होम / भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए मोक्षदा एकादशी पर करें ये खास उपाय, हर तरह के पापों से मिलेगी मुक्ति

भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए मोक्षदा एकादशी पर करें ये खास उपाय, हर तरह के पापों से मिलेगी मुक्ति

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 1, 2022, 4:51 pm IST

Mokshada Ekadashi 2022 Upay: मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष का एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। बता दें कि इस दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करना शुभ होगा। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और श्री हरि की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मोक्षदा एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करके व्य़क्ति सुख-समृद्धि, धन ऐश्वर्य की भी प्राप्ति कर सकता है। इस साल मोक्षदा एकादशी 3 दिसंबर 2022, शनिवार को पड़ रही हैँ। जानिए, इस दिन ऐसे करें ये खास उपाय।

मोक्षदा एकादशी पर करें ये खास उपाय

तुलसी पूजा

मोक्षदा एकादशी के दिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जरूर जलाएं। इसके साथ ही 11 परिक्रमा करते हुए ‘ॐ वासुदेवाय नमः’ मंत्र का जाप करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल न चढ़ाएं। क्योंकि तुलसी माता निर्जला व्रत रखती हैं। इसके अलावा इस दिन तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

पान का उपाय

धन लाभ के लिए मोक्षदा एकादशी पर पान से ये उपाय करना शुभ होगा। इसके लिए पान का एक साफ पत्ता लेकर उसमें केसर से ‘श्रीं’ लिखें और इस पान के पत्तों को श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु के चरणों में चढ़ा दें। अगले दिन इसे धन वाले स्थान यानी तिजोरी या अलमारी में रख लें। ऐसा करने से पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गेंदे के चढ़ाएं फूल

मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय पीले रंग के गेंदे का फूल चढ़ाएं। अगर गेंदे का फूल नहीं है, तो कोई अन्य पीले रंग का फूल चढ़ा सकते हैं।

पीपल में चढ़ाएं जल

माना जाता है कि पीपल में भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से श्री हरि जल्द प्रसन्न होते हैं।

करें ये पाठ

मोक्षदा एकादशी के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। माना जाता है कि इस पाठ को करने से हर तरह के संकटों से छुटकारा मिल जाता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT