होम / कल है परिवर्तिनी एकादशी जिस दिन भूलकर भी मत कर बैठिएगा ये 6 गलतियां, नहीं तो आने वाली पुश्तें भी रोयेंगी खून के आंसू

कल है परिवर्तिनी एकादशी जिस दिन भूलकर भी मत कर बैठिएगा ये 6 गलतियां, नहीं तो आने वाली पुश्तें भी रोयेंगी खून के आंसू

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 13, 2024, 8:38 pm IST

Parivartini Ekadashi: इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है। व्रतधारी को प्रातः काल स्नान कर शुद्ध वस्त्र धारण करने चाहिए और भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए उन्हें पंचामृत, पुष्प, धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित करना चाहिए।

India News (इंडिया न्यूज़), Parivartini Ekadashi: परिवर्तिनी एकादशी, जिसे पद्मा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है। इस व्रत का विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु योगनिद्रा में रहते हैं और अपनी करवट बदलते हैं। इसे “परिवर्तन” या बदलाव का प्रतीक माना जाता है। इस साल, परिवर्तिनी एकादशी का व्रत 14 सितंबर को रखा जाएगा।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति को समस्त पापों से मुक्ति मिलती है और वह मोक्ष की प्राप्ति करता है। हालांकि, इस दिन कुछ विशेष नियमों और सावधानियों का पालन करना आवश्यक होता है ताकि व्रत का पूर्ण फल मिल सके।

विनाश की ओर जाता नजर आ रहा हैं साल 2024 का अंत? बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणी होती दिखाई दे रही हैं सच!

परिवर्तिनी एकादशी के दिन की जाने वाली सावधानियाँ

  1. तुलसी को न छुएं: इस दिन तुलसी माता श्रीहरि के लिए उपवास रखती हैं, इसलिए उन्हें छूना या जल अर्पित करना वर्जित माना गया है। तुलसी को स्पर्श करने से बचना चाहिए और अगले दिन पुनः तुलसी की पूजा की जा सकती है।
  2. पूरी रात जागरण और आराधना करें: एकादशी की रात को सोने के बजाय भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना करना विशेष लाभकारी माना जाता है। इस दिन जागरण करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है और शुभ फल मिलता है।
  3. बाल और नाखून न कटवाएं: एकादशी के दिन बाल और नाखून कटवाने से भी बचना चाहिए। यह दिन पूर्णत: पवित्रता और स्वच्छता का दिन होता है, इसलिए किसी भी प्रकार का शरीरिक अपवित्र कार्य करने से बचना चाहिए।
  4. क्रोध से बचें: इस दिन व्रतधारी को क्रोध, ईर्ष्या और अहंकार जैसी नकारात्मक भावनाओं से दूर रहना चाहिए। संयम और शांति का पालन करते हुए दिन भर भक्ति में लीन रहना चाहिए।
  5. तामसिक भोजन से परहेज: एकादशी के दिन तामसिक भोजन (मांस, मछली, अंडे, प्याज, लहसुन आदि) का सेवन वर्जित है। इस दिन सात्विक भोजन ग्रहण करें और व्रत में फलाहार या केवल जल का सेवन करें। प्याज और लहसुन का सेवन भी एकादशी के दिन निषेध माना गया है।
  6. चावल का सेवन न करें: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी के दिन चावल का सेवन भी वर्जित है। इसका मुख्य कारण यह है कि चावल को धरती से जोड़कर देखा जाता है, और एकादशी के दिन इस धरती के उपहारों को ग्रहण करना अनुचित माना जाता है।
  7. काले रंग के वस्त्र न पहनें: एकादशी के दिन काले रंग के वस्त्र धारण करना नकारात्मकता का प्रतीक माना गया है। धार्मिक दृष्टिकोण से काले रंग को अशुभ और नकारात्मक ऊर्जा से जुड़ा माना जाता है। इसलिए इस दिन सफेद, पीले या अन्य शुभ रंग के वस्त्र पहनने की सलाह दी जाती है।

सनातन धर्म और हिंदू धर्म में क्या है अंतर, कई रहस्यों पर आज भी गिरे हुए है परदे?

परिवर्तिनी एकादशी का महत्त्व और पूजा विधि:

इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है। व्रतधारी को प्रातः काल स्नान कर शुद्ध वस्त्र धारण करने चाहिए और भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए उन्हें पंचामृत, पुष्प, धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित करना चाहिए। भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें और पूरी श्रद्धा से व्रत का पालन करें। रात को जागरण करना और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना विशेष रूप से शुभ माना जाता है।

निष्कर्ष:

परिवर्तिनी एकादशी का व्रत जीवन में सुख, शांति और मोक्ष की प्राप्ति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके नियमों और सावधानियों का पालन कर भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त की जा सकती है।

कौन थीं युधिष्ठिर की वो पत्नी जिसने वनवास आने पर छोड़ दिया था पति का साथ…क्यों कहीं गईं रहस्यमयी

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Land For Job Scam: लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें! तेजस्वी यादव, लालू प्रसाद समेत 8 लोगों पर समन जारी, जानें डिटेल में…
भारत से गले मिल; गर्दन काटने के फिराक में ये देश, एक तरफ PM Modi से मुलाकात दूसरी ओर भोंक रहा तलवार
इन 5 कारणों से खत्म हो जाएगा श्रेयस अय्यर का करियर, BCCI के फरमान ने सबको चौंकाया
लाहौर के रास्ते 81 मुस्लिमों का जत्था पहुंचा हरिद्वार, पाकिस्तानियों की एंट्री से सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट
Heavy Rain in Gwalior: ग्वालियर-चंबल में मूसलाधार बारिश, स्कूलों में छुट्टी, कई गांव खाली
UP Politics: आतिशी के CM बनने पर बोले आकाश आनंद- ‘दलित समाज के साथ धोखा…’
Delhi Crime News: दिल्ली में गैंगरेप की शर्मनाक घटना, सहेली ने बुलाया और दोस्तों ने किया कुकर्म
ADVERTISEMENT