होम / Shradh Paksha 2024: पितृपक्ष में सुबह उठते ही कर लें ये काम, खुश हो जाएंगे पितर, जानें कौन सी चीजें हैं वर्जित

Shradh Paksha 2024: पितृपक्ष में सुबह उठते ही कर लें ये काम, खुश हो जाएंगे पितर, जानें कौन सी चीजें हैं वर्जित

Babli • LAST UPDATED : September 17, 2024, 8:32 am IST

Shradh Paksha 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Shradh Paksha 2024: ऋषियों ने हमारे पूरे जीवन चक्र को सोलह संस्कारों में विभाजित किया है। गर्भाधान पहला संस्कार है, जबकि पितृमेघ या अंत्येष्टि अंतिम संस्कार है। भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा से आश्विन कृष्ण अमावस्या तक के सोलह दिनों को पितृ पक्ष कहा जाता है। इस बार ये शुभ तिथियां 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक हैं। शास्त्रों में मनुष्य पर जन्म लेते ही तीन ऋण बताए गए हैं- देव ऋण, ऋषि ऋण और पितृ ऋण। श्राद्ध के माध्यम से पितृ ऋण से मुक्ति मिलती है। इसलिए पितृ पक्ष में श्रद्धापूर्वक तर्पण (पूर्वजों को जल अर्पित करना) करना चाहिए।

  • सुबह उठते ही कर लें ये काम
  • ऐसे करें अपने पितरों को प्रसन्न
  • कौन सी चीजें हैं वर्जित

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का 100 दिन हुआ पूरा, करोड़ों की योजनाओं में किसानों से लेकर युवाओं तक जानिए किसे क्या मिला?

सुबह उठते ही कर लें ये काम

पितृ पक्ष के दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और सूर्य देव को काले तिल मिला जल अर्पित करें। पितृ पक्ष के दौरान पितरों को जल अर्पित करने का कार्य विधि-विधान से करना चाहिए। पितरों के लिए भोजन तैयार करें और उसे अर्पित करें। भोग में साबुत चावल, जौ और काले तिल शामिल करें।

कहीं 9 तो कहीं 20 हजार, मिल गए मेडिकल के सबसे सस्ते कॉलेज, कैसे होगा एडमिशन?

ऐसे करें अपने पितरों को प्रसन्न

आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में उनकी पुण्यतिथि पर जल, तिल, चावल, जौ और कुशा का पिंड बनाकर या केवल संकल्प विधि से उनका श्राद्ध करने, गायों को घास खिलाने और ब्राह्मणों को भोजन कराने से पितर प्रसन्न होते हैं और उनकी प्रसन्नता से व्यक्ति पितृ ऋण से मुक्त हो जाता है। श्राद्ध पितरों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का एक अनुष्ठान है।

कौन सी चीजें हैं वर्जित

श्राद्ध करने वाले व्यक्ति के लिए वर्जित पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध करने वाले व्यक्ति को अपने बाल या नाखून नहीं कटवाने चाहिए। ब्रह्मचर्य का पालन करना, पान खाना, किसी भी प्रकार का नशा करना, तेल मालिश करना तथा अन्य खाद्य पदार्थ खाना, ये सात कार्य श्राद्धकर्ता के लिए वर्जित हैं। श्राद्ध के अंत में क्षमा प्रार्थना करें।

Rajasthan Weather: फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज, दो दिन बाद होगी इन शहरों में जमकर बारिश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Borewell Accident: 14 घंटे से मासूम को बचाने के लिए चल रही जंग, जानें पूरा मामला
Lebanon को धीरे-धीरे ये देश दे रहा जहर, वायरल हो गया ऐसा Video, फटी रह गई दुनिया की आंखें
Rajasthan Weather: राजस्थान की सड़कों पर जलभराव, जानें आज कहां बरसेंगे बादल?
तीसरा विश्व युद्ध हुआ शुरू तो कौन सा देश होगा भारतीय हिंदुओं के लिए सबसे सेफ? जवाब जान छूट जाएंगे पसीने  
10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा
Sahara निवेशकों की बेचैनी होगी कम; अब जेब होगी गर्म, मिलेंगे 50,000 रुपये  
भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
ADVERTISEMENT