होम / Vastu Tips: भूलकर भी ना करें पशु-पक्षियों के साथ गलत व्यवहार, जानें भाग्य पर कैसे पड़ता है इसका असर

Vastu Tips: भूलकर भी ना करें पशु-पक्षियों के साथ गलत व्यवहार, जानें भाग्य पर कैसे पड़ता है इसका असर

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 13, 2023, 3:57 am IST

Vastu Tips

India News (इंडिया न्यूज़), धर्म डेस्क, Vastu Tips: पितृपक्ष में हम अक्सर पशुओं और पक्षियों की पूजा करते है। पितृपक्ष में पूजा के लिए हम गाय, पक्षी, कुत्ते जैसे जानवरों की तलाश किया करते है और समझते है कि उनके माध्यम से हमारे पित्तृ हमसे प्रसन्न हो जाएँगे।वहीं साधारण समय में कई लोग अक्सर पशु और पक्षियों की अहमियत को भूल जाते है। कई ऐसे लिए होते है जो जानवरों पर हिंसा करते है या शिकार शिकार किया करते हैं। पशुओं पर हिंसा करने के विषय पर वास्तुदोष जानकारों का मानना है कि ऐसा करना भविष्य में क़िस्मत के लिए बहुत ख़राब होता है।हम आपको बताएँगे कि अगर पशु- पक्षियों के साथ कोई हिंसक कार्य करता है तो इससे भाग्य में क्या फ़र्क़ पड़ता है।

पशु-पक्षियों का हमारे जीवन और भाग्य का क्या है संबंध 

सनातन परंपरा के अनुसार सृष्टी की सभी चीजों का संबंध ईश्वर से होते हुए एक-दूसरे से जुड़ा है।चाहे वो ज़मीन में स्थित घास का एक तिनका हो या फिर सूर्य जैसा विशाल गोला, सभी का संबंध जुड़ा है। हमारे आस-पास की वस्तुएँ, लोग और प्राकृतिक हमारे जीवन में गहरा असर डालती है। वहीं, अगर ये सभी चीजें बिगड़ जाए या इसके साथ सहीं से ताल-मेल ना बैठाया जाए तो भाग्य का चक्र भी बिगड़ जाता है। इसीलिए समाज और जीवन से जुड़ी हर चीजों के साथ संबंध अच्छा रखना चाहिए, चाहें वो प्रकृति हो या पशु-पक्षी ।

भूलकर भी ना करें पशु-पक्षी के साथ गलत व्यवहार

आचार्य शैलेंद्र पांडे के अनुसार अगर पशु-पक्षी के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता तो, मनुष्य जीवन में अकारण ही समस्याएँ पैदा होने लगती हैं। ऐसा व्यक्ति बहुत ज़्यादा बीमार रहता है और उसका ज़्यादातर पैसा दवाइयों में खर्च होने लगता है।साथ ही ऐसा व्यक्ति कभी-कभी क़र्ज़ों का भी शिकार हो जाता है। इसके अलावा पशु-पक्षी का साथ ग़लत व्यवहार करने वाला मनुष्य जल्द ही मानसिक समस्या से ग्रसित होने लगता है।

पशु-पक्षी के साथ अच्छे व्यवहार से होता है भाग्य उदय

आचार्य शैलेंद्र पांडे के अनुसार अगर आप जानवरों और पक्षियों की सहायता करते हैं या उन्हें खाना खिलाते हैं, तो शनि से जुड़ी समस्याएँ कम हो जाती हैं और जीवन का संघर्ष घट जाता है। इसके अलावा वो लोग आकस्मिक दुर्घटनाओं से भी उनकी रक्षा होती है। वहीं, पशुओं को चाहा या रोटी खिलाने से जीवन में कभी अन्न और जल का अभाव नहीं आता है।

Also Read…..

Tags:

Vastu Tips

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका
यूपी-बिहार, दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत में कब और कितनी पड़ेगी ठंड? मौसम विभाग ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी
Kanpur News: आनंदेश्वर मंदिर के पास हादसा! दो युवकों को कार ने रौंदा, जानें खबर
Samastipur News: मुखिया संघ के अध्यक्ष की बेरहमी से हुई हत्या! ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
किस पर कहर बरपाएंगे शनिदेव? बुरा होने से पहले देते हैं ये संकेत, सावधान रहना आपका काम!
मंगेश यादव के बाद अखिलेश यादव ने उठाए अजय के एनकाउंटर पर उठाया सवाल, बोले- केवल टांग में ही लग रही है गोली…
Delhi Crime News: संगम विहार में किशोर की निर्मम हत्या से दहशत, चाकू से गोदकर की गई हत्या
ADVERTISEMENT