होम / Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews

Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 2, 2024, 4:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vastu Shastra:​​ महर्षि वेद-व्यास द्वारा रचित महाभारत हिंदू धर्म की महत्वपूर्ण कृतियों में से एक मानी जाती है। कुरूक्षेत्र में लड़ा गया महाभारत का युद्ध इतिहास की सबसे क्रूर लड़ाइयों में से एक माना जाता है। आइए अब जानते हैं कि यदि कोई व्यक्ति अपने घर में महाभारत या उससे संबंधित वस्तुएं रखता है तो उसे क्या परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र

 

महाभारत को पांचवां वेद भी माना जाता है। महाभारत में धर्म और बुराई के बीच लड़ा गया युद्ध व्यक्ति को यह सिखाता है कि जीवन में किन गलतियों से बचना चाहिए। महाभारत का एक भाग गीता अत्यंत पवित्र और प्रेरणादायक ग्रंथ माना जाता है और इसका पाठ भी किया जाता है। हालाँकि, घर में महाभारत रखना या पढ़ना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है।

Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews

घर में क्यों नहीं पढ़नी चाहिए महाभारत

हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में रामायण, भगवत गीता और अन्य धर्मग्रंथ रखना शुभ माना जाता है। हालाँकि, महाभारत रखने या पढ़ने से घर में नकारात्मकता का संचार हो सकता है, जिससे गृह क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। वहीं अगर घर में महाभारत का पाठ किया जाता है तो इससे परिवार के सदस्यों के बीच दूरियां आ सकती हैं। साथ ही, यह सदस्यों के मन में नकारात्मक भावनाओं को जन्म दे सकता है।

Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews

महाभारत से जुडें तथ्य

केवल घर में महाभारत ग्रंथ रखने या पढ़ने से किसी व्यक्ति को चुनौतियों का सामना करने से मुक्ति नहीं मिलती है। यहाँ तक कि युद्ध के प्रतीक, जैसे चित्र या रथ, भी अशुभ माने जाते हैं। यह किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और घर के भीतर संघर्ष और विवादों की संभावना को बढ़ा सकता है।

Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र

 

रामायण जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है, जबकि महाभारत एक सावधान कहानी के रूप में कार्य करता है। इसलिए, महाभारत का पाठ पवित्र स्थानों, जैसे मंदिरों या खाली क्षेत्रों में करने की सलाह दी जाती है। परंपरा महाभारत के एक पृष्ठ को अधूरा छोड़ने का सुझाव देती है, जो इसकी विशालता और इसमें निहित अंतहीन पाठों का प्रतीक है।

Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT