होम / कल कितने बजे है चंद्र ग्रहण? आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा क्या असर, इस राशि को है खतरा!

कल कितने बजे है चंद्र ग्रहण? आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा क्या असर, इस राशि को है खतरा!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 16, 2024, 2:45 pm IST

Chandra Grahan (Lunar Eclipse) September 2024: ज्योतिष के अनुसार, चंद्र ग्रहण विशेष रूप से ध्यान और ध्यान की दिशा में बदलाव लाने का संकेत हो सकता है।

India News (इंडिया न्यूज), Chandra Grahan (Lunar Eclipse) September 2024: चंद्र ग्रहण का समय और उसका असर कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपके भौगोलिक स्थान और ग्रहण की स्थिति। आम तौर पर, चंद्र ग्रहण का समय और तारीख विशिष्ट ज्योतिषीय कैलेंडर के अनुसार होता है, और इसके बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप स्थानीय ज्योतिषी या मौसम विभाग की वेबसाइट देख सकते हैं।

चंद्र ग्रहण का असर आम आदमी की जिंदगी पर सीधे तौर पर नहीं पड़ता है, लेकिन कई लोग इसे ज्योतिषीय दृष्टिकोण से देख सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार, ग्रहण विशेष राशियों पर प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ राशियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है जैसे कि मेष, कर्क, तुला, और मकर राशि के जातकों के लिए खास ध्यान रखने की सलाह दी जा सकती है।

घर बनाते समय नींव में नाग नागिन के जोड़ा स्थापित करने के पीछे छिपा हैं कौन-सा रहस्य, आखिर कैसे मिलता है लाभ?

हालांकि, ज्यादातर लोग इसे एक खगोलीय घटना के रूप में ही देखते हैं और जीवन में कोई खास बदलाव या असर महसूस नहीं करते। अगर आपको अपने जीवन पर इसके असर के बारे में चिंताओं का सामना करना पड़ रहा है, तो आप एक सक्षम ज्योतिषी से व्यक्तिगत सलाह ले सकते हैं।

चंद्र ग्रहण के प्रकार:

चंद्र ग्रहण मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं: पूर्ण चंद्र ग्रहण, आंशिक चंद्र ग्रहण, और पेनुम्ब्रल चंद्र ग्रहण। पूर्ण चंद्र ग्रहण में चाँद पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में आता है, जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण में केवल चाँद का एक हिस्सा छाया में आता है। पेनुम्ब्रल चंद्र ग्रहण में चाँद पृथ्वी की बाहरी छाया (पेनुम्ब्रा) में आता है, जिससे उसका रंग हल्का बदल जाता है, लेकिन पूरी तरह से अंधेरा नहीं होता।

मुस्लिम जनजाति की अनोखी प्रथा…पुरुष पहनते हैं बुर्का तो वही महिलाएं कई पुरुषों के साथ बना सकती हैं संबंध, कैसा है ये देश?

ज्योतिषीय प्रभाव:

ज्योतिष के अनुसार, चंद्र ग्रहण विशेष रूप से ध्यान और ध्यान की दिशा में बदलाव लाने का संकेत हो सकता है। ग्रहण के समय कई लोग ध्यान, साधना या नए आरंभ करने के लिए इसे एक महत्वपूर्ण समय मानते हैं। खासकर, ग्रहण के दौरान मानसिक शांति बनाए रखना और नकारात्मक विचारों से बचना सलाह दी जाती है।

आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व:

विभिन्न संस्कृतियों और धार्मिक परंपराओं में चंद्र ग्रहण को विशेष महत्व दिया जाता है। हिंदू धर्म में, ग्रहण के दौरान कुछ विशेष पूजा-अर्चना या व्रत का आयोजन किया जाता है, और ग्रहण के बाद स्नान करने की परंपरा है। कुछ लोग ग्रहण के समय विशेष रूप से ध्यान और प्रार्थना में लिप्त रहते हैं।

4 दिन बाद लगने वाला है दूसरा चंद्र ग्रहण, बढ़ जाएगा राहु-केतु का प्रभाव, भूलकर भी न करें ये गलतियां

स्वास्थ्य और सुरक्षा:

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, चंद्र ग्रहण का मानव स्वास्थ्य पर कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं होता। ग्रहण के दौरान चाँद का देखकर या उसके प्रभाव में आने का कोई स्वास्थ्य संबंधी खतरा नहीं होता है। फिर भी, कुछ धार्मिक या पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय आहार संबंधी नियमों का पालन करना उचित माना जाता है।

सुरक्षित अवलोकन:

चंद्र ग्रहण का अवलोकन सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है। चाँद की प्राकृतिक चमक को देखकर, आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन अगर आप इसे और बेहतर तरीके से देखना चाहते हैं, तो दूरबीन या अच्छे कैमरे का उपयोग कर सकते हैं।

विनाश की ओर जाता नजर आ रहा हैं साल 2024 का अंत? बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणी होती दिखाई दे रही हैं सच!

अगर आपको चंद्र ग्रहण के बारे में और कोई सवाल है या कुछ विशेष जानकारी चाहिए, तो बताइए!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
Doon Express News: दून एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की साजिश, असामाजिक तत्वों ने ट्रैक पर रखा लोहे का पोल
नहीं रूक रही हिजबुल्लाह की तबाही! इधर Hezbollah प्रमुख दे रहे थे Israel को कड़ी चेतावनी, उधर इजरायल ने कर दिया अपना काम
ADVERTISEMENT