होम / Thursday fast: गुरुवार के दीन करे भगवान विष्णु की आराधना, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

Thursday fast: गुरुवार के दीन करे भगवान विष्णु की आराधना, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

Ritesh kumar Bajpeyee • LAST UPDATED : August 8, 2023, 2:15 pm IST
ADVERTISEMENT
Thursday fast: गुरुवार के दीन करे भगवान विष्णु की आराधना, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

Magh Purnima 2023, Ravi Pushya Yoga.

India news thursday fast: सप्ताह में सभी दीन किसी ना किसी देवता का होता है। गुरुवार के दीन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है। मन्यता है कि इस दिन विष्णु भगवान और माता लक्ष्मी की पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। इसका वर्णन पुराणों में भी मिलता है। गुरुवार को बृहस्पति ग्रह का दीन भी कहा जाता है। इस कारण से इसे बृहस्पतिवार भी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ केले के पेौधे की पूजा करने का वर्णन भी मिलता है। विद्वाणों के मतानुसार बताया गया है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से माता लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है।
बहुत सारे लोगों को देखा जाता है वे आज भी भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा गुरुवार को करते है।

गुरुवार व्रत की विधि

शास्त्रों में बताया गया है कि गुरुवार के दिन व्रत रखने से जीवन में आ रही आर्थिक परेशानियां दूर होती है। और माता लक्ष्मी आपकी जेब भर देती है। इस दीन प्रात: काल स्नान करने के बाद सबसे पहले पीले रंग की वस्त्र धारण करनी चाहिए । मन्यता है कि गुरुवार के दीन पीले रंग का वस्त्र धारण करने से भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह खुश रहते हैं। वस्त्र धारण करने के बाद केले के पौधा के पास जल में हल्दी और पीले चंदन डालकर भगवान विष्णु को स्नान कराना चाहिए। इसके साथ-साथ गुड़ और चने की दाल भी भगवान विष्णु को चढ़ाना चाहिए। कुछ विद्वानों ने यह भी बताया है कि गुरुवार व्रत में पीले रंग का भोजन भी करना चाहिए। अगर हो सके तो पीले रंग की मिठाई का भी भोग लगाना चाहिए।

गुरुवार के दीन भुलकर भी नहीं ले गलत आहार 

गुरुवार के दीन भुलकर भी मांसाहारी नहीं खाना चाहिए, नहीं तो इससे आपके जीवन में हमेशा आर्थिक तंगी आ सकती है। क्योंकि जो लोग व्रत नहीं करते है उन्हे भी मांसाहार के प्रयोग नहींं करना चाहिए। कई लोगों को देखा जाता है गुरुवार के दीन ही मांसाहारी भोजन करते है। जिसके कारण उन्हे हमेशा धन की कमी देखने को मिलती है। कुछ लोग आज भी भगवान विष्णु के भक्ति के कारण गुरुवार के दीन नमक का भी सेवन नहीं करते। कई भक्त आज भी यह दावा करते है कि जब से वे गुरुवार का व्रत कर रहे है तब से उनके जीवन में एक नया बदलाव आया है।

 

यह भी पढ़े।

Sun transit in Leo:17 अगस्त को सूर्य करने जा रहे है गोचर, जाने इसके प्रभाव

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT