होम / What Time Will the Moon be The Brightest आज शाम 6 बजे से चांद दिखेगा सबसे चमकीला, होगा धरती के सबसे पास

What Time Will the Moon be The Brightest आज शाम 6 बजे से चांद दिखेगा सबसे चमकीला, होगा धरती के सबसे पास

Sameer Saini • LAST UPDATED : February 16, 2022, 1:06 pm IST

What Time Will the Moon be The Brightest

मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद् :

What Time Will the Moon be The Brightest चांद तो रोज ही निकलता है। कभी दूज का चांद तो कभी पूनम का चांद और कभी करवा चौथ का चांद। चांद पर कितने ही गाने और शायरी सदियों से चली आ रही है। एक रात में दो दो चांद खिले… लेकिन चांद आसमां में एक से ज्यादा नहीं खिल सकते। हां! खगोलविद् चांद के अलग अलग अलग नाम जरुर रख देते हैं।

किसी को सुपर मून , किसी को ब्लू मून,ब्लड मून, यहां तक कि हारवेस्ट मून भी कहते हैं। और ज्योतिष तो टिका ही चंद्रमा पर और चंद्र राशियों पर। चंद्र कुंडली जीवन के परिवर्तन दर्शाती है। इसे मन का कारक ग्रह कहा गया है। हां। ज्योतिषीय दृष्टि से इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जब भी फुल मून, सुपर मून दिखाई देता हेै, गुरुत्वाकर्षण के कारण बड़े तूफान, सुनामी, मौसम में गड़बड़ी या भूकंप जरुर आते हैं। चांद के दीदार के बाद ऐसी खबर भी सुनाई दे सकती है। (What Time Will the Moon be The Brightest)

अब ज्योतिष के कड़े आलेाचक भी कहां पीछे रहेंगे?

उनके अनुसार एस्ट्रोलॉजी ढकोसला है। नील आर्मस्ट्रांग, 21 जुलाई ,1969 को चांद पर झंडा गाड़ आए और अभी भारत में चांद की पूजा की जाती है, व्रत रखे जाते हैं, चंद्र ग्रहण पर मंदिर बंद कर देते हैं, उसे देखते तक नहीं, कुछ खाते पीते तक नहीं,सोचते हैं कलंक चतुर्थी पर चांद देखने से कलंक लग जाता है।

जब कि चांद पर मानव ने 6 झंडे गाड़े और बुज एल्ड्र्नि पहले सज्जन हैं चांद पर पेशाब तक कर आए हैं। हम तो एक चांद की बात करते हैं, सौर मंडल में बहुत हैं, जो हमें दिखता है, वह 5वां और सबसे बड़ा है। आज यही चांद धरती के सबसे नजदीक होगा और सबसे चमकीला और बड़ा दिखाई देगा।इसे आप सायं 6 बजे से देख सकेंगे।

100 फीसदी चमकीले चांद का होगा दीदार

What Time Will the Moon be The Brightest
What Time Will the Moon be The Brightest

आप आसमान में चांद के सबसे चमकीले रूप का दीदार कर सकेंगे। इस रात चांद का 100 प्रतिशत भाग प्रकाशमान होगा और उसे देखना निश्चित ही रोमांचकारी घटना होने वाली है। दुनियाभर के खगोलविद भी इस खगोलीय घटना को लेकर काफी उत्साहित हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं और यह भी जानते हैं कि भारत में ‘फुल स्नो मून’ का दीदार किस समय पर किया जा सकेगा।फुल स्नो मून, इस साल के दूसरे पूर्णिमा को होगा, जिसकी वजह से बुधवार शाम के बाद से पूरी दुनिया का आसमान चमकदार नजर आने वाला है। (What Time Will the Moon be The Brightest)

स्नो मून का दीदार तब होता है, जब चांद धरती के बहुत नजदीक आ जाता है। इसका नाम कुछ अमेरिकी जनजातीय मान्यताओं पर आधारित है। वैसे भी पूर्ण चांद वाली रातें स्पेशल होती हैं। इसी कड़ी में बुधवार की रात आसमान में चमकदार चांद के अद्भुत नजारे का दीदार होगा। इस साल बुधवार यानी 16 फरवरी की पूर्णिमा के साथ ये खास है कि चंद्रमा की पूरी गोलाई प्रकाशित होगी और जिसकी वजह से इसका 100 फीसदी प्रकाश नजर आएगा।

What Time Will the Moon be The Brightest

Also Read : Shubh Muhurat Of Ganesh Chaturthi 2022 पुत्र की सुरक्षा तथा दीर्घायु के लिए रखें श्री गणेश संकष्ट चतुर्थी व्रत 21 जनवरी को

Read Also: परमात्मा की कृपा से मूक हो जाते वाचाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT