होम / Yashasvi Jaiswal एक टेस्ट सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार करने वाले पांचवें भारतीय बने, वर्ल्ड रिकॉर्ड है इनके नाम

Yashasvi Jaiswal एक टेस्ट सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार करने वाले पांचवें भारतीय बने, वर्ल्ड रिकॉर्ड है इनके नाम

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 24, 2024, 5:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Yashasvi Jaiswal: शनिवार, 24 फरवरी को यशस्वी जयसवाल एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गये। यशस्वी जयसवाल ने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की।

यशस्वी ने पिछले साल 2023 में वेस्टइंडीज दौरे के दौरान डेव्यू किया था। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जयसवाल ने मौजूदा टेस्ट सीरीज की अपनी सातवीं पारी में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

शोएब बशीर की गेंद पर एक रन लेते ही उन्होंने 600 रनों का आंकड़ा छू लिया। जब जयसवाल ने 600 रनों के आंकड़े पर पहुंचे उस दौरान वह 55 रनों पर नाबाद खेल रहे थे। इंग्लैंड के साथ चल रही इस सीरीज में अब तक जयसवाल ने दो दोहरे शतक जड़ चुके हैं।

ये भी पढें-एक्जाम टाइम में डीजे और लाउड स्पीकर कर रहे…

ये प्लेयर 600 से अधिक रन बनाये:

अगर बात जयसवाल से पहले के प्लेयरों की करें जिन्होंने 600 से अधिक रन बनाये, वे हैं- बल्लेबाज सुनील गावस्कर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और दिलीप सरदेसाई।

पूर्व भारतीय कप्तान गावस्कर, कोहली और द्रविड़ ने अपने करियर में दो बार टेस्ट सीरीज में 600 से अधिक रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज में 1970-71 के टेस्ट सीरीज में गावस्कर ने किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें चार शतकों और तीन अर्धशतकों के साथ 154.8 की औसत से 774 रन बनाए थे। गावस्कर को एक टेस्ट श्रृंखला में दो बार 700 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र भारतीय होने का गौरव प्राप्त है।

विश्व रिकार्ड इनके नाम:

एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक रनों का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन के नाम है। डोनाल्ड ब्रैडमैन ने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में 139.14 के औसत और चार शतकों के साथ 974 रन बनाए थे।

ये भी पढें- PM Modi: पीएम मोदी ने काशी के महिलाओं से की बात, कहा- ‘गिर गाय मिलने से आया बदलाव’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT