होम / Vat Savitri 2024: वट सावित्री व्रत आज, जानें इस दिन क्यों की जाती है बरगद की पूजा – IndiaNews

Vat Savitri 2024: वट सावित्री व्रत आज, जानें इस दिन क्यों की जाती है बरगद की पूजा – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 6, 2024, 7:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Vat Savitri 2024: आज वट सावित्री व्रत है। यह हमारे देश में हिंदू विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला पर्व है। सावित्री व्रत एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। इस शुभ दिन पर विवाहित महिलाओं के द्वारा, अपने पतियों की सलामती के लिए व्रत रखने और बरगद के पेड़ की पूजा करने की परंपरा है। वट सावित्री ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को पड़ती है। इस वर्ष वट सावित्री व्रत आज (6 जून) को मनाया जा रहा है।

  • वट सावित्री व्रत आज है
  • वट सावित्री व्रत तिथि और समय
  • बरगद के पेड़ का महत्व

वट सावित्री व्रत तिथि और समय

अमावस्या तिथि प्रारंभ – 5 जून 2024 – 07:54 अपराह्न
अमावस्या तिथि समाप्त – 6 जून 2024 – 06:07 बजे

वट सावित्री व्रत महत्व

वट सावित्री हिंदू विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक अत्यंत महत्वपूर्ण त्योहार है। अपने पति की सलामती और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करना उनके लिए विशेष रूप से शुभ दिन माना जाता है। इस अनुष्ठान में कठोर उपवास और अपनी भक्ति के लिए जाने जाने वाले महान जोड़े, सावित्री और सत्यवान की कहानी का पाठ शामिल है।

Aaj ka Panchang: आज वट सावित्री व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews

दो अनुष्ठान, एक परंपरा

दिलचस्प बात यह है कि वट सावित्री व्रत के दो रूप हैं। उत्तर भारत में महिलाएं ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को व्रत रखती हैं। इसके विपरीत, महाराष्ट्र इसे उसी महीने की पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा के दिन) पर मनाता है।

बरगद के पेड़ का महत्व

हिंदू धर्मग्रंथ बरगद के पेड़ को एक पवित्र और लंबे समय तक जीवित रहने वाला प्रतीक मानते हुए इसका बहुत सम्मान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह तीन मुख्य हिंदू देवताओं का निवास स्थान है: ब्रह्मा, विष्णु और शिव। दीर्घायु के साथ इस संबंध के कारण ही विवाहित महिलाएं अपने पतियों के लिए लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं।

Aaj Ka Panchang: आज मासिक कार्तिगाई दीपम का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews

वृक्ष से परे:सावित्री का सम्मान

यह त्यौहार सावित्री की महान छवि का भी सम्मान करता है, जो अपने पति सत्यवान के प्रति अटूट भक्ति के लिए जानी जाती है। बरगद के पेड़ और सावित्री दोनों की पूजा करके, हिंदू महिलाएं अपने वैवाहिक सुख और अपने पतियों की भलाई के लिए आशीर्वाद मांगती हैं।

Vat Savitri Vrat 2024: कब रखा जाएगा वट सावित्री व्रत? जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT