होम / क्या है मोदक और बप्पा का सम्बंध…इसे खाते ही तृप्त हो गए थे गणेशा और बच गई थी हजारों लोगों की जान?

क्या है मोदक और बप्पा का सम्बंध…इसे खाते ही तृप्त हो गए थे गणेशा और बच गई थी हजारों लोगों की जान?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 8, 2024, 9:00 pm IST

Why Ganesha Loves Modak: मोदक न केवल भगवान गणेश का प्रिय भोजन है, बल्कि यह तृप्ति, ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक भी है। यह कथा हमें सिखाती है कि कैसे छोटी-छोटी चीजें भी हमारे जीवन में बड़ी समस्याओं का समाधान कर सकती हैं.

India News (इंडिया न्यूज़), Why Ganesha Loves Modak: गणेश जी और मोदक का संबंध बहुत गहरा और रोचक है। हिंदू धर्म में मोदक को भगवान गणेश का प्रिय भोजन माना जाता है। उनकी पूजा-अर्चना में मोदक का विशेष महत्व है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी छिपी हुई है? आइए, इस पौराणिक कथा के माध्यम से समझते हैं कि कैसे मोदक भगवान गणेश के लिए इतना महत्वपूर्ण हो गया और कैसे इसके कारण हजारों लोगों की जान बच गई।

कहानी: मोदक की महिमा

एक बार की बात है, बहुत पुराने समय की जब देवता और असुरों के बीच निरंतर युद्ध चल रहा था। एक ऐसे ही अवसर पर, असुरों की शक्ति इतनी बढ़ गई थी कि वे धरती पर प्रलय मचाने लगे। असुरों की इस क्रूरता से धरती पर रहने वाले लोगों को बचाने के लिए देवताओं ने भगवान गणेश से सहायता मांगी। गणेश जी को पता चला कि असुरों की शक्ति उनकी अमरता के वरदान के कारण बढ़ रही थी, जिसके चलते उन्हें किसी भी तरह से पराजित नहीं किया जा सकता था।

गणेश चतुर्थी पर अगर घर ले आये ये 5 चीजें तो आपको अमीर बनने से नहीं रोक पाएगी दुनिया की कोई ताकत, देख लीजिये आजमाकर!

गणेश जी ने असुरों की इस अमरता को समाप्त करने का उपाय खोजने के लिए तपस्या की। कुछ समय बाद, उन्होंने असुरों को कमजोर करने के लिए एक योजना बनाई, जिसमें वे असुरों का अहंकार बढ़ाकर उन्हें युद्ध में लुभाना चाहते थे। जब असुरों ने युद्ध की तैयारी की, तब गणेश जी को यह एहसास हुआ कि युद्ध से केवल विनाश ही होगा। उन्होंने एक और उपाय सोचा, लेकिन उन्हें इसके लिए ऊर्जा और शक्ति की आवश्यकता थी।

गणेश जी बहुत थक चुके थे, और उनके सामने कोई उचित भोजन भी नहीं था। उसी समय, एक बूढ़ी महिला उनके पास आई और उन्हें मोदक का प्रसाद दिया। गणेश जी ने मोदक को देखते ही महसूस किया कि इसमें विशेष शक्ति है। उन्होंने मोदक खाया और तुरंत ही तृप्त हो गए। उनके शरीर और मन को अद्भुत संतुष्टि मिली, जिससे उनकी सारी थकान दूर हो गई। वे पहले से अधिक शक्ति और ऊर्जा से भर गए थे।

सिर्फ दुर्भाग्य को न्योता देती है घर-दफ्तर में रखी ये चीजें…अगर आपने भी कर रखी है ये भूल तो आज ही कर दे घर के बहार?

मोदक का चमत्कार

मोदक का सेवन करते ही गणेश जी को एक दिव्य प्रेरणा मिली। उन्होंने एक शक्तिशाली मंत्र का उच्चारण किया और असुरों की शक्ति को समाप्त कर दिया। इस प्रकार बिना युद्ध किए ही उन्होंने असुरों को परास्त कर दिया और धरती पर रहने वाले हजारों लोगों की जान बच गई।

गणेश जी की इस विजय के बाद, मोदक को उनका प्रिय भोजन माना जाने लगा। इसे सुख-समृद्धि और तृप्ति का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि जिस प्रकार गणेश जी मोदक खाने से तृप्त हो गए थे, उसी प्रकार इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करने वाले भक्तों की इच्छाएँ पूरी होती हैं और जीवन में समृद्धि आती है।

मुसलमानों के सबसे बड़े देश में 700 साल से खौलते लावे को थामे बैठे हैं गणपति, क्या है रहस्य

मोदक का धार्मिक महत्व

आज भी गणेश चतुर्थी के अवसर पर मोदक का विशेष महत्व होता है। भक्त गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें मोदक का भोग लगाते हैं। यह मान्यता है कि जो भक्त गणेश जी को मोदक अर्पित करता है, उसे भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है और उसके जीवन की सभी विघ्न-बाधाएं दूर होती हैं।

इस प्रकार, मोदक न केवल भगवान गणेश का प्रिय भोजन है, बल्कि यह तृप्ति, ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक भी है। यह कथा हमें सिखाती है कि कैसे छोटी-छोटी चीजें भी हमारे जीवन में बड़ी समस्याओं का समाधान कर सकती हैं, बस हमें उनके महत्व को समझना चाहिए।

66 किलो सोना तो वही 336 किलो चांदी के आभूषण से सजे-धजे दिखे बप्पा, जीएसबी की गणेश मूर्ति का फर्स्ट लुक है इतना शानदार?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ Apple iOS 18, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
ना आतिशी ना सौरव और ना ही राघव चड्ढा, ‘आप’ के इस नेता के हाथों में जाएगी दिल्ली की कमान!
घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
ADVERTISEMENT