होम / महाभारत के इस किरदार ने लिया था दुर्योधन के दोस्त के रूप में जन्म, जानें कौन है वो जो जिसके तेज के आगे पूरी दुनीया थी मौन

महाभारत के इस किरदार ने लिया था दुर्योधन के दोस्त के रूप में जन्म, जानें कौन है वो जो जिसके तेज के आगे पूरी दुनीया थी मौन

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2024, 4:47 pm IST

Suryaputra Karna Story; महाभारत के इस किरदार ने लिया था दुर्योधन के दोस्त के रूप में जन्म, जानें कौन है वो जो जिसके तेज के आगे पूरी दुनीया थी मौन

India News (इंडिया न्यूज), Suryaputra Karn Story:कर्ण के जन्म की पूरी कहानी महाभारत के आदि पर्व में विस्तार से मिलती है। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि कर्ण को सूर्यपुत्र कैसे कहा जाने लगा। कर्ण को सूर्यपुत्र कहे जाने के पीछे एक बहुत ही रोचक कहानी है। महाभारत के कर्ण न केवल वीर और उदार व्यक्ति थे, बल्कि कृतज्ञता, मित्रता, सद्भाव, त्याग और तपस्या की मिसाल भी थे। वे ज्ञानी, दूरदर्शी, मेहनती और राजनीतिज्ञ भी थे और धर्म के सिद्धांतों को समझते थे। वे दृढ़ निश्चयी और अजेय भी थे। दरअसल, कर्ण का व्यक्तित्व रहस्यमय है। कर्ण कुंती के सबसे बड़े पुत्र थे और कुंती के अन्य 3 पुत्र उनके भाई थे। कुंती के कुल चार पुत्र थे। दो पुत्र नकुल और सहदेव माद्री के पुत्र थे।

कहते हैं सूत पुत्र

कर्ण को सूत पुत्र के नाम से भी जाना जाता है। और साथ हीं कर्ण को दानवीर कर्ण भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि शूरसेन नाम का यदुवंशी राजा था। उनकी एक पुत्री थी जिसका नाम प्रथा था।शूरसेन की बुआ का बेटा कुंती भोज था। उसके कोई संतान नहीं थी। तब राजा शूरसेन ने अपनी बेटी प्रथा को कुंती भोज को गोद दे दिया। कुंती भोज ने प्रथा का नाम कुंती रखा और बाद में प्रथा कुंती के नाम से प्रसिद्ध हुई। कुंती बचपन से ही ऋषि-मुनियों की सेवा करती थी।

क्या सच में चोरी किये गए मनी प्लांट को लगाना होता है शुभ? कैसा होना चाहिए तरीका!

 

दुर्वासा ऋषि ने दिया मंत्र

पंडित इंद्रमणि घनस्याल के मुताबीक ऋषि दुर्वासा ने कुंती के सेवा भाव से प्रसन्न होकर उसे एक मंत्र दिया और कहा कि इस मंत्र से तुम किसी भी देवता का आह्वान कर सकोगी। जो भी देवता इस मंत्र से तुम्हारे सामने प्रकट होगा। उस देवता से तुम्हें पुत्र की प्राप्ति होगी। तब कुंती को आश्चर्य हुआ कि ऐसा कैसे हो सकता है। वह बहुत हैरान हुई और एकांत में छिपकर उसी मंत्र का जाप करने लगी और सूर्य देव का आह्वान करने लगी।

ऐसे बने कर्ण सूर्य पुत्र

तभी सूर्य देव कुंती के सामने प्रकट हुए और उनके तेज से कुंती गर्भवती हुई और एक बालक का जन्म हुआ। उस बालक का नाम कर्ण रखा गया। कर्ण जन्म से ही चमकीले कुंडल और कवच पहने हुए थे। कुंती कुंवारी थी इसलिए समाज में कलंक और बदनामी के डर से उसने कर्ण को एक टोकरी में छिपाकर नदी में बहा दिया। इस प्रकार सूर्य के तेज से पैदा होने के कारण कर्ण को सूर्यपुत्र कहा जाता है।

कर्ण के मृत शरीर को देख दुर्योधन ने कहे थे ऐसे शब्द कि…पांडव भाई भी रह गए थे हैरान?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिला होता है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
India vs Bangladesh 1st Test: 90 साल के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के टॉस हारते ही बना अनोखा रिकॉर्ड
Nawada News: महादलित टोले में हुई घटना पर 10 लोग गिरफ्तार! जानें पूरा मामला
बेहद लाभकारी है आपके किचन में मौजूद ये चीज, शरीर में मौजूद इन 5 समस्याओं को जड़ से करेगा खत्म 
RPSC RAS 2024 : RAS भर्ती के लिए आज से करें अप्लाई, 733 पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT