होम / इस साल 2024 के पितृ पक्ष में तुलसी का ये उपाय जो कर लिया एक बार…सालो से रुके हुए काम को भी देगा नई राह!

इस साल 2024 के पितृ पक्ष में तुलसी का ये उपाय जो कर लिया एक बार…सालो से रुके हुए काम को भी देगा नई राह!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 16, 2024, 7:49 pm IST

Tulsi Remedy On Pitru Paksh: घर में तुलसी का पौधा रखें। यह न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि घर के वातावरण को शुद्ध भी करता है।

India News (इंडिया न्यूज़), Tulsi Remedy On Pitru Paksh: पितृ पक्ष (श्राद्ध पक्ष) हिंदू पंचांग के अनुसार उन दिनों का एक महत्वपूर्ण समय होता है, जब पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। यह अवधि खासतौर पर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होती है, जिनके जीवन में लंबे समय से कोई काम या मुद्दा अटका हुआ हो। इस वर्ष 2024 के पितृ पक्ष में एक विशेष उपाय है जो आपके रुके हुए कामों को नई दिशा दे सकता है। यह उपाय तुलसी से संबंधित है और इसके अनुसरण से जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है।

विनाश की ओर जाता नजर आ रहा हैं साल 2024 का अंत? बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणी होती दिखाई दे रही हैं सच!

तुलसी का उपाय और उसकी विधि

तुलसी की पूजा और व्रत:

  1. तुलसी का पौधा रखें: घर में तुलसी का पौधा रखें। यह न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि घर के वातावरण को शुद्ध भी करता है। तुलसी के पौधे को प्रतिदिन पानी दें और उसकी देखभाल करें।
  2. तुलसी के पत्ते और जल का उपयोग: पितृ पक्ष के दौरान, विशेष रूप से अमावस्या के दिन, तुलसी के पत्ते और जल का उपयोग करें। इसे एक विशेष पूजा विधि के तहत करें:
    • तुलसी के पत्ते: घर के पूजा स्थान पर एक साफ बर्तन में तुलसी के पत्ते रखें। इसके बाद इन पत्तों को जल से धोएं और फिर उन्हें अपने पितरों के नाम से समर्पित करें।
    • तुलसी का जल: एक साफ बर्तन में तुलसी के पौधे का जल भरें और उसे घर के मुख्य द्वार पर छिड़कें। यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है और शुभता का संचार करता है।
  3. विशेष पूजा विधि: पितृ पक्ष में, एक दिन विशेष पूजा करें। इसके लिए निम्नलिखित विधि का पालन करें:
    • स्नान और शुद्धता: पूजा करने से पहले स्नान करें और शुद्ध वस्त्र पहनें।
    • तुलसी की पूजा: तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाएं और उसकी पूजा करें।
    • पितृ पूजा: पितरों के नाम से तर्पण करें और उन्हें तुलसी के पत्तों के साथ प्रणाम करें। आप विशेष रूप से उन पत्तों को पितरों के लिए अर्पित करें जिनके नाम से आप पूजा कर रहे हैं।
  4. व्रत और उपासना: पितृ पक्ष के दौरान तुलसी के पौधे की विशेष उपासना करें। विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार के दिन तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाएं और पूजा करें। इस दिन व्रत रखकर और तुलसी की विशेष पूजा कर आप अपने पितरों की आत्मा को शांति प्रदान कर सकते हैं।

कल है परिवर्तिनी एकादशी जिस दिन भूलकर भी मत कर बैठिएगा ये 6 गलतियां, नहीं तो आने वाली पुश्तें भी रोयेंगी खून के आंसू

फायदे और परिणाम

  1. रुके हुए कामों में सफलता: तुलसी के उपाय और पूजा से पितृ दोष समाप्त होता है और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। यह आपके वर्षों से रुके हुए कामों को पूरा करने में मदद करता है और नई राह खोलता है।
  2. पारिवारिक सुख-शांति: तुलसी की पूजा से घर में सुख और शांति का माहौल बनता है। यह पारिवारिक विवादों को समाप्त करता है और आपसी संबंधों में मधुरता लाता है।
  3. आध्यात्मिक उन्नति: तुलसी की पूजा से आत्मिक शांति प्राप्त होती है और आध्यात्मिक उन्नति होती है। यह आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में सहायक होता है।
  4. स्वास्थ्य लाभ: तुलसी के पौधे की पूजा और उपयोग से स्वास्थ्य लाभ भी होता है। तुलसी का जल और पत्ते प्राकृतिक रूप से शुद्ध और फायदेमंद होते हैं।

खाटू श्याम से लौटते समय जो ले आये ये 5 चीजें तो खुल जाएंगे बंद किस्मत के दरवाजें? जानें नाम!

निष्कर्ष

2024 के पितृ पक्ष में तुलसी का यह विशेष उपाय न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह आपके जीवन के रुके हुए कामों को गति देने और नई राह दिखाने में भी सहायक हो सकता है। इस उपाय का अनुसरण करके आप अपने पितरों की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत से गले मिल; गर्दन काटने के फिराक में ये देश, एक तरफ PM Modi से मुलाकात दूसरी ओर भोंक रहा तलवार
इन 5 कारणों से खत्म हो जाएगा श्रेयस अय्यर का करियर, BCCI के फरमान ने सबको चौंकाया
लाहौर के रास्ते 81 मुस्लिमों का जत्था पहुंचा हरिद्वार, पाकिस्तानियों की एंट्री से सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट
Heavy Rain in Gwalior: ग्वालियर-चंबल में मूसलाधार बारिश, स्कूलों में छुट्टी, कई गांव खाली
UP Politics: आतिशी के CM बनने पर बोले आकाश आनंद- ‘दलित समाज के साथ धोखा…’
Delhi Crime News: दिल्ली में गैंगरेप की शर्मनाक घटना, सहेली ने बुलाया और दोस्तों ने किया कुकर्म
20 सितंबर को बल्ले बल्ले! सिर्फ 99 में मिलेगी मूवी टिकट, जान लें बुक करने का तरीका
ADVERTISEMENT