होम / जन्माष्टमी के दिन कर लें बस ये छोटा सा काम, कृष्ण भगवान खुश होकर लगा देंगे आपका बेड़ा पार

जन्माष्टमी के दिन कर लें बस ये छोटा सा काम, कृष्ण भगवान खुश होकर लगा देंगे आपका बेड़ा पार

Heena Khan • LAST UPDATED : August 25, 2024, 7:54 am IST

janmashtmi-puja-bhog-prashad

India News (इंडिया न्यूज), Janmashtmi 2024: जन्माष्टमी के त्यौहार में केवल कुछ ही घंटे बाकी इस साल जन्माष्टमी का जश्न 26 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा जन्माष्टमी को लेकर हर राज्य में अलग ही खुशहाली देखने को मिली, तैयारियाँ जोरो-शोरो से की जा रही हैं, आपको बता दे इसी दिन विष्णु के अवतार श्री कृष्ण जी का जन्म हुआ था । जैसे कि आप सभी जानते हैं कि भगवान कृष्ण जी का जन्म रात 12:00 बजे हुआ था इसीलिए लोग उस समय उनके बाल रूप की पूजा करते हैं जन्माष्टमी के दिन पूजा के लिए लोग घरों में बालकृष्ण का मनपसंद खाना बनाते हैं और उन्हें परोसते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं भगवान कृष्ण जी को और ज्यादा खुश करना तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि उनके मनपसंद पकवान कौन-कौन से हैं।

देश जानें Unified Pension Scheme के बारे में सब कुछ, सरकार कब से करेगी लागू, किसे मिलेगा फायदा

आप सभी यह बात जानते होंगे कि यशोदा के लाल को वैसे तो माखन मिश्री ज्यादा पसंद है । जिसके कारण उन्हें प्यार में माखन चोर भी कहा जाता है। लेकिन माखन मिश्री के अलावा उन्हें और क्या-क्या पसंद है यह जान लेते हैं। अगर कृष्ण जी को कुछ स्पेशल भोग लगाना चाहते हैं तो उन्हें 56 प्रकार के भोग भी लगा सकते हैं ।

  • कान्हा जी के मनपसंद भोग
  • जन्माष्टमी के दिन गाय के देखभाल करें।

कान्हा जी के मनपसंद भोग

माखन मिश्री के अलावा उनको भोग में फल, खीर, हलवा, मिठाइयां, मालपुआ, माखन, मिश्री, पंचामृत, पान ,मेवा और धनिया पंजीरी जैसे पकवान भी पसंद है । कन्हैया जी के मन को यह सभी भोग काफी भाते हैं । यह सभी भोग चढ़ाने के बाद कन्हैया जी खुश होकर आपके मन की बात को पूरा भी कर सकते हैं । यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि बिना तुलसी के भगवान कोई भी भोग स्वीकार नहीं करते हैं तो इस भोग में तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करें।

देश जानें Unified Pension Scheme के बारे में सब कुछ, सरकार कब से करेगी लागू, किसे मिलेगा फायदा

 

जन्माष्टमी के दिन गाय के देखभाल करें।

दरअसल कृष्ण जी को गौ माता बहुत ज्यादा प्रिया है इसलिए जन्माष्टमी के दिन किसी भी गौशाला में जाकर गाय की देखभाल करे और केवल जन्माष्टमी के दिन ही नहीं अगर आप गाय को माता मानकर उनकी हर रोज देखभाल करते हैं तो इससे भगवान श्री कृष्णा बहुत ज्यादा खुश होते हैं और वह आपको उपहार में कई बड़ी चीजें दे सकते हैं। जन्माष्टमी के दिन गाय को हरी घास खिलाएं और उनके लिए पानी और अन्य चीजों के व्यवस्था करें इससे एक बड़ा सुझाव यह है कि जिन लोगों की संतान नहीं है या उन्हें संतान की समस्या है तो इस दिन संतान गोपाल मंत्र का जोड़ के साथ जब करें और अपने बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए भी मनोकामना करें।

नहीं बच पाएंगे क्रिकेटर शाकिब अल हसन! बांग्लादेश में इस वजह से हत्या का केस दर्ज, जानें पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT