होम / Shardiya Navratri 2024: इस दिन से शुरू होने जा रहे हैं शारदीय नवरात्रि, अगर इस तरिके से कर ली पूजा तो हर मनोकामना हो जाएंगी पूरी

Shardiya Navratri 2024: इस दिन से शुरू होने जा रहे हैं शारदीय नवरात्रि, अगर इस तरिके से कर ली पूजा तो हर मनोकामना हो जाएंगी पूरी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 24, 2024, 9:15 pm IST

Durga Pooja 2024: दुर्गा पूजा 2024

India News (इंडिया न्यूज), Shardiya Navratri 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि पूजा की शुरुआत होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार से शुरू होगी। धार्मिक मान्यता के अनुसार, नवरात्रि के दौरान नौ दिनों की पूजा में देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है।

मां दुर्गा धरती पर निवास करती है

मान्यता है कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा धरती पर निवास करती हैं और अपने भक्तों की रक्षा करती हैं। मान्यता के अनुसार नवरात्रि के दिन बेहद पवित्र होते हैं, अगर आपने इन दिनों व्रत नहीं भी रखा है तो भी इन दिनों कुछ काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए। नवरात्रि के दिनों में कुछ काम जरूर करने चाहिए, मान्यता है कि ऐसा करने से नवरात्रि पूजा का शुभ फल मिलता है

शारदीय नवरात्रि 2024 कब है?

पंचांग के अनुसार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 3 अक्टूबर को सुबह 12:19 बजे से शुरू होगी और अगले दिन 4 अक्टूबर को सुबह 2:58 बजे इसका समापन होगा. उदया तिथि के अनुसार शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024 दिन गुरुवार से शुरू होगी और यह पर्व 12 अक्टूबर 2024 दिन शनिवार को समाप्त होगा।

ISKCON गाजियाबाद में हुआ आराधना उत्सव का आयोजन, हजारों युवतियों ने लिया भाग 

शारदीय नवरात्रि में करें ये काम

मां दुर्गा को लाल रंग प्रिय है। लाल रंग समृद्धि, सौभाग्य, शक्ति और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल फूल चढ़ाएं और लाल रंग की चुनरी या वस्त्र जरूर चढ़ाएं। नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करें। खास तौर पर मां दुर्गा को रोजाना नए फूल, फल और मिठाई का भोग लगाएं। नवरात्रि में हर दिन मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करें और ध्यान करें। इससे मन की शांति और एकाग्रता बढ़ती है और परिवार में खुशियां आती हैं। नवरात्रि के पावन दिनों में जरूरतमंदों को दान दें या उनकी सेवा करें। यह बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है, जिसे करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

भूलकर भी शारदीय नवरात्रि में न करें ये काम

नवरात्रि के 9 दिनों तक अखंड ज्योति जलाना बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन अगर आप अखंड ज्योत जला रहे हैं तो घर को कभी खाली न छोड़ें और अखंड ज्योत को भी बुझने न दें। नवरात्रि के 9 दिनों में भूलकर भी मांसाहारी भोजन और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। नवरात्रि के दिनों में नकारात्मकता से दूर रहें और अच्छे विचार अपनाएं, किसी भी तरह के विवाद या झगड़े से बचें। पूजा के समय अनुशासन का पालन अवश्य करें। समय पर उठना और नवरात्रि के दिनों में भक्ति भाव से माता रानी की पूजा करना जरूरी है।

वास्तु शास्त्र की 8 दिशाओं का क्या है महत्व? जानिए आम आदमी पर क्या है इसका असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हिंदू धर्म में गीता रखना अच्छा तो फिर श्री कृष्ण से जुड़े इस ग्रंथ को रखना क्यों अशुभ, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश?
Jayant Chaudhary: सुल्तानपुर एनकाउंटर पर जयंत चौधरी ने बड़ा बयान, बोले- एनकाउंटर की जरूरत ही नहीं…
Rajasthan News: 70 साल के महंत की धारदार हथियार से हत्या, जानें पूरा मामला
MP Rain Alert: पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 11 जिलों में बाढ़ का खतरा
कब तक प्रधानमंत्री बनें रहेंगे नरेंद्र मोदी? अमित शाह की प्लानिंग ने मचाई खलबली
Snake in Train: जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच में मिला सांप, मचा हड़कंप
‘भारतीयों हिंदुओं के साथ विश्वासघात’, तिरुपति लड्डू विवाद पर ये क्या बोल गए शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती?
ADVERTISEMENT