होम / Story of Aghoris: कौन हैं अघोरी ? जानें इनसे जुड़े सारे रहस्य

Story of Aghoris: कौन हैं अघोरी ? जानें इनसे जुड़े सारे रहस्य

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 24, 2024, 5:36 pm IST

News (इंडिया न्यूज), Story of Aghoris:अघोरी तपस्वी शैव साधुओं का एक संप्रदाय है जो हिंदू धर्म के एक अनोखे और चरम रूप का अभ्यास करते हैं। वे अपने विचित्र और अपरंपरागत अनुष्ठानों के लिए जाने जाते हैं, जैसे कि श्मशान घाट में रहना, अपने शरीर पर राख लगाना, मानव खोपड़ी को बर्तन के रूप में उपयोग करना और मानव शवों से मांस खाना। वे विनाश और परिवर्तन के देवता शिव के प्रति भी समर्पित हैं। वे अच्छे और बुरे, पवित्रता और अशुद्धता, जीवन और मृत्यु की सीमाओं को पार करके पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन इस रहस्यमय और आकर्षक परंपरा के संस्थापक कौन थे? और उसकी कहानी क्या थी?

ये भी पढ़ें-Elon Musk: एलोन मस्क ने Google को लेकर दिया विवादित बयान, बताया पागल नस्लवादी और धर्म विरोधी

कब हुई अघोरियों की उत्पत्ति ?

अघोरियों की उत्पत्ति और इतिहास रहस्य में डूबा हुआ है। अघोरी एक गुप्त और मायावी समूह हैं। हालाँकि कुछ विद्वान उनकी जड़ें हिंदू धर्म के प्राचीन कपालिका और कालामुख संप्रदायों में मानते हैं, जो 7वीं और 8वीं शताब्दी ईस्वी के बीच उभरे थे। ये संप्रदाय अपनी कट्टरपंथी और तांत्रिक प्रथाओं के लिए जाने जाते थे, जैसे उग्र देवताओं की पूजा, नशीले पदार्थों का उपयोग और बलि संस्कार करना। समय के साथ ये संप्रदाय विलीन हो गए और अघोरी परंपरा में विकसित हुए, जिसकी स्थापना उत्तरी भारत में बाबा कीनाराम ने की थी।  जिन्हें सर्वसम्मति से इस परंपरा का संस्थापक माना जाता है।

कौन हैं बाबा कीनाराम ?

वर्तमान के अघोरी अपनी उत्पत्ति बाबा कीनाराम से मानते हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे 150 वर्षों तक जीवित रहे और 18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में उनकी मृत्यु हो गई। उन्हें शैव धर्म के अघोरी संप्रदाय का प्रवर्तक माना जाता है। बाबा कीनाराम  विवेकसार, रामगीता, रामरसल और उन्मुनिराम जैसे अपने कार्यों में अघोर के सिद्धांतों और प्रथाओं को संहिताबद्ध करने वाले पहले व्यक्ति माने जाते हैं। उन्हें शिव का अवतार भी माना जाता है और उनका जन्म कई चमत्कारी संकेतों से चिह्नित था।

ये भी पढ़ें-Online Shopping: ऑनलाइन की खरीदारी तो सामान नहीं होगा वापस? क्या है सच्चाई जानें

कुछ स्रोतों के अनुसार, बाबा कीनाराम का जन्म 1658 में उत्तर प्रदेश के रामगढ़ गाँव में एक क्षत्रिय परिवार में हुआ था। उनका जन्म भाद्रपद के चंद्र महीने के अंधेरे पखवाड़े के चौदहवें दिन, चतुर्दशी के दिन हुआ था, जिसे शिव पूजा के लिए शुभ माना जाता है। उनका जन्म भी पूरे दांतों के साथ हुआ था, जो एक दुर्लभ घटना है और यह आध्यात्मिक शक्ति का संकेत है।

हालाँकि, उनके जन्म की सबसे उल्लेखनीय बात यह थी कि वह अपने जन्म के बाद तीन दिनों तक न तो रोये और न ही अपनी माँ का दूध पिया। चौथे दिन, तीन भिक्षु, जिन्हें ब्रह्मा, विष्णु और शिव का स्वरूप माना जाता था, उनके घर आये और बच्चे को अपनी गोद में ले लिया। उन्होंने उसके कान में कुछ कहा, और फिर वह रोने लगा और अपनी माँ का दूध स्वीकार कर लिया। यह आयोजन महाराज श्री कीनाराम बाबा के जन्म के पांचवें दिन उनके उत्सव लोलार्क षष्ठी के रूप में मनाया गया।

बाबा कीनाराम कैसे बने अघोरी ?

बाबा कीनाराम में बचपन से ही आध्यात्मिक रुझान के लक्षण दिखने लगे और उन्होंने 11 साल की उम्र में गुरु की तलाश के लिए अपना घर छोड़ दिया। उनकी मुलाकात भगवान दत्तात्रेय के शिष्य बाबा कालूराम से हुई, जिन्होंने उन्हें अघोर मार्ग की दीक्षा दी और अघोरशास्त्र के रहस्य सिखाये। उन्हें अघोर की देवी हिंगलाज माता का भी आशीर्वाद प्राप्त हुआ, जो उन्हें बलूचिस्तान (अब पाकिस्तान में) की एक गुफा में दिखाई दीं और उन्हें एक मंत्र और एक खोपड़ी दी।

ये भी पढ़ें- एक्जाम टाइम में डीजे और लाउड स्पीकर कर रहे परेशान, जान लीजिये क्या कहता है कानून

बाबा कीनाराम ने पूरे भारत और विदेशों में बड़े पैमाने पर यात्रा की, चमत्कार किये और अपनी शक्तियों से लोगों को ठीक किया। उन्होंने कई आश्रम और मंदिर भी स्थापित किये और अघोर की शिक्षाओं को अपने शिष्यों और अनुयायियों तक फैलाया। वह शिव की नगरी वाराणसी में बस गए, जहाँ उन्होंने अपना मुख्य आश्रम बनाया, जिसे बाबा कीनाराम स्थल या क्रिम-कुंड के नाम से जाना जाता है। उन्होंने 21 सितंबर, 1771 को समाधि या स्वैच्छिक मृत्यु ले ली।

बाबा कीनाराम को अघोरी परंपरा के आदि-गुरु या पहले गुरु के रूप में सम्मानित किया जाता है, और उनकी समाधि कई अघोरियों और अन्य भक्तों के लिए एक तीर्थ स्थल है। उन्हें अघोरी वंश का स्रोत भी माना जाता है, जिसमें 12 गुरु शामिल हैं जो उनके उत्तराधिकारी बने और उनकी विरासत को आगे बढ़ाया। अघोरी परंपरा के वर्तमान गुरु बाबा सिद्धार्थ गौतम राम हैं, जो वंश में 12वें और क्रिम-कुंड आश्रम के प्रमुख हैं।

ये भी पढ़ें-Yashasvi Jaiswal एक टेस्ट सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार करने वाले पांचवें भारतीय बने, वर्ल्ड रिकॉर्ड है इनके नाम

अघोरियों की परंपराएँ और दर्शन

अघोरी एक अद्वैतवादी दर्शन का पालन करते हैं, जो मानता है कि ब्रह्मांड में सब कुछ एक है और परम वास्तविकता, ब्रह्म से उत्पन्न होता है। उनका मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति की आत्मा शिव है, जो ब्रह्म की सर्वोच्च अभिव्यक्ति है, लेकिन आठ प्रमुख बंधनों से ढकी हुई है जो अज्ञानता और पीड़ा का कारण बनती है। ये बंधन हैं कामुक सुख, क्रोध, लालच, जुनून, भय, घृणा, अभिमान और भेदभाव। अघोरियों का लक्ष्य इन बंधनों से मुक्त होना और शिव के साथ अपनी पहचान का एहसास करके मोक्ष, या मुक्ति प्राप्त करना है।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, अघोरी विभिन्न प्रथाओं में संलग्न होते हैं जो पवित्रता और नैतिकता की पारंपरिक धारणाओं को चुनौती देते हैं। वे जानबूझकर अशुद्ध, प्रदूषित और घृणित को गले लगाते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि ये भी शिव की अभिव्यक्तियाँ हैं और कुछ भी स्वाभाविक रूप से बुरा या पापपूर्ण नहीं है। वे खुद को मृतकों और मरने वालों के साथ जोड़कर, जीवन और मृत्यु के द्वंद्व को पार करना चाहते हैं।

अघोरी हिंदू साधुओं का एक आकर्षक और रहस्यमय समूह है, जिनका आध्यात्मिकता के प्रति एक विशिष्ट और कट्टरपंथी दृष्टिकोण है। वे समाज के पारंपरिक मानदंडों और मूल्यों को चुनौती देते हैं, और मानवीय स्थिति की सीमाओं को पार करने का प्रयास करते हैं। वे शिव के प्रति समर्पित हैं और उनके साथ एकाकार होने की आकांक्षा रखते हैं। वे मृतकों के पवित्र लोग हैं, जो जीवन और मृत्यु के कगार पर रहते हैं।

ये भी पढ़ें- Vikrant Massey-Sheetal Thakur ने अपने बेबी बॉय की दिखाई पहली झलक, बेटे का नाम भी किया रिवील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT