं। अपार धन-संपत्ति और सफलता देते हैं। लेकिन जैसे ही शनि की टेढ़ी नजर किसी पर पड़ती है तो राजा भी कंगाल हो जाता है। इसका असर तभी दिखता है जब शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही हो। इसे शनि दोष भी कहते हैं। इन उपायों को आजमाने से शनिदेव की कृपा आप पर बनी रहेगी और वे सदैव आप पर अपना आशीर्वाद बनाए रखेंगे। आइए जानते हैं शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कौन से 5 उपाय शुभ फलदायी साबित हो सकते हैं।

शनि दोष से मुक्त होने के उपाय

जिस भी घर में हनुमान जी की तस्वीर होती है और व्यक्ति बजरंगबली का भक्त होता है, शनिदेव उसे कभी परेशान नहीं करते। शनिवार को नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है।

शनि के कष्टों से मुक्ति पाने और खुद को बचाने के लिए भगवान शिव की शरण में जाना लाभकारी होता है। इसके लिए घर में शिवलिंग रखें। भगवान शिव की पूजा करने के साथ ही भोलेनाथ के भजन गाएं और जलाभिषेक करें। शनिवार को शिवलिंग पर जल और काले तिल चढ़ाने से सभी कष्ट दूर होते हैं।

अगर आपकी कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर है या शनि दोष है तो किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर विधि-विधान से नीलम धारण करें। इससे शनि मजबूत होगा और शनि दोष भी दूर होगा। इस रत्न को धारण करते ही आपके दिन बदल जाएंगे।

शमी का पेड़ शनिदेव का सबसे प्रिय पौधा है। इसे घर में लगाना शुभ होता है। शनिवार को शमी के पेड़ पर जल चढ़ाएं। शमी के पौधे की पूजा करें। इससे घर में सुख-शांति बढ़ती है।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए घर में शनि यंत्र स्थापित करें। इसकी नियमित पूजा करें और शनि चालीसा का पाठ करें। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं और सभी दुख दूर होते हैं। साथ ही सुख-समृद्धि बढ़ती है, लेकिन याद रखें शनि चालीसा का पाठ सूर्यास्त के बाद ही करें।

क्यो प्रेग्नेंट महिलाओं को देख रास्ता बदल लेते हैं सांप? मिलती हैं सजा!

क्या मांस-मच्छी खाने वालो की पूजा स्वीकार करते है भगवान, क्या कहते हैं इसपर वेद और पुराण?

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT