होम / पीरियड्स में महिलाओं को भगवान की पूजा-पाठ करनी चाहिए या नहीं? Premanand Maharaj ने दिया इसका जवाब

पीरियड्स में महिलाओं को भगवान की पूजा-पाठ करनी चाहिए या नहीं? Premanand Maharaj ने दिया इसका जवाब

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 20, 2024, 4:43 pm IST

Premanand Maharaj on Periods

India News (इंडिया न्यूज़), Premanand Maharaj on Periods: महिलाओं के पीरियड्स को लेकर कई तरह की मान्यताएं पुराने समय से ही प्रचलित हैं। खासकर पूजा-पाठ, व्रत-उपवास और मंदिर जाने को लेकर काफी सख्त नियम देखने को मिलते हैं। हालांकि, समय बदल गया है और लोगों की सोच काफी आधुनिक हो गई है। लेकिन अभी भी पीरियड्स को लेकर लोगों की सोच नहीं बदली है।

दरअसल, घर में कोई पूजा-पाठ करनी हो तो कई बार लड़कियां और महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित हो जाती हैं कि कहीं पूजा से पहले ही उन्हें पीरियड्स ना आ जाएं। ऐसे समय में वो पूजा के लिए प्रसाद भी तैयार नहीं कर पाती हैं। मथुरा-वृंदावन में प्रवचन देने वाले प्रेमानंद महाराज (Premanand Maharaj) ने बताया कि मासिक धर्म या पीरियड्स के दौरान भगवान की पूजा करनी चाहिए या नहीं?

ईश्वरीय अनुष्ठान निषेध

सोशल मीडिया पर एक वीडियो में एक भक्त के सवाल का जवाब देते हुए प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि शास्त्रों में बताया गया है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कोई भी पूजा या ईश्वरीय अनुष्ठान नहीं करना चाहिए, यह उनके लिए मनाही है।

पितृपक्ष में पितरों का संदेश देते है कौए, जानें इन 7 घटनाओं से जुड़े है संकेत – India News

क्या हमें प्रसाद बनाना चाहिए या नहीं?

उन्होंने बताया कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को साप्ताहिक अनुष्ठान नहीं करना चाहिए। हां, लेकिन महिलाएं इस बीच भागवत गा सकती हैं। मासिक धर्म के दौरान तीन दिनों तक प्रसाद बनाने से बचना चाहिए। प्रेमानंद महाराज ने बताया, शास्त्रों में ऐसी मर्यादा है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान शास्त्र पढ़ने, भोजन पकाने, ठाकुर जी की सेवा करने की मनाही है। उन्होंने यह भी बताया कि महिलाओं और बहनों को मासिक धर्म के दौरान 3 दिनों तक पूरे मन से ठाकुर जी का नाम जपना चाहिए। इसके अलावा आप पूरे मन से भजन और भक्ति कर सकती हैं। भजन कभी नहीं रोकना चाहिए।

पीरियड्स पर क्या बोलीं जया किशोरी

कथावाचक जया किशोरी (Jaya Kishori) ने भी कुछ समय पहले पीरियड्स के मुद्दे पर अपनी राय रखी थी। उन्होंने कहा था कि पहले के समय में मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के ज्यादा साधन नहीं थे। उस समय महिलाओं को काफी परेशानी होती थी। इसलिए उन्हें पीरियड्स के दौरान आराम करने और अपना ख्याल रखने की सलाह दी जाती थी। लेकिन लोग इसे रूढ़िवादी सोच के नजरिए से देखने लगे।

कैसे हुआ महाभारत युद्ध का समापन? जानें पूरी कहानी – India News

इसलिए पुराने समय में थी मनाही

पुराने समय में महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के दौरान मंदिर जाने से मना किया जाता था। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले के समय में लोग मंदिर में पूजा करने के लिए नदी में नहाते थे, इसलिए महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मंदिर जाने से मना किया जाता था।

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

होने वाला है कुछ बड़ा…124 देशों ने मिलकर इजरायल के खिलाफ किया ये बड़ा काम, दोस्तों ने भी छोड़ा नेतन्याहू का साथ!
महाभारत में सिर्फ अर्जुन के नहीं बल्कि दोनों तरफ के सारथि बने हुए थे श्री कृष्ण, दोनों ओर से लड़ रहे थे युद्ध, लेकिन कैसे?
मौलाना ने बीमार भाई को ठीक करने के बजाय नाबालिग बहन संग करने लगा अश्लील हरकतें… फिर जो हुआ उसे जान रह जाएंगे हैरान
Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीन FIR दर्ज, जानें क्या है मामला
China की नई चालबाजी? चुपके से तैयार कर रहा ‘नकली सूरज’, मुंह देखता रह गया अमेरिका, जानें क्या है इसका काम?
UP Mirzapur News: किन्नर की हत्या के मामले में हुआ बड़ा खुलासा, पुलिस ने 3 को किया गिरफ्तार
तबाही के बाद हिजबुल्लाह का खुफिया दस्तावेज लीक, एक-एक डिटेल जान उड़ जाएंगे होश, हरकत में आए दुनिया भर के ताकतवर नेता
ADVERTISEMENT