Tuesday, November 30, 2021
HomeDuniyaWorld Bank Report विदेशों से पैसा अपने घर भेजे जाने के मामले...

World Bank Report विदेशों से पैसा अपने घर भेजे जाने के मामले में भारत दुनिया में नंबर वन

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन:

World Bank Report विदेशों में रह रहे भारतीयों ने इस वर्ष अब तक 6.5 लाख करोड़ रुपए अपने घर भेजे। एक वैश्विक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है और हमारा देश इस मामले में दुनिया में नंबर वन है। दरअसल World Bank ने इस संबंध में रिपोर्ट जारी की है।

इसके अनुसार इस वर्ष दुनियाभर में बसे भारतीयों ने 87 अरब डॉलर (6,52,500 करोड़ रुपए) भारत भेजे। रिपोर्ट मेें कहा गया है भारत भेजे गए ,52,500 करोड़ रुपए में से 20 प्रतिशत से अधिक राशि अमेरिका से भेजी गई है। इस तरह विदेश गए नागरिकों द्वारा धन अपने घर भेजे जाने के मामले में भारत विश्व में पहले स्थान पर है।

जानिए सूची में और कौन देश हैं शामिल, इस साल भारतीयों द्वारा रुपए भेजने के मामले में आ सकती है कमी World (Bank Report)

हमारे देश के बाद China, Mexico, Philippines and Egypt का स्थान विदेश गए नागरिकों द्वारा अपने घर पैसे भेजे जाने के मामले में सूची में शामिल हैं। हालांकि माना जा रहा है कि अगले वर्ष भारत भेजी जाने वाली रकम केवल तीन प्रतिशत बढ़ेगी। इसकी वजह यह है कि कोरोना संकट के दौर में एक तरफ भारत से अन्य देशों को जाने वाले कामगारों की संख्या घटी है, तो दूसरी तरफ अरब देशों से भारत लौटने की प्रतीक्षा कर रहे लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

स्वास्थ्य खर्च जरूरतें बहुत ज्यादा बढ़ी : World Bank (World Bank Report)

World Bank ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोरोना संकट की दूसरी लहर के दौरान भारत में आक्सीजन की कमी के चलते बहुत लोगों की स्वास्थ्य खर्च जरूरतें बहुत ज्यादा बढ़ गई। ऐसे में विदेश स्थित उनके रिश्तेदारों ने उनकी बड़ी मदद की। वैसे, सामान्य माहौल में भी पिछले कुछ वर्षो के दौरान विदेश स्थित अपने नागरिकों से धन हासिल करने वालों में भारत का स्थान सबसे ऊपर रहा है।

जानिए निम्न व मध्यम आय वाले देशों में मौजूदा स्थिति (World Bank Report)

World Bank की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष निम्न व मध्यम आय वाले देशों में अपने नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले धन की मात्रा 7.3 प्रतिशत बढ़कर 589 अरब डॉलर यानी लगभग 44.17 लाख करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच जाने का अनुमान है।

Read More : Banks will be closed for five days in the next week अगले हफ्ते में पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले देखें छुट्टियां फिर जाएं बैंक

Read More : World Psoriasis Day 2021 Know The Facts About This Disease क्यों मनाते हैं वर्ल्ड सोरायसिस डे

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE