होम / धनतेरस पर क्यों ख़रीदा जाता है नमक…इस कड़वी चीज से इस दिन जो कर लिया ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी भर देंगी पैसों से गल्ला?

धनतेरस पर क्यों ख़रीदा जाता है नमक…इस कड़वी चीज से इस दिन जो कर लिया ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी भर देंगी पैसों से गल्ला?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 22, 2024, 4:30 pm IST
ADVERTISEMENT
धनतेरस पर क्यों ख़रीदा जाता है नमक…इस कड़वी चीज से इस दिन जो कर लिया ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी भर देंगी पैसों से गल्ला?

Purchase Of Salt On Dhanteras: धनतेरस पर नमक खरीदने और उससे जुड़े उपाय करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। यह न केवल आर्थिक समृद्धि लाने वाला है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-शांति भी बनाए रखता है।

India News (इंडिया न्यूज), Purchase Of Salt On Dhanteras: धनतेरस, दीपावली के पहले दिन, को धन और समृद्धि से जुड़ा पर्व माना जाता है। इस दिन कुछ खास चीजों की खरीदारी को अत्यंत शुभ माना जाता है, जैसे सोना, चांदी, बर्तन, और धन की अन्य प्रतीकात्मक वस्तुएं। लेकिन नमक खरीदने का महत्व बहुत कम लोग जानते हैं। वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस पर नमक खरीदने और कुछ विशेष उपाय करने से घर में समृद्धि आती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस पर नमक खरीदने का महत्व:

 

नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति:

नमक को वास्तु शास्त्र में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला तत्व माना जाता है। धनतेरस के दिन नमक खरीदकर घर के किसी कोने में रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। यह परिवार में शांति और समृद्धि का वातावरण बनाता है।

पैसों का भंडार भरने के लिए इस दिन करें धनतेरस की खरीदारी, मां लक्ष्मी कभी नहीं होने देंगी धन की कमी

समृद्धि और सुख-शांति:

इस दिन खरीदा गया नमक घर की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सहायक होता है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर नमक खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की वर्षा होती है। यह उपाय घर में सुख-शांति लाने के साथ आर्थिक समृद्धि को बढ़ाता है।

वास्तु दोषों का निवारण:

अगर आपके घर में कोई वास्तु दोष है, तो धनतेरस पर नमक का उपयोग करके इसे ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप समुद्री नमक को पानी में मिलाकर घर की सफाई करें, जिससे घर में मौजूद नकारात्मकता समाप्त हो जाएगी। यह उपाय न केवल आर्थिक तरक्की के लिए बल्कि परिवार की भलाई के लिए भी फायदेमंद होता है।

धन-संपत्ति में वृद्धि:

धनतेरस पर अगर आप नमक को घर के मुख्य द्वार के पास रखते हैं या उसके पानी से घर की पोंछा लगाते हैं, तो यह माना जाता है कि इससे घर में धन की वृद्धि होती है और गल्ला पैसों से भर जाता है। यह एक अचूक उपाय है जिसे विशेष रूप से इस दिन करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है।

दिवाली पर दिख जाए सफ़ेद उल्लू या छछूंदर तो क्या होता है इसका मतलब? जिंदगी में घटने वाली है ये 5 घटनाएं

नमक के अन्य उपाय:

  • धनतेरस के दिन घर में अगर समुद्री नमक रखा जाए और इसे नियमित रूप से बदला जाए, तो यह घर के आर्थिक विकास में सहायक होता है।
  • नमक का एक छोटा सा टुकड़ा लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या गल्ले में रखने से धन की आवक बढ़ती है।

निष्कर्ष:

धनतेरस पर नमक खरीदने और उससे जुड़े उपाय करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। यह न केवल आर्थिक समृद्धि लाने वाला है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-शांति भी बनाए रखता है।

दिवाली पर मां लक्ष्मी के वाहन के बजाए उल्लू की क्यों होती है पूजा? जानें कई सालों की बहस का सही जवाब!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT