होम / क्या होता है सरगी और बया में अंतर? करवा चौथ की रस्में जो सास और बहू के रिश्ते को बनाती है मजबूत

क्या होता है सरगी और बया में अंतर? करवा चौथ की रस्में जो सास और बहू के रिश्ते को बनाती है मजबूत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 19, 2024, 2:51 pm IST
ADVERTISEMENT
क्या होता है सरगी और बया में अंतर? करवा चौथ की रस्में जो सास और बहू के रिश्ते को बनाती है मजबूत

What are Karwa Chauth Rituals Baya and Sargi

India News (इंडिया न्यूज), What are Karwa Chauth Rituals Baya and Sargi: करवा चौथ भारत में विवाहित महिलाओं के लिए सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। हालांकि, उत्सव का दिन इस बात पर निर्भर करता है कि कोई क्षेत्र पूर्णिमांत या अमंत कैलेंडर का पालन करता है या नहीं, लेकिन इसका सार एक ही है। यह विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की भलाई के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखने के साथ प्रेम और भक्ति का जश्न मनाने का दिन है।

हालांकि, करवा चौथ के दौरान पति-पत्नी का रिश्ता ही एकमात्र रिश्ता नहीं है। एक बहू और एक सास भी अपने बंधन को गहरा करती हैं और इस खास अवसर पर एक-दूसरे का ख्याल रखती हैं। तो, यहां सरगी और बया की रस्मों के बारे में अधिक जानकारी दी गई है, जिसमें विशेष रूप से वो शामिल हैं।

सरगी, जब सास अपनी बहू पर लुटाती है प्यार

आपको बता दें कि फिल्में और टीवी शो आमतौर पर पति-पत्नी के बीच करवा चौथ की रस्मों पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि यह रोमांटिक अपील है। हालांकि, सरगी की रस्म को बहुत कम महत्व दिया जाता है, जबकि यह एक बहुत ही खूबसूरत रिवाज है। यह आमतौर पर करवा चौथ से एक दिन पहले सास और बहू के बीच होता है। सास अपनी बहू के लिए उसके लंबे उपवास से पहले सुबह-सुबह थाली तैयार करती है। यह सरगी थाली बहू के प्रति उसके प्यार और आशीर्वाद का प्रतीक है। बहू से अपेक्षा की जाती है कि वो जल्दी उठे और प्यार से तैयार की गई थाली खाने से पहले नहाए। यह रस्म हमेशा सूर्योदय से पहले होती है।

30 साल बाद शनि और शुक्र के योग से इन 3 राशियों की होगी चांदी ही चांदी, सफलता की चढ़ेंगे सीड़ियां, मनचाहा पार्टनर भी बरसाएगा प्यार

जिन सासों का शहर में घर नहीं होता, वो अपनी बहू को थाली भेजती हैं। लेकिन अगर वो ऐसा नहीं कर सकती, तो ननद यह रस्म पूरी कर सकती है। इसके अलावा, सरगी की थाली को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना एक अच्छा शगुन माना जाता है।

सरगी थाली के पीछे की सोच

दरअसल, सरगी थाली के बारे में बात करना बिना यह बताए कि इसमें क्या-क्या डाला जाता है। इसमें ताजे फल होते हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, ताकि बहुओं को हाइड्रेटेड रखा जा सके। इसमें सूखे मेवे भी शामिल हैं, जो प्रोटीन और ऊर्जा का एक उच्च स्रोत हैं और उपवास के दौरान इनका सेवन करना ज़रूरी है।

थाली में रोटी और हलवा जैसे पके हुए खाद्य पदार्थ भी हो सकते हैं जो विवाहित महिलाओं को अपच पैदा किए बिना तृप्त रखते हैं। और अंत में, इसमें अक्सर कुछ भारतीय मिठाई होती है क्योंकि भारतीय त्यौहार मीठे के बिना पूरा नहीं होता। थाली के अलावा, सास अपनी बहू को श्रृंगार की चीज़ें भी उपहार में देती हैं, जैसे मेहंदी, सिंदूर, चूड़ियाँ, बिंदी और बहुत कुछ।

क्या होता है बया?

करवा चौथ के दिन, नवविवाहित लड़कियों की माताएं अपनी बेटी के ससुराल वालों को बया भेंट करती हैं। परंपरागत रूप से, बया में मठरी, बादाम और कुछ अन्य उपहार होते हैं। लेकिन आधुनिक समय में, कपड़े, आभूषण और बिंदी भेंट करना भी आम बात हो गई है। विवाहित लड़कियां अपने पति के साथ सुखी जीवन के लिए आशीर्वाद लेने के लिए अपनी सास को बाया देती हैं। अगर सास बाया स्वीकार नहीं कर पाती है, तो घर की कोई अन्य बुजुर्ग महिला उसकी ओर से बाया दे सकती है।

दिवाली पर घर की किस जगह पर लगाएं मां लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ? जान लें सही तरीका, वरना चला जाएगा रखा हुआ पैसा

सरगी और बया सास-बहू के बंधन को करते हैं मजबूत

सरगी और बया केवल रस्में नहीं हैं, बल्कि सास और बहू के लिए अपने बंधन को और गहरा करने का अवसर भी हैं। दोनों रीति-रिवाजों की तैयारी में जो सोच-विचार किया जाता है। वो महिलाओं को एक-दूसरे से जुड़ने और समझने का मौका देता है। यह एक ऐसा दिन है जब बहू अपने नए परिवार से गले मिलती है और साथ ही यह एक ऐसा दिन है जब सास अपनी प्रशंसा और स्नेह व्यक्त करती है।

 

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT