होम / श्रीकृष्ण ने जानबूझकर नहीं बचाई थी अभिमन्यु की जान, ये थी बड़ी वजह?

श्रीकृष्ण ने जानबूझकर नहीं बचाई थी अभिमन्यु की जान, ये थी बड़ी वजह?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Shri Krishna Ne Nahi Bachaye Abhimanyu Ke Praan: महाभारत के युद्ध में वीर योद्धाओं की सूची में एक नाम अर्जुन के पुत्र अभिमन्यु का भी शामिल है। कम उम्र में ही युद्ध कौशल में निपुण अभिमन्यु ने कौरवों के कई महारथियों को पराजित किया था। विशेष रूप से महाभारत के 13वें दिन, जब अभिमन्यु ने कौरवों के चक्रव्यूह में प्रवेश किया, तब वह अपने पराक्रम के चरम पर था। लेकिन इस युद्ध में एक अनोखी घटना घटी—श्री कृष्ण, जो युद्ध के दौरान पांडवों के संरक्षक थे, उन्होंने न तो पांडवों को सचेत किया और न ही अभिमन्यु की रक्षा की। इसके पीछे क्या कारण था? आइए, इस रहस्य पर ज्योतिषीय दृष्टिकोण से विचार करते हैं।

चंद्र देव और अभिमन्यु का संबंध

श्री कृष्ण के इस निर्णय के पीछे चंद्र देव का हठ मुख्य कारण था। पौराणिक कथाओं के अनुसार, अभिमन्यु चंद्र देव के पुत्र वर्चा का अवतार था। जब यह तय हुआ कि प्रत्येक देवता के पुत्र पांडव कुल में जन्म लेंगे, तब चंद्रमा ने इस पर अपनी असहमति व्यक्त की। वे नहीं चाहते थे कि उनका पुत्र महाभारत के भीषण युद्ध में हिस्सा ले। परंतु भगवान विष्णु की आज्ञा का उल्लंघन करना भी चंद्रमा के लिए संभव नहीं था। अतः उन्होंने एक शर्त रखी कि उनका पुत्र वर्चा, अर्जुन के पुत्र अभिमन्यु के रूप में जन्म लेगा, लेकिन उसका जीवनकाल बहुत अल्प होगा।

हमेशा जमीन से 4 उंगली ही क्यों ऊपर रहता था युधिष्ठिर का रथ…. लेकिन द्रोणचार्य से बोला झूठ?

अभिमन्यु की वीरगति और श्री कृष्ण का निर्णय

महाभारत में चंद्र देव की यह शर्त तब पूर्ण हुई जब युद्ध के 13वें दिन अभिमन्यु ने कौरवों के चक्रव्यूह में प्रवेश किया और अपने शौर्य का प्रदर्शन करते हुए वीरगति को प्राप्त हुआ। श्री कृष्ण, जो भविष्य के ज्ञाता थे, उन्हें अभिमन्यु के साथ होने वाली घटना का पहले से ही ज्ञान था।

दो शादी 4 बच्चे, फिर भी क्यों अकेले रहने को मजबूर ‘महाभारत के ये कृष्ण’?

लेकिन चंद्र देव के हठ के कारण, श्री कृष्ण ने इस मामले में हस्तक्षेप नहीं किया। वे जानते थे कि यह घटना महाभारत के घटनाक्रम का एक आवश्यक हिस्सा है, और इसीलिए उन्होंने न तो पांडवों को आगाह किया और न ही अभिमन्यु की रक्षा की।

जिस कर्ण के सहारे लड़ा था कौरवों ने अपना युद्ध, उसी की मृत्यु के बाद हुआ था ये बड़ा काम कि….?

निष्कर्ष

महाभारत की इस घटना से यह स्पष्ट होता है कि देवताओं की इच्छाएं और उनके हठ, धरती पर घटित घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अभिमन्यु की मृत्यु एक ऐसी घटना थी, जिसे टालना संभव नहीं था, क्योंकि यह चंद्र देव की शर्तों का परिणाम थी। श्री कृष्ण के इस निर्णय से यह भी स्पष्ट होता है कि वे धर्म के मार्ग पर चलने वाले एक परमज्ञानी थे, जो केवल उचित समय पर उचित कार्य करते थे।

Mahabharat: संकट काल में हनुमानजी द्वारा दिए गए 3 बालों का भीम ने किया था ऐसा कुछ कि…?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jandarshan Program: मुख्यमंत्री आवास में लोगों से सीधे जुड़ेंगे सीएम, जनदर्शन में होगा हर समस्या का समाधान
UP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन के बहाने BJP पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, जानिए क्या कहा?
‘अंडरगारमेंट्स सही से पहने…’, इस कंपनी का अजीबोगरीब फरमान सुन पूरी दुनिया हुई हैरान, नियम देख भड़के लोग
UP Lakhimpur News: लखीमपुर में बाढ़ और बाघ बना मुसीबत, लोग सड़क पर रहने को मजबूर
Rajasthan News: वन नेशन-वन इलेक्शन पर गोविंद सिंह डोटासरा ने दी प्रतिक्रिया, बोले- ‘नहीं बन पाएगा कानून…’
एक घंटे में बेरूत में मची तबाही…Pager के बाद अब रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में हो रहे ब्लास्ट, कई लोगों की मौत
Diabetes मरीजों के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, भूलकर भी ना करें इसका सेवन
ADVERTISEMENT