होम / Ujjain Mahakal: महाकाल भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे कर पाएंगे भस्म आरती के लिए ऑनलाइन आवेदन-Indianews

Ujjain Mahakal: महाकाल भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे कर पाएंगे भस्म आरती के लिए ऑनलाइन आवेदन-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 2, 2024, 10:25 am IST
ADVERTISEMENT
Ujjain Mahakal: महाकाल भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे कर पाएंगे भस्म आरती के लिए ऑनलाइन आवेदन-Indianews

Ujjain Mahakal

India News(इंडिया न्यूज), Ujjain Mahakal: मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर में हर साल लाखों भक्तों का जमावड़ा लगता है। भस्म आरती देखने के लिए श्रद्धालु लंबी-लंबी लाइनें लगाते हैं। लेकिन अब भस्म आरती की बुकिंग 3  महीने पहले से कराई जा सकेगी। भस्म आरती को लेकर व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। जुलाई महीने के लिए 9100 श्रद्धालुओं की अर्जी मंजूर हुई है। ये खुशखबरी सभी महाकाल भक्तों के लिए है और यदि आप इसके बारे में और डीटेल्स जानने चाहते हैं तो इस खबर में हम आपको पूरी जानकारी देते हैं।

Arvind Kejriwal: लोकसभा चुनाव खत्म, अरविंद केजरीवाल आज तिहाड़ जेल लौटेंगे-Indianews

बुकिंग ओपन 

श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए 9100 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की अर्जी स्वीकार हुई है। इसके साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने की बुकिंग भी ओपन कर दी गई है। दरअसल भस्म आरती में लगातार हो रही गड़बड़ी के चलते देशभर के श्रद्धालु ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग 15 दिन पहले खुलने के कारण परेशान होते थे। ऑनलाइन परमिशन के लिए 15 दिन पहले विंडो खुलती थी जोकि सुबह 8 बजे खुलती और कुछ ही देर में फुल हो जाती थी।

इस बात की शिकायत मिलने पर उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नई व्यवस्था लागू की गई। जिसके तहत तीन महीने पहले आवेदन करने का नियम बनाया गया। इसी नियम के तहत जिन लोगों ने जुलाई माह की बुकिंग करवाई थी, ऐसे कुल 9100 श्रद्धालुओं की रिक्वेस्ट को शनिवार को मंदिर समिति ने स्वीकार कर लिया।

Weather Update: दून का तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस, 157 साल में महीने का सबसे गर्म दिन; जानें आज का मौसम – Indianews

भस्म आरती में शामिल होने के लिए करें ये 

नई व्यवस्था के तहत अब श्रद्धालु पहले से ही अपनी भस्म आरती प्लान कर सकेंगे। इसमें हर महीने की एक तारीख को अगले माह की भस्म आरती की बुकिंग जारी कर दी जाएगी। जैसे कि 1 जून को अगले जुलाई माह की बुकिंग जारी की गई है। इसके साथ ही उसके अगले 3 माह के लिए भस्म आरती की बुकिंग ओपन रहेगी।

श्रद्धालुओं को अपनी भस्म आरती बुकिंग की जानकारी उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। श्रद्धालुओं को 24 घंटे के अंदर निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। 24 घंटे के अंदर पास नहीं जनरेट करने पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट कैंसल कर दी जाएगी और वेटिंग लिस्ट की मैरिट के आधार पर अन्य श्रद्धालु की रिक्वेस्ट स्वीकार की जाएगी।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT