होम / Vastu Tips किचन के ये वास्तुदोष बन सकते है परेशानी का कारण

Vastu Tips किचन के ये वास्तुदोष बन सकते है परेशानी का कारण

Mukta • LAST UPDATED : October 1, 2021, 7:40 am IST

Vastu Tips

Vastu Tips अगर परेशानियां पीछा नहीं छोड़ रहीं, किचन के ये 7 वस्तुदोष हो सकते हैं कारण। कई बार शारीरिक और मानसिक परेशानी पीछा ही नहीं छोड़ती, ऐसा होने के पीछे कारण घर का वास्तुदोष हो सकता है। खासकर तब जब ये वास्तुदोष किचन में हो।
मुख्य बातें
किचन में वास्तुदोष रिश्ते भी खराब करता है
किचन में मंदिर रखने से धन हानि होती है
पानी का सिंक और चूल्हा अगल-बगल नहीं होने चाहिए
किचन किसी भी घर का सबसे प्रमुख भाग होता है इसलिए इसे बनवाते समय दिशा दोष ही नहीं कई अन्य बातों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। किचन घर को वो स्थान है, जो घर में अन्न, धन के साथ शारीरिक और मानसिक वास्तुदोष से बचा भी सकता है और कई बार परेशानी में डाल भी सकता है। धन हानि, व्यापार में हानि, रिश्तों मे खट्टास जैसी समस्याओं की वजह कई बार किचन के वास्तुदोष के कारण ही होती हैं, इसलिए सबसे पहले ये जान लेना चाहिए कि किचन में वास्तुदोष कब और कैसे लगता है और यदि वास्तुदोष है तो उसे कैसे सुधारा जा सकता है।

जानें कब लगता है किचन में वास्तुदोष और निवारण उपाय (Vastu Tips )

यदि आपने अपने किचन में मंदिर रखा है तो ये वास्तुदोष का कारण हो सकता है। किचन में मंदिर की पवित्रता बाधित होती है। ऐसे में घर में रहने वालों में धैर्यता की कमी होती है और साथ धन की कमी का समाना करना पड़ता है। इसलिए किचन में मंदिर को बिलकुल भी न रखें।
यदि आपका किचन ठूसा हुआ है या जिन चीजों का प्रयोग नहीं वह भी रखा है तो उसे हटा दें, क्योंकि ऐसा कर के आप अपनी प्रगति पर बाधा डाल रहे होते हैं। व्यापार में घाटे की वजह या नौकरी पर संकट इस वास्तुदोष के कारण ही होता है।
किचन के सामने बाथरूम हो या बगल में बाथरूम नहीं होना चाहिए। यदि बाथरूम है तो आपको इसे हमेशा बंद कर रखना चाहिए क्योंकि ये आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनता है। किचन में पहुंचने वाली नकारात्मकता आपके पूरे घर को बर्बाद कर सकती है।
घर के मुख्यद्वार के सामने अगर आपके किचन है तो ये भी वास्तुदोष का कारण होता है। वास्तुदोष से बचने के लिए किचन को पर्दे से ढकें।
यदि आपके किचन में रखा चूल्हा या पानी का सिंक अगल-बगल है तो ये भी वास्तुदोष का ही कारण होता है। ऐसे में आपको इस दोष को दूर करना होगा क्योंकि ये रिश्तों में खटास का कारण होता है। अपने चूल्हे का स्थान पानी के स्रोत से दूर रखें।
किचन में सुबह उठकर सबसे पहले झाडू लगाएं और नहाने के बाद किचन में प्रवेश करने की आदत डालें। इससे आपके घर में अन्न, धन और स्वास्थ्य की कमी नहीं होगी।
किचन में जब भी कुछ बनाएं उसमें से भगवान को भोग लगाने के लिए जरूर अलग निकाल दें। गाय के लिए रोटी भी निकालें। ऐसा करने से किचन के वास्तुदोष और घर के संकट भी दूर होते हैं।
(Vastu Tips)
Connect With Us:-  Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री के खिलाफ कर्मचारी नेता ने किया पोस्ट, जानें पूरा मामला
CM Yogi का बेरोजगारों युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, जानें किस विभाग में हो रही हैं बंपर भर्तियां, मिस ना करें चांस
CSPGCL Jobs: बड़ी सौगात! छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में भर्ती शुरू, जानें पुरी डिटेल
अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका
यूपी-बिहार, दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत में कब और कितनी पड़ेगी ठंड? मौसम विभाग ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी
Kanpur News: आनंदेश्वर मंदिर के पास हादसा! दो युवकों को कार ने रौंदा, जानें खबर
Samastipur News: मुखिया संघ के अध्यक्ष की बेरहमी से हुई हत्या! ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
ADVERTISEMENT