होम / Ibrahim Raisi : ईरान पर लगे प्रतिबंध हटाए अमेरिका

Ibrahim Raisi : ईरान पर लगे प्रतिबंध हटाए अमेरिका

India News Editor • LAST UPDATED : October 19, 2021, 11:33 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, तेहरान:

Ibrahim Raisi : अमेरिका द्वारा परमाणु वार्ता के लिए ईरान पर लगातार दबाव बनाए जाने के बीच ईरान के राष्ट्रपति का अहम बयान सामने आया है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने गत दिवस अमेरिका को नसीहत देते हुए कहा कि यदि वे वियना वार्ता को लेकर गंभीर है तो उसे ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध जल्द से जल्द हटा देने चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका का यह कदम यह दर्शाएगा कि वह वार्ता के लिए गंभीर है।
सरकारी टीवी को दिए एक साक्षात्कार में रईसी ने कहा कि ईरान ने पश्चिमी देशों के साथ अच्छी वार्ता की है और ईरान कभी वार्ता छोड़कर नहीं गया। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध हटाना दूसरे पक्ष की गंभीरता का संकेत है।

जून से बाधित है वार्ता (Ibrahim Raisi)

ईरान और 2015 के परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले यूरोपीय देशों के बीच वार्ता में जून से गतिरोध है। अगस्त में पदभार संभालने वाले रईसी के प्रशासन ने वार्ता बहाल करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की है।  ईरान वियना में वार्ता जल्द बहाल करने की अपीलों का विरोध करता रहा है। इसके बजाय ईरान वियना में वार्ता से पहले ब्रसेल्स में समझौते के अन्य पक्षकारों के साथ अलग से बैठक करना चाहता है।

यह है समझौता  (Ibrahim Raisi)

गौरतलब है कि 2015 के परमाणु समझौते के मुताबिक, ईरान को अपने ऊपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने यूरेनियम संवर्धन में भारी कमी लानी थी। ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है। 2018 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एकतरफा तरीके से इस समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी जिससे पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया था। वियना में वार्ता बाधित होने के साथ ही ईरान ने समझौते में तय की गई यूरेनियम संवर्धन की सीमा का उल्लंघन भी कर दिया।

 

 

Also Read : Board Extended The Application Date Of CTET करने के इच्छुक युवाओं के लिए राहत भरी खबर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT