होम / मुश्किल समय से निकलने पर मिलेगी बड़ी सफलता, सिर्फ आचार्य चाणक्य के बताए गए होने चाहिए ये 5 गुण

मुश्किल समय से निकलने पर मिलेगी बड़ी सफलता, सिर्फ आचार्य चाणक्य के बताए गए होने चाहिए ये 5 गुण

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 18, 2024, 9:34 pm IST

Chanakya Niti

India News (इंडिया न्यूज),Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा कही गई बातें आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी उनके समय में थीं। आज भी अगर कोई उनकी शिक्षाओं का पालन करे तो वह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसे गुणों का जिक्र किया है, अगर किसी व्यक्ति में ये गुण हों तो वह कठिन परिस्थितियों से निकलकर भी जीवन में बड़ी उपलब्धियां हासिल कर सकता है। आज इस लेख में हम आपको इन्हीं गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आत्मसंयम रखने वाला व्यक्ति

जो व्यक्ति खुद पर नियंत्रण रख सकता है, उसके सामने भाग्य भी घुटने टेक देता है। आचार्य चाणक्य उसे ही सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति मानते हैं जो अपनी भावनाओं, इच्छाओं और व्यवहार पर सही तरीके से नियंत्रण रख पाता है। आत्मसंयमित व्यक्ति कठिन परिस्थितियों में भी शांत रह पाता है और सही निर्णय लेने में सक्षम होता है, इसलिए आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति में यह गुण अवश्य होना चाहिए। इसके विपरीत जो व्यक्ति खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाता, वह संसार में अपमानित होता है।

ज्ञानी और शिक्षित व्यक्ति

आचार्य चाणक्य के अनुसार, ज्ञान ही आपकी ताकत है और इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण गुण है। ज्ञानी व्यक्ति हर परिस्थिति में सही निर्णय लेने में सक्षम होता है और अपने ज्ञान के बल पर उसे दुनिया की चुनौतियों का सामना करने की ताकत मिलती है। ऐसे लोग अपने ज्ञान से न सिर्फ अपना बल्कि पूरी दुनिया का भला करते हैं। समाज में भी उन्हें काफी सम्मान मिलता है।

UP News: अखिलेश यादव से मिली अयोध्या की गैंगरेप पीड़िता, महिला दारोगा पर लगाया ये आरोप

धैर्यवान

जीवन में सफल होने के लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है। चाणक्य कहते हैं कि अगर आप अधीर हैं तो छोटी-छोटी परेशानियां भी आपको बड़ी लगने लगती हैं। वहीं, धैर्यवान व्यक्ति कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्य से नहीं हटता। उसकी दृढ़ता उसे जीवन में सफलता की सीढ़ी पर ले जाती है। इसलिए सफल होने के लिए आपके अंदर यह गुण होना बहुत जरूरी है।

बहादुर और निडर

जिन लोगों में साहस और निडरता होती है, वे ही चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। चाणक्य के अनुसार अगर किसी व्यक्ति में यह गुण है तो उसे जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसे लोग कई बार विपरीत परिस्थितियों में फंस भी सकते हैं, लेकिन उनका साहस उन्हें हर मुश्किल से बाहर निकाल लेता है।

नैतिकता का गुण

जो भी व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को समझता है, उसे नैतिक और ईमानदार माना जाता है। इसलिए यह गुण भी आपको सफल बनाने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आपमें भी नैतिकता का गुण है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

लड़की ने ढूंढी ऐसी नौकरी जहां काम कम और आराम ज्यादा! लोग भी हुए इस खूबसूरत लोकेशन के फैन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salman Khan के पिता सलीम खान को धमकी देने वाली महिला चला रही थी 7444 नंबर की स्कूटी, बुर्का पहने तस्वीर आई सामने
पुलिस से छुपते-छुपाते कोर्ट पंहुचा सपा का ये बड़ा नेता, किया ऐसा काम कि हर एक के उड़ गए होश?
भारतीय मुसलमानों के पीछे छुपकर अपनी खुन्नस निकाल रहा Iran, जानें किस बात का लिया बदला?
Gwalior: 6 अक्तूबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी-20 से पहले दीवार गिरी, ग्राउंड में भरा पानी
UP News: यूपी में पेंसिल विवाद को लेकर हमला ! 5 साल साथी का छात्र ने काटा गला
यूपी उपचुनाव के लिए ओवैसी ने दिया चंद्रशेखर को खास ऑफर, क्या होगा नगीना सांसद का फैसला
‘हिंदू-हिंदू का ये नाटक बंद करो…’, PM मोदी पर इस बात को लेकर भड़के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद
ADVERTISEMENT