होम / China becomes World Richest Nation अमेरिका को पछाड़ चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

China becomes World Richest Nation अमेरिका को पछाड़ चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

India News Editor • LAST UPDATED : November 16, 2021, 6:40 pm IST

संबंधित खबरें

China becomes World Richest Nation : चीन अब दुनिया का सबसे अमीर देश बन गया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 2 दशकों में वैश्विक धन 3 गुना हो गया है और चीन शीर्ष स्थान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को पछाड़कर आगे बढ़ रहा है। China becomes World Richest Nation

मैकिंसे एंड कंपनी में काम कर रहे सलाहकारों की शोध शाखा ने 10 देशों की बैलेंस शीट का विश्लेषण किया है जोकि संयुक्त रूप से दुनिया की कुल आय का 60% है। सन् 2020 में दुनिया की कुल संपत्ति अभूतपूर्व रूप से बढ़कर 514 ट्रिलियन डालर हो गई है जोकि सन् 2000 में 156 ट्रिलियन डालर की थी।

इसमें चीन ने सबसे बड़ा एकल हिस्सा लिया जोकि दुनिया की आय का लगभग एक-तिहाई है। ज्यूरिख में मैकिंसे ग्लोबल इंस्टीट्यूट के एक पार्टनर जान मिशके ने एक साक्षात्कार में कहा, “हम अब पहले से कहीं ज्यादा अमीर हैं।”

चीन कैसे बना अमीर देश? China becomes World Richest Nation

चीन दुनिया की सबसे बड़ी विनिर्माण अर्थव्यवस्था और वस्तुओं का निर्यातक है। यह दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला उपभोक्ता बाजार और माल का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश भी है। चीन सेवा उत्पादों का शुद्ध आयातक है। यह दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक राष्ट्र है और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

मात्र 10% परिवार ही होते जा रहे और अमीर China becomes World Richest Nation

मैकिंसे एंड कंपनी के नए वैश्विक वित्तीय आंकड़ों के अनुसार, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार चीन की संपत्ति 2000 में 7 ट्रिलियन डालर से बढ़कर 120 ट्रिलियन डालर हो गई है। China becomes World Richest Nation

दूसरी ओर, इसी अवधि में यूएस की कुल संपत्ति लगभग दोगुनी होकर 90 ट्रिलियन डालर हो गई है। यह बात जगजाहिर है कि चीन और यूएस दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं लेकिन दुनिया के धन का एक बहुत बड़ा हिस्सा सबसे अमीर 10% परिवारों के पास ही है और रिपोर्ट के अनुसार वे और अमीर होते जा रहे हैं।

मैकिंसे की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक निवल संपत्ति का 68% अचल संपत्ति में जुड़ा हुआ है। इसमें मशीनरी, बुनियादी ढांचा, उपकरण शामिल हैं।

छोटा हिस्से में पेटेंट और बौद्धिक संपदा जैसे अमूर्त सामान शामिल हैं।
ये दिलचस्प समय है क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर लोग पहले की तुलना में कहीं अधिक अमीर हो रहे हैं। सबसे गरीब लोग अग्रणी देशों में अधिक पीड़ित होने लगे हैं जोकि कम से कम आधी सदी से नहीं देखे गए हैं।

READ ALSO : Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity सर्दियों में इन 8 फलों के सेवन से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
Swapna Shastra: सपने में अगर छिपकली या सांप दिखे तो क्या है इसके मायने, क्या कहाता है स्वप्न शास्त्र?- Indianews
KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने केकेआर को 8 विकेट से रौंदा, जॉनी बेयरस्टो ने खेली शानदार शतकीय पारी -India News
Saptahik Lucky Rashifal: अगले सप्ताह इन 5 लकी राशियों के जातकों को मिलेगा डबल लाभ, धन और सुख में होगी वृद्धि- Indianews
ADVERTISEMENT