होम / सिर्फ दुर्भाग्य को न्योता देती है घर-दफ्तर में रखी ये चीजें…अगर आपने भी कर रखी है ये भूल तो आज ही कर दे घर के बहार?

सिर्फ दुर्भाग्य को न्योता देती है घर-दफ्तर में रखी ये चीजें…अगर आपने भी कर रखी है ये भूल तो आज ही कर दे घर के बहार?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 8, 2024, 5:28 pm IST

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) और वास्तु दोष (Vastu Dosh) भी हमारे जीवन में समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। कई बार घर, ऑफिस या दुकान में मौजूद कुछ वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं और वास्तु दोष का कारण बनती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि हम उन वस्तुओं को पहचानें और उन्हें अपने स्थान से हटा दें।

India News (इंडिया न्यूज़), Vastu Tips: भाग्य का साथ न मिलने पर अक्सर हम अपनी किस्मत को दोषी ठहराते हैं, क्योंकि लगातार असफलताओं का सामना करना परेशानियों को जन्म देता है। हालांकि, कभी-कभी हमारे जीवन में आने वाली समस्याओं का कारण हमारी खुद की कुछ अनजाने में की गई गलतियों से भी हो सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) और वास्तु दोष (Vastu Dosh) भी हमारे जीवन में समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। कई बार घर, ऑफिस या दुकान में मौजूद कुछ वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं और वास्तु दोष का कारण बनती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि हम उन वस्तुओं को पहचानें और उन्हें अपने स्थान से हटा दें।

इस भाग्यशाली मूलांक पर पैदा हुए लोगों पर रहती हैं गणपति बप्पा की विशेष कृपा, कही आपकी जन्म तारीख भी तो ये नहीं?

नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाली वस्तुएं

  1. पेंटिंग (Painting): दीवारों पर पेंटिंग लगाना आम बात है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चित्रों को घर या ऑफिस में नहीं रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, डूबते हुए जहाज, हिंसात्मक पशु, युद्ध दृश्य, पियानो, आदि तस्वीरें नकारात्मक ऊर्जा का संकेत देती हैं और असफलता का कारण बन सकती हैं। ऑफिस में इन तस्वीरों से मनोबल में कमी और शांति में बाधा आती है। इसके साथ ही, डरावनी तस्वीरें जैसे राक्षस या असुरों की चित्रण भी नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।
  2. कांटेदार पौधे (Indoor Plants): इनडोर प्लांट्स घर या ऑफिस की सजावट और शुद्ध हवा के लिए रखे जाते हैं, लेकिन कुछ पौधे नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकते हैं। विशेष रूप से कांटेदार पौधे या ऐसे पौधे जो सफेद दूध जैसा तरल पदार्थ छोड़ते हैं, ये सुख-समृद्धि में बाधा डाल सकते हैं। ऐसे पौधे नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनते हैं और आपके जीवन की सुख-शांति को प्रभावित कर सकते हैं।

सावधान! इस पितृपक्ष पर लगने वाला हैं चंद्र ग्रहण, इन 4 राशियों को उठाना पड़ सकता हैं नुकसान

इन वस्तुओं को अपने घर, ऑफिस, या दुकान से हटा देना चाहिए ताकि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे और आपके जीवन में खुशहाली बनी रहे। अपने आस-पास के वातावरण को सकारात्मक और सुखमय बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार इन सुझावों का पालन करें।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ Apple iOS 18, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
ना आतिशी ना सौरव और ना ही राघव चड्ढा, ‘आप’ के इस नेता के हाथों में जाएगी दिल्ली की कमान!
घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
ADVERTISEMENT