होम / जिसने किया प्यार उसने ही दिया महादेव के बेटे को दो पत्नियों का श्राप, आज भी है कट्टर दुश्मनी

जिसने किया प्यार उसने ही दिया महादेव के बेटे को दो पत्नियों का श्राप, आज भी है कट्टर दुश्मनी

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 7, 2024, 8:23 am IST

Ganesh Chaturthi 2024

India News (इंडिया न्यूज), Ganesh Chaturthi 2024: भगवान गणेश के भक्तगण गणेश चतुर्थी का त्यौहार धूमधाम से मना रहे हैं। उन्हें घर लाने के बाद, वे विसर्जन (भगवान गणेश की मूर्ति को पानी या जलाशय में विसर्जित करना) की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले, आपको अनुष्ठान करना होगा जिसमें आप उन्हें उनका पसंदीदा भोजन खिलाएँगे, उनका आशीर्वाद माँगेंगे और उन्हें अगले साल अपने घर आने का निमंत्रण देंगे।

वैसे तो तुलसी या पवित्र तुलसी कई हिंदू देवी-देवताओं को चढ़ाई जाती है, लेकिन आपको इसे भगवान गणेश को नहीं चढ़ाना चाहिए। यह उन कुछ बातों में से एक है जिसके बारे में लोग नहीं जानते। ऐसा माना जाता है कि आपको भगवान गणेश या उनके परिवार के किसी अन्य सदस्य को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए। इतना ही नहीं भगवान गणेश की दो पत्नियां हैं रिद्धि – सिद्धि लेकिन अगर उन्हें एक श्राप नहीं मिला होता तो आज उनकी पत्नी एक होती और कोई और होती।

पौराणिक कथा

एक लोकप्रिय कथा के अनुसार तुलसी और भगवान गणेश की पहली मुलाकात तब हुई थी जब वे जंगल में ध्यान कर रहे थे और भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने की कोशिश कर रहे थे। धर्मराज की पुत्री होने के नाते तुलसी भगवान विष्णु की भक्त भी थीं।

तुलसी ने जब भगवान गणेश को ध्यान करते देखा तो उन्हें उनकी खूबसूरती अच्छी लगी और वे उन पर मोहित हो गईं। उन्होंने उनसे विवाह करने के लिए कहा। उस समय भगवान गणेश ब्रह्मचर्य का पालन कर रहे थे, जो कि ध्यान करते समय देवी-देवताओं से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए एक नियम है।

जब भगवान गणेश ने तुलसी (तुलसी के लिए वास्तु टिप्स) को इस बारे में बताया और उनसे विवाह करने से इनकार कर दिया, तो वे नाराज हो गईं। गुस्से में तुलसी ने भगवान गणेश को श्राप दे दिया कि वे किसी ऐसे व्यक्ति से विवाह करेंगे जिसकी इच्छा न हो।

इससे बप्पा क्रोधित हो गए और उन्होंने उसे श्राप दिया कि उसे एक राक्षस से विवाह करना होगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एक ऋषि का आशीर्वाद प्राप्त करने पर, वह एक पौधे में बदल जाएगी। तुलसी डर गई और उनसे क्षमा मांगी। वे शांत हो गए और उसे वरदान दिया कि उसे सभी पौधों में सर्वोच्च माना जाएगा।

66 किलो सोना तो वही 336 किलो चांदी के आभूषण से सजे-धजे दिखे बप्पा, जीएसबी की गणेश मूर्ति का फर्स्ट लुक है इतना शानदार?

भगवान गणेश को क्या नहीं चढ़ाना चाहिए?

तुलसी के पत्तों के अलावा, कुछ और चीजें हैं जो आपको भगवान गणेश को नहीं चढ़ानी चाहिए।

सफेद चंदन चढ़ाने से बचें, इसके बजाय तिलक के लिए पीले चंदन का इस्तेमाल करें। भगवान गणेश को खाना बहुत पसंद है। आपको सूखे और टूटे हुए चावल चढ़ाने से बचना चाहिए। उन्हें साबुत और गीले चावल बहुत पसंद हैं।
भगवान गणेश को केतकी के फूल बहुत पसंद हैं। उनकी पूजा करते समय आपको उन्हें ये फूल चढ़ाने चाहिए।

जेल-फांसी छोड़ो, पुराणों में रेपिस्ट के लिए है रुह कंपा देने वाली सजा, मौत के बाद हैवान की आत्मा के साथ होता है ये सब!

भगवान गणेश को क्या अर्पित करें?

भगवान गणेश को अर्पित की जाने वाली कुछ पसंदीदा चीजों में मोदक, केला, द्रुवा घास, लाल सिंदूर और गेंदा शामिल हैं। इसके अलावा, जब आप भगवान के लिए कपड़े खरीद रहे हों या उनकी पूजा करने जा रहे हों, तो आपको लाल, पीले और हरे रंग के कपड़े चढ़ाने चाहिए या पहनने चाहिए। इन्हें उनके पसंदीदा रंगों में से एक माना जाता है।

यदि आप भोजन चढ़ाने के बारे में विशेष हैं, तो सूची में पूरण पोली, मोदक, केले, पेड़ा, पायसम और लड्डू शामिल हैं। आपने यह भी देखा होगा कि ऋषि मंदिरों में भगवान को ये चीजें चढ़ाते हैं।

अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने क्यों छिपाएं थे अपने असली नाम…अलग-अलग पहचान बनाने पर क्यों हुए मजबूर?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT