होम / Vastu Tips In Hindi जाने, क्यों घरों में निकलती है काली और लाल चीटियां, क्या प्रभाव डालती है ये मानव जीवन पर

Vastu Tips In Hindi जाने, क्यों घरों में निकलती है काली और लाल चीटियां, क्या प्रभाव डालती है ये मानव जीवन पर

Mukta • LAST UPDATED : October 1, 2021, 7:15 am IST
Vastu Tips In Hindi अकसर हमारे घरों में चीटिया निकलती रहती है। ये चीटियां काले या लाल रंग की होती है। घरों से निकलने वाली इन चीटियों को हम कभी गंभीरता से नहीं लेते। न ही हमें यह मालूम होता है कि इन चीटियों के निकलने का क्या कारण है। अगर ज्योतिष या फिर वास्तु के अनुसार इन चीटियों के निकलने का कारण जाने तो ये चीटियां किसी न किसी बात की और संकेत करती है।
आज कम आपको वास्तु के  अनुसार इन चीटियों से घर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताते है। वास्तु के अनुसार काली चीटियों का निकलना शुभ और लाल चीटियों को अशुभ माना गया है। लाल चीटिंयां नकारात्मकता का संदेश देती हैं। वहीं काली चींटियों का निकलना सुख और ऐश्वर्य का संकेत माना जाता है।
ज्योतिष अनुसार काली चींटियों को भोजन देने से पुण्य कर्म माना गया है। लोग इनके सामने शक्कर, आटा जैसे खाद्य पदार्थ डालते हैं, लेकिन कई बार घर में लाल चीटिंया भी निकलती है। जोकि अशुभ होती है। वास्तु के अनुसार चीटिंयों का होना कुछ न कुछ संकेत दे रहा होता है। इन संकेतों को समझ कर आप अपने जीवन में होने वाले घटनाक्रमों के सचेत हो सकते है।

क्या संकेत देती हैं घरों से निकलने वाली चीटियां (Vastu Tips In Hindi)

यदि घर से निकलने वाली काली चीटियां नीचे से ऊपर की ओर जाती है तो वास्तु अनुसार इसे विकास और प्रगति का संकेत माना जाता है। अर्थात आपके रोजगार, परिवार व आय में वृद्धि होने वाली है। अगर चीटियां ऊपर से नीचे की ओर उतर रही है तो इसे घाटे का संकेत माना जाता है। यानि कि आपके जीवन में कुछ न कुछ बुरा होने वाला है।
ज्योतिष अनुसार काली चीटियों को ही शुभ माना गया है। इनको भोजन आदि कराने से मनुष्य के जीवन में सुख और ऐश्वर्य की वृद्धि होजी है। अगर आपके घर से केवल काली चीटियां ही निकलती है तो इसका मतलब है कि अब आपके सभी दुख-दर्द दूर होने वाले है और आप विकास के रास्ते पर अग्रसर रहने वाले है।
(Vastu Tips In Hindi)
चावल के बर्तन से काली चीटियों का निकलना एक शुभ संकेत माना जाता है। वास्तु अनुसार यह दशा धन आगमन का संकेत देती है। यानि की आपकी आर्थिक तंगी दूर होने वाली है और आपका घर अन्न से भरा रहेगा। काली चींटियां आने से भौतिक सुख वाली चीजों के लिए भी शुभ माना जाता है।
ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में लाल चीटियों का निकलना अशुभ माना गया है। यदि आपके घर से भी लाल चाटियां निकल रही है तो समझ ले कि आपके जीवन में बहुत कठिनाइयां आने वाली है। लाल चीटियां घर में लड़ाई-झगड़ा होने का भी कारण बन सकती है। लाल चीटियां धन खर्च का भी संकेत देती है।
(Vastu Tips In Hindi)
ऐसा नहीं है कि हर दशा में घर से लाल चीटियों का निकला अशुभ होता है। कुछ विशेष परिस्थतियों में इनका निकला शुभ माना गया है। जैसे कि यदि लाल चीटियां मुंह में अंडा लेकर घर में नजर आएं तो यह संकेत शुभ होता है।
अर्थात आपके घर में प्रगति होगी।
कुछ विशेष परिस्थतियों में काली चीटियों का घर से निकलना भी अशुभ माना जाता है। जैसे कि यदि काली चीटियां पूर्व दिशा से आ रही हैं तो नकारात्मक सूचना आपके घर आ सकती है लेकिन यदि यहीं चीटियां आपके घर में घर में उत्तर या दक्षिण दिशा से आती हैं, तो शुभ संकेत है। अगर पश्चिम दिशा से चींटियां आएंगी तो यात्रा योग बन सकता हैं।
(Vastu Tips In Hindi)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT