होम / Vastu Shastra: घर के गेट पर गलती से भी न रखें ये चीजें, उलटे पैर लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Shastra: घर के गेट पर गलती से भी न रखें ये चीजें, उलटे पैर लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

Babli • LAST UPDATED : September 11, 2024, 1:18 pm IST

Vastu Shastra (वास्तु शास्त्र)

India News (इंडिया न्यूज़), Vastu Shastra: घर की साफ-सफाई का ध्यान तो हर कोई रकता है, लेकिन अधिकतर मेन एंटरेंस पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में उन्हें न चाहते हुए भी वास्तु दोष लग जाता है, जिसके कारण वे पैसों की कमी से लेकर शारीरिक और मानसिक परेशानियों से परेशान रहते हैं। वास्तु शास्त्र घर में मौजूद छोटी-छोटी चीज की भी सही दिशा और उससे जुड़े नियमों के बारे में बताता है। यहां तक ​​कि उन चीजों के बारे में भी बताता है जिन्हें घर के मुख्य द्वार यानी मेन गेट के पास नहीं रखना चाहिए।

क्यों 10 महीने तक  Rubina Dilaik ने छुपा कर रखी अपनी तीसरी बेटी? एक्ट्रेस ने किया अब शॉकिंग खुलासा

नाराज हो जाती हैं देवी मां लक्ष्मी

असल में मेन गेट से न सिर्फ घर में प्रवेश होता है, बल्कि इसके जरिए सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा भी घर में प्रवेश करती है। इसलिए घर के मेन गेट को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई उन तीन चीजों के बारे में जिन्हें घर के मेन गेट पर रखने से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और परिवार में हमेशा कलह का माहौल बना रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा लक्ष्मी का वास रहे तो घर के मुख्य दरवाजे पर ये चार चीजें न रखें।

मनी प्लांट

मनी प्लांट कुछ लोगों का मानना ​​है कि मनी प्लांट लगाने से घर में खुशहाली आती है। दवाओं को डॉक्टर की कमी से अलग मामले के रूप में देखा जाता है। लेकिन वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार के आसपास मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए। मनी प्लांट को धन का पौधा कहा जाता है। अगर आप इसे अपने घर के बाहर रखते हैं तो सबसे पहले उस पौधे पर मौजूद सभी लोगों की नजर डालें। इस तरह का वास्तु दोष वाला स्थान होता है, जिसके कारण परिवार के सदस्यों पर बुरी नजर पड़ सकती है। इससे आर्थिक स्थिति और घर के खुशनुमा माहौल पर बुरा असर पड़ेगा। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार के आसपास कैंटिलीवर डिजाइन भी नहीं लेना चाहिए।

2 बीवियां-4 बच्चे, तीसरी शादी की तैयारी में लगा करोड़पति यूट्यूबर! बोला-‘तुझे शादी…’

झाड़ू

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए झाड़ू का कभी भी अनादर नहीं करना चाहिए। इसके अलावा झाड़ू को पैरों से भी नहीं छूना चाहिए। झाड़ू को हमेशा साफ जगह पर सीधा रखना चाहिए। नहीं तो परिवार के सदस्यों को पाप लगता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को घर के मुख्य दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए। इससे परिवार के सदस्यों में लड़ाई-झगड़े होते हैं और परिवार को पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है। झाड़ू को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां कोई उसे देख न सके।

जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर या उसके आस-पास जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए। आमतौर पर लोग घर में प्रवेश करने से पहले जूते-चप्पल उतार देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना पाप है। धन की देवी मां लक्ष्मी उस व्यक्ति से नाराज होती हैं। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं उनके घर में कभी बरकत नहीं होती। परिवार के सदस्य हमेशा पैसों को लेकर परेशान रहते हैं।

मलाइका अरोड़ा पर टूटा दुखों का पहाड़, एक्ट्रेस के पिता ने छत से कूद कर की आत्महत्या

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT