होम / Vastu Shastra: कैसे हुई थी वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति? जानें इससे जुड़ा ये रहस्य-Indianews

Vastu Shastra: कैसे हुई थी वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति? जानें इससे जुड़ा ये रहस्य-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 6, 2024, 4:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Vastu Shastra: यह कहानी शिव और वास्तु पुरुष मंदा के इतिहास और “वास्तु शास्त्र” की उत्पत्ति की कहानी के बारे में है। अकसर आपने शुरु होगी वास्तु शास्त्र के बारे में, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी उत्पत्ति कैसे हुई, इसके पीछे का इतिहास क्या है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

कैसे हुई वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति? 

हिंदू धर्म में वास्तुकला और डिजाइन के विज्ञान, “वास्तु शास्त्र” की उत्पत्ति को समझने के लिए वास्तु पुरुष की कथा महत्वपूर्ण है। कहानी भगवान शिव और एक राक्षस के बीच एक लौकिक युद्ध से शुरू होती है। एक भीषण युद्ध के दौरान, शिव जी थक गए और अत्यधिक पसीना बहाने लगे। उसके पसीने की एक बूंद जमीन पर गिरी और उससे एक विकराल प्राणी का जन्म हुआ। यह प्राणी “वास्तु पुरुष” है, जो सभी भौतिक स्थानों और रूपों के सार का प्रतीक है।
वास्तु पुरुष ने तेजी से और अनियंत्रित रूप से बढ़ते हुए, अपने रास्ते में आने वाली हर चीज का उपभोग करना शुरू कर दिया। उनकी असीमित वृद्धि ने दुनिया की स्थिरता को खतरे में डाल दिया, जिससे देवताओं को भी हस्तक्षेप करना पड़ा।

हिंदू धर्मग्रंथों में वास्तु पुरुष को केवल एक राक्षस नहीं बल्कि एक मौलिक ब्रह्मांडीय इकाई के रूप में वर्णित किया गया है जिसका अनियंत्रित विस्तार ब्रह्मांडीय व्यवस्था को बाधित कर सकता है।

T20 World Cup 2024: PCB का बड़ा एलान, कहा- विश्व कप जीता तो प्रत्येक पाकिस्तानी खिलाड़ी को मिलेगा एक लाख डॉलर-Indianews

देवताओं ने तैयार की नीति 

वास्तु पुरुष के कारण होने वाले संभावित विनाश को महसूस करते हुए, हिंदू देवताओं के पंथ ने उसे वश में करने की रणनीति तैयार करने के लिए बैठक की। निर्माता ब्रह्मा, संरक्षक विष्णु और संहारक शिव के नेतृत्व में देवताओं ने अन्य देवताओं के साथ मिलकर वास्तु पुरुष को स्थिर करने के लिए उसके शरीर पर खुद को स्थापित किया। सभी ने वास्तु पुरुष के विनाशकारी तांडव को रोकने के लिए उसे जमीन पर गिरा देने का निर्णय लिया। अपने ऊपर दबाव डालने वाला प्रत्येक देवता ब्रह्मांड के एक विशिष्ट पहलू का प्रतिनिधित्व करने लगा, इस प्रकार वास्तु पुरुष के स्वरूप को आकाशीय प्रतीकवाद और प्रभाव से जोड़ दिया गया।

Gurucharan Singh के लापता होने पर पिता हुए इमोशनल, टूटा परिवार एक्टर के वापसी का बेसब्री से कर रहा है इंतजार -Indianews

वास्तुपुरुष को जकड़ने का यह कार्य केवल एक युद्ध नहीं बल्कि एक लौकिक व्यवस्था है। प्रत्येक देवता ने वास्तु पुरुष के शरीर पर एक स्थान ले लिया, उसे इस तरह से पकड़कर रखा कि वह स्थिर हो गया लेकिन अपनी आंतरिक शक्ति के लिए सम्मानित भी हुआ।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT